AndroidTips & Tricks

फोन बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है, कैसे ठीक करे ?

फोन बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है, कैसे ठीक करे ?

अक्षर आपने देखा होगा की आपके मोबाईल फोन की बैटरी अचानक से डाउन हो जाती है। जैसे ही अपने फोन चार्जिंग से हटाया उसके तुरंत बाद बहुत तेजी से आपकी Phone Battery बहुत हद तक गिर जाती है । इस प्रॉब्लेम के आपके फोन मे अलग अलग कारण हो सकते है। जो आज मे आपको इस पोस्ट मे बताने वाला हूँ।

यदि आपका भी यही सवाल है,फोन बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है। कैसे ठीक करे तो आप सही जगह पर है। आज मे आपको Battery jaldi khatm ho jati hai kaise thik kare, और bettery jaldi khatam kyu hoti hai, इसकी वजह क्या है। आपको स्टेप बाय स्टेप बताने वाला हूँ, पोस्ट मे बने रहे।

Phone ki Battery Jaldi khatam होने का पहला कारण। 

यदि आपके भी फोन की बैटरी एक दम अचानक से डाउन हो जाती है। तो इसका एक कारण यह भी है। की आपके मोबाईल फोन की जो बैटरी है। वह आपको गलत Information दे रही है, या कहे तो फोन बैटरी खराब हो चुकी है। यह पता करने के लिए आपको अपने फोन के डायलर मे एक Code को डालना होगा।  जिससे आप यह कन्फर्म कर सकते है। की आपके फोन की बैटरी रियल मे है कितनी।

phone battery jaldi khatam ho jati hai

यह करें Code डायल ?

रियल मे आपके phone की battery  कितनी है। इसके लिए आपको अपने फोन मे एक Code को डालना होगा जो की कुछ इस प्रकार है।

*#0228#

आपको यह कोड डालते है आपके फोन मे एक पेज ओपन होगा जिसमे आपके फोन की बैटरी का फूल स्टैटस होगा , जिससे आप यह पता लगा सकते है की आपके फोन की बैटरी कहीं आपको धोका तो नहीं दे रहे यदि आपके फोन मे बैटरी इस कोड को डालने से पहले 70% थी, और इस code के द्वारा ओपन हुए पेज मे 50% है तो इसका मतलब आपके फोन की Battery kharab हो चुकी है उसे बदले।

और यदि आपको यहाँ कुछ चेंज देखने को नहीं मिलता है। तो फिर आपको अपने फोन मे कुछ सेटिंग्स को Off करना होगा, उसके लिए पोस्ट मे बने रहे।

Phone battery जल्दी खत्म होने का दूसरा कारण। 

दोस्तों फोन की बैटरी जल्दी खत्म होने का एक करण यह भी है। की आपके फोन मे कुछ ऐसी सेटिंग्स जो आपके फोन की बैटरी को तेजी से डाउन करती है। तो आपको कुछ सेटिंग्स को ON या Off करना होगा तो चलिए जानते है।  कोनसी है, वह सेटिंग्स।

#1- सबसे पहले अपने फोन की Settings मे जाए।

#2- अब आपको यहाँ एक Setting देखने को मिल जाती है।  Location, क्लिक करें।

#3- अब आपको यहाँ एक Setting देखने को मिलेगी।  Wi-Fi and Bluetooth scanning क्लिक करें ।

#4- अब आपको यहाँ 2 setting मिल जाती है।  दोनों को बंद करें।

यदि यह दोनों सेटिंग्स आपके फोन मे On है।  तो इसी की वजह से आपके फोन की बैटरी जल्दी डाउन हो रही है। क्युकी यह सेटिंग्स फोन की Loaction बंद होने के बाद भी Wi-Fi और Bluetooth को स्कैन करती रहती है।  जिससे Background मे लगातार प्रोसेस होता रहता है।

यह भी Setting करें बंद। 

आपको अपने फोन मे इस सेटिंग को भी बंद ही रखना चाहिए। यदि आप अपने फोन की बैटरी लाइफ को बढ़ाना चाहते है।  जोकी कुछ इस प्रकार है।

#1- फोन की Setting मे जाए।

#2- यहाँ पर एक setting को सर्च करें More Battery settings फिर क्लिक करें।

#3- अब Performance Mode पर क्लिक करें।

#4- अब आपको यहाँ 3 ऑप्शन देखने को मिल जाते है।

  • High performance mode
  • Smart performance mode
  • No Performance Improvement

आपको इनमे से Smart performance mode पर सिलेक्ट कर देना है।  जिससे आपका फोन आपके द्वारा किये गए फोन मे कार्य के अनुसार आपको smart performance देगा जिससे आपके फोन की बैटरी भी बहुत हद तक बढ़ जाएगी।

सभी App के Background process को करना होगा बंद। 

यह भी दोस्तों फोन की बैटरी जल्दी खत्म होने का एक बहुत बड़ा कारण है। अब आप एक बात बताओ यदि जब हम फोन मे किसी App को यूज ही नहीं कर रहे है। तो फिर वह battery की खपत क्यूँ कर रही है। तो इसलिए आपको यह काम भी करना चाहिए।

सभी Apps के Background Process को बंद करने के लिए फॉलो करें, यह स्टेप्स।

#1- फोन की setting को ओपन करें।

#2- Battery की सेटिंग को देखे और क्लिक करें।

#3- अब आपको यहाँ एक सेटिंग देखने को मिलेगी App battery management क्लिक करें।

#4- अब आपके सामने फोन की सभी Apps की लिस्ट आ जाएगी। एक-एक पर बारी-बारी से क्लिक करें और Allow background activity को off करदे।

अब चलेगी बैटरी पूरे 72 घंटे। 

तो दोस्तों यदि आप यह सेटिंग्स अपने फोन मे सही तरीके से करते है।  तो आप यह खुद experience कर सकेंगे की आपके फोन की बैटरी पहले के मुकाबले कितना ज्यादा चलेगी। आशा करता हूँ आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी और अब आपका यह सवाल फोन बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है।  कैसे ठीक करे इसका जवाब भी आपको मिल गया होगा तो आप हमे कमेन्ट करके बताए और आप हमे फॉलो भी कर सकते है,

Facebook, Instagram, Twitter, पर।

Thankyou.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button