AndroidAppsCamera

How to See When Apps Access Your Camera and Microphone on Android.

चोरी छुपे कोन कर रहा है, आपके फोन के कैमरे का इस्तेमाल, जानिए तरीका। 

दुनिया मे लाखों करोड़ों अरबों स्मार्टफोन इस्तेमाल हो रहे है, और दोस्तों जैसे जैसे स्मार्टफोन का यूज बढ़ता जा रहा है वैसे वैसे ही टेक्नॉलजी भी बढ़ती जा रही है, ऐसे मे हमे जरूरत है सावधान रहने की, कई बार यह होता है की कोई हमारे फोन के कैमरे को हैक करके उसका गलत इस्तेमाल करता है, और फिर आपको ब्लैक्मैल भी करता है। लेकिन दोस्तों यदि आपको पहले ही पता चल जाए की आपके फोन का कैमरा कोई और इस्तेमाल कर रहा है, जिससे आप उस आदमी को पहले ही रोक सकते है।

क्यूँ ना आप अपने फोन मे एक ऐसी ट्रिक सेट करले एक ऐसा जुगाड़ सेट करले की जैसे ही कोई हमारे फोन के कैमरे को हैक करने की कोशिश करे आपको पहले ही खबर हो जाए। आज मे आपको एक ऐसा ही तरीका बताने वाला हूँ जिससे आपको पहले ही सावधान कर दिया जाएगा की आपका कैमरा किसी ओर के फोन मे ओपन है, जल्दी एक्शन लीजिए।

तो है न दोस्तों कमाल की ट्रिक , इस ट्रिक को अपने स्मार्टफोन मे इस्तेमाल करने के लिए पोस्ट मे बने रहे।

यदि दोस्तों आप भी अपने फोन मे कुछ इसी तरह की ट्रिक को यूज करना चाहते है तो आपको सबसे पहले अपने फोन मे एक Application को डाउनलोड करना होगा जिसके बारे मे आप नीच अच्छे से जान सकते है, और दिए गए बटन पर क्लिक करे डाउनलोड भी कर सकते है, चलिए पहले जानते है यह App काम कैसे करती है।

कैसे करे पता कोन कर रहा है फोन के कैमरे का इस्तेमाल। 

इसके लिए आपको यह App डाउनलोड करनी होगी, जिसका नाम है-

(Access Dots )

क्या आप जानते हैं कि एक बार जब आप अपने फोन के कैमरे/माइक्रोफोन/जीपीएस स्थान को किसी तीसरे पक्ष के ऐप तक पहुंच प्रदान करते हैं, तो वे पृष्ठभूमि में चुपचाप इसका उपयोग कर सकते हैं?

और क्या आप नए आईओएस 14 की गोपनीयता सुविधा के बारे में ईर्ष्या महसूस करते हैं – जब भी कैमरा या माइक्रोफ़ोन एक्सेस किया जाता है तो एक संकेतक दिखाता है? या आप Android 12 के उसी फीचर के लागू होने का इंतजार नहीं कर सकते?

Android के लिए एक्सेस डॉट्स प्रस्तुत करना, Android 7.0 तक सभी तरह से समर्थन करना!

जब भी कोई तृतीय-पक्ष ऐप आपके फ़ोन के कैमरा/माइक्रोफ़ोन/GPS स्थान का उपयोग करता है, तो एक्सेस डॉट्स, आपकी स्क्रीन के ऊपरी दाएं (डिफ़ॉल्ट) कोने में समान iOS 14 शैली संकेतक (एक बिंदु के रूप में कुछ पिक्सेल प्रकाश) जोड़ता है। एक्सेस डॉट्स आपकी लॉकस्क्रीन पर भी दिखाई देंगे!

फोन कैमरा हैक है कैसे पता करे

फोन मे कैसे करती है यह App काम।

ऐप को कॉन्फ़िगर करना एक्सेस डॉट्स एक्सेसिबिलिटी सर्विस को सक्षम करने जितना आसान है (ऐप में टॉगल स्विच> (अधिक) डाउनलोड की गई सेवाएं/इंस्टॉल की गई सेवाएं> एक्सेस डॉट्स> सक्षम करें)। डिफ़ॉल्ट रूप से ऐप को आईओएस 14 स्टाइल रंगीन एक्सेस डॉट्स दिखाने के लिए कॉन्फ़िगर किया गया है – कैमरा एक्सेस के लिए हरा, माइक्रोफ़ोन एक्सेस के लिए नारंगी और जीपीएस स्थान के लिए नीला। ऐप स्वयं कैमरा या माइक्रोफ़ोन एक्सेस के लिए अनुरोध नहीं करता है, हालांकि, किसी भी ऐप द्वारा जीपीएस एक्सेस की निगरानी करने में सक्षम होने के लिए, ‘एक्सेस डॉट्स’ को जीपीएस स्थान की अनुमति की आवश्यकता होती है।

ऐसे करे पता ?

एक्सेस डॉट्स प्रारंभिक बीटा में है, विकास के अधीन है, अब तक इसमें निम्नलिखित विशेषताएं हैं:

जब भी फोन का कैमरा/माइक्रोफोन/जीपीएस लोकेशन किसी तीसरे पक्ष के ऐप से जुड़ा होता है तो एक्सेस डॉट्स प्रदर्शित करें।
एक एक्सेस लॉग बनाए रखें, जिसे ऐप की मुख्य सेटिंग्स स्क्रीन से एक्सेस किया जा सकता है। एक्सेस लॉग दिखाता है कि कैमरा/माइक्रोफ़ोन/जीपीएस स्थान कब एक्सेस किया गया था, एक्सेस दीक्षा के समय कौन सा ऐप अग्रभूमि में था और एक्सेस कितने समय तक चला।
किसी भी एक्सेस डॉट्स को कोई भी रंग असाइन करें।
एंड्रॉइड 10+ पर, एक्सेस डॉट्स डिफ़ॉल्ट रूप से आपके कैमरा कटआउट के बगल में चिपक जाता है (यदि आपके डिवाइस में है।) आप एक्सेस डॉट्स के स्थान को एक्स/वाई निर्देशांक निर्दिष्ट करने के बिंदु पर कॉन्फ़िगर कर सकते हैं।
● यदि आपका उपकरण ‘एनर्जी रिंग – यूनिवर्सल एडिशन!’ का समर्थन करता है! ऐप, फिर आप एक्सेस डॉट्स को पंच होल कैमरे के चारों ओर भी लपेट सकते हैं।
एक्सेस डॉट्स का आकार समायोजित किया जा सकता है।

यह जरूर पढे!

हालांकि, एक्सेस डॉट्स के रंग को आप जो चाहें, बदलने के लिए स्वतंत्र हैं, विकास का समर्थन करने के लिए दान करने पर विचार करें और स्क्रीन पर डॉट के ‘आकार’ या उसके स्थान को बदलने जैसे कुछ अतिरिक्त कॉन्फ़िगरेशन तक पहुंच प्राप्त करें। 🙂

नोट: कृपया सुनिश्चित करें कि ऐप आपके डिवाइस की किसी भी प्रकार की अनुकूलन सेटिंग के तहत श्वेतसूची में है, यदि सिस्टम द्वारा ऐप को पृष्ठभूमि से मार दिया जाता है, तो एक्सेस डॉट्स को फिर से सक्रिय करने के लिए आपको फ़ोन को पुनरारंभ करना पड़ सकता है।

  Download App

तो दोस्तों कुछ इसी तरीके से यह App आपके फोन मे काम करती है, जैसे ही कोई आपके फोन के कैमरे का गलत उपयोग करता है या धोके से आपका कैमरा यूज करता है तो आपको पहले ही सावधान कर दिया जाता है, साथ ही साथ इसमे और भी बहुत सारे ऑप्शन है जो आपके फोन मे यदि कोई भी कुछ भी हैक करने की कोशिश करता है तो आपको उसी कलर का डॉट दिखा दिया जाता है जिससे फिर आप जल्द से जल्द एक्शन ले सकते है।

तो दोस्तों यह था वो तरीका जो मैंने आज आपको इस पोस्ट मे बताया, आशा करता हूँ आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी और अब आप इस App का यूज करके अपने आपको सैफ महेसुस कर रहे होंगे, यदि आपको कोई प्रॉब्लेम आती है या आप अपने कोई राय हमे देना चाहते है, तो आप हमे कमेन्ट करके दे सकते है, और आप हमे फॉलो भी कर सकते है,

Facebook, Instagram, Twitter, पर।

Thankyou.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button