News

संपत्ति बंटवारे पर सरकार का नया आदेश, अब बंटवारा करते समय रखना होगा इस कानून का ध्यान, नही तो पड़ेगा पछताना?

Madras High Court,tamilnadu,trending,prime minister,narendra modi,प्लाट,मकान,जमीन,जायदाद,ज्वेलरी,मद्रास हाई कोर्ट,sampati batwara,law,legal,kanun,naya niyam,vakil,new rules,new rules 2023

Introduction:-

संपत्ति बंटवारे पर सरकार का नया आदेश: दोस्तों आज की हमारी यह पोस्ट आप सभी के लिए बहुत ज्यादा ध्यान देने वाली है क्यूंकी हर किसी आदमी को अपने जीवन मे अपनी सभी जमीन जायदाद, सब कुछ अपने बच्चों मे बांटना होता है जिसके लड़ाई के किस्से आप हर किसी क्षेत्र मे देख सकते है. आपको बता दे की सरकार ने अभी संपत्ति बंटवारे पर नया आदेश जारी किया है जो हर माता-पिता, बेटा-बेटी, भाई-बहन सभी को पता होना जरूरी है. अब क्या यह संपत्ति बंटवारे पर सरकार का नया आदेश जानने के लिए बने रहे हमारे साथ इस पोस्ट मे, चलिए शुरू करते है.

संपत्ति बंटवारे पर सरकार का नया आदेश

जैसा की हमने आपको ऊपर जानकारी देते हुए बताया है की सरकार ने संपत्ति बंटवारे पर नया आदेश जारी किया है जिसकी जानकारी आज के समय मे हर किसी को पता होनी जरूरी है वरना आपको बाद मे पछताना पड़ सकता है. लेकिन आपको बता दे की जो सरकार ने संपत्ति बंटवारे पर नया आदेश जारी किया है उससे समझने के लिए पहले आपको  इससे पहले नियम के बारे मे पता होना जरूरी है तभी आप इसे अच्छे से समझ पाएंगे.

आपको बता दे की हर इंसान को अपने जीवन मे अपनी संपत्ति का बंटवारा जरूर से करना होता है. लेकिन अब बंटवारा करने का नया नियम निकाला गया है लेकिन उससे पहले आपको पहले नियम के बारे मे बताते है.

संपत्ति बंटवारे पर सरकार का नया आदेश

पैन कार्ड धारकों के लिए अच्छी खबर, अब पैन कार्ड धारकों की खुशी का ठिकाना नही सरकार ने किया पैन कार्ड को लेकर ये बड़ा ऐलान?

क्या था पहले संपत्ति बंटवारे का नियम ?

यदि दोस्तों बात करे संपत्ति बंटवारे के पहले नियम के बारे मे तो जब आप अपने संपत्ति को अपने बच्चों मे बांटते थे तो कुछ हिस्सा आप अपने पास रखते थे ताकि जो बाद तक हमारी सेवा करेगा उसको वह हिस्सा मिल जाएगा. आइए आपको उदाहरण सहित समझते है।

मान लीजिए की आपके 2 बच्चे है और आपके पास 100 बीघा जमीन है. आपने अपने 1 लड़के को 40 दे दी और दूसरे को भी 40 दी. बची 20 आपने अपने पास रख ली ताकि बाद मे जो इन दोनों मे से हमारी सेवा करेगा वह उसके पास चली जाएगी, तो उस लड़के के पास जिसने आपकी सेवा की आपके मरने के उपरांत उसकी हो जाती थी. अब उस लड़के के पास 60 बीघा जमीन हो गई. पहले आप इस तरह से बंटवारा करते थे , लेकिन-लेकिन अब यहाँ पर एक नया कानून निकाला गया है जो आपको ध्यान देना होगा, आइए आपको बताते है।

अब जाने संपत्ति बंटवारे का नया नियम?

जैसा की हमने आपको बताया की पहले आप कुछ उस तरह से अपनी संपत्ति का बंटवारा करते थे लेकिन अब इसे बदल दिया गया है और यह बदलवा कुछ लोगों के समझ से परे है. इस संपत्ति बंटवारे के नए नियम के मुताबिक अब यदि आप अपने पास कोई जमीन रख रहे है तो आपके मरने के बाद वह जमीन दोनों लड़कों को मिलेगी ना की किसी एक को. यदि वह लड़का ऐसा करता है और आपकी जमीन दूसरे लड़के को नही देता है मतलब की आपके हिस्से याने की 20 बीघा मे से दोनों को 10, 10 करके जाएगी. यदि ऐसा नही होता है तो दूसरा उस पर case कर सकता है।

यहाँ पर एक नियम यह भी निकाला गया है की यदि आपने अपने संपत्ति का बंटवारा कर दिया है और उसके बाद आपके बच्चे आपकी सेवा नही कर रहे है और अब आप अपनी जमीन को वापिस लेना चाहते है तो अब आप ऐसा भी नही कर सकते है जबकि पहले आप ऐसा कर सकते थे.

संपत्ति बंटवारा करने के उपरांत करे ये काम?

अभी आप सोच रहे होंगे की सरकार ने यह क्या कर दिया है. अब क्या होगा इस नियम के बाद तो दोस्तों हम आपको एक सल्हा देना चाहते है यदि आप अपनी संपत्ति का बंटवारा कर रहे है तो यदि आप चाहते है की जो मेरी सेवा करेगा मेरे हिस्से की वह जमीन सिर्फ उसे ही जानी चाहिए तो उसके लिए आपको आपके जमीन से जुड़े दस्तावेजों पर मेन्शन करना होगा की मेरे मरने के बाद जो मेरी सेवा करेगा वह मेरी जमीन का हिस्सेदार होगा, यदि आप ऐसा करते है तो ऐसा हो होगा लेकिन यदि आप मेन्शन नही करते है तो फिर उन दोनों को मुसीबत पड़ सकती है।

निष्कर्ष:-

आज हमने आपको इस पोस्ट मे सरकार के तरफ से आए संपत्ति बंटवारे के आदेश के बारे मे बताया है जोकि आप सभी को पता होना बेहद जरूरी है. आशा करते है आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई होगी तो आप हमे कमेन्ट मे जरूर बताए और आप हमे फॉलो भी कर सकते है. यही था इस पोस्ट मे, मिलते है एक और नई अपडेट के साथ तब तक ‘जय हिन्द जय भारत’

हमे फॉलो करे.

Facebook, Instagram, Twitter,

Thankyou.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button