AndroidApps

डाटा डिलीट किये बिना फोन का स्टोरेज कैसे बढ़ाए, जानिए ट्रिक।

डाटा डिलीट किये बिना फोन का स्टोरेज कैसे बढ़ाए, जानिए ट्रिक।

दोस्तों यदि आपके पास एक सस्ता या उससे महेंगा या फिर कहे तो कितना ही महेंगा फोन क्यूँ ना हो, फिर भी  एक प्रॉब्लेम हमारे सर मे दर्द करती रहती है और वो है फोन का स्टोरेज, जब हम अपने फोन मे डाटा डालते ही रहते है डालते ही रहते है तो कभी न कभी तो वह फूल हो ही जाता है, और जब फोन मे स्टोरेज फूल का Notification आता है तो बहुत ज्यादा गुस्सा भी आता है।

लेकिन दोस्तों आज से आपको गुस्सा नहीं आएगा, आज से स्टोरेज फूल का Notification नहीं आएगा, क्यूंकी आज मे आपको एक ऐसी कमाल की ट्रिक के बारे मे बताऊँगा जिससे आप अपना स्टोरेज तो ले ही पाएंगे साथ ही आपका कोई भी पर्सनल डाटा डिलीट भी नहीं होगा। अब आप सोच रहे होंगे क्या मजाक है ये, अरे दोस्तों मैंने आपको बोला तो है की गुस्सा करने का टाइम गया अब तो आप अपने फोन मे इस ट्रिक को करो फिर देखना कभी भी स्टोरेज फूल का Notification नहीं आएगा। ट्रिक को जानने के लिए पोस्ट मे बने रहे।

दोस्तों यदि आप अपने फोन के फाइल मेनेजर मे जाते है और वहाँ से स्टोरेज बढ़ाने की कोशिश करते है तो आप भले ही फोन का स्टोरेज बढ़ा सके लेकिन उसमे टाइम बहुत लगेगा और फिर भी आपसे वो फाइल नहीं डिलीट हो पायेंगी जो फोन के स्टोरेज को घेरे बेठी है। और आपके फोन मे कुछ ऐसी फाइल्स स्टोरेज घेरे बेठी होती जहाँ तक आप पहुँच भी नहीं पाते।

क्या है ट्रिक। 

फोन के स्टोरेज को बढ़ाने के लिए आपको उन फाइल्स तक पहुंचना होगा जो फोन का स्टोरेज घेरे बेठी है, अब आप तो उन तक नहीं पहुँच सकते, फिर क्या करोगे अब। अब आपको जरूरत पड़ेगी इस कमाल की Application की जो आपके फोन से चुन चुन कर उन फाइल्स को निकालेगी और डिलीट भी करेगी जो आपके यूज की भी नहीं है और फोन का स्टोरेज घेरे बेठी है। आपको कुछ नहीं करना बस आपको यह Application नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके इस App को अपने फोन मे डाउनलोड करना है।

ऐसे बढ़ाए फोन का स्टोरेज। 

यदि आप भी अपने फोन से उन सभी फाइल्स को डिलीट करना चाहते है जो आपका स्टोरेज घेरे बेठी है तो आपको अपने फोन मे यह Application को डाउनलोड करना होगा जिसका नाम है-

(SD Maid )

एसडी नौकरानी आपके डिवाइस को साफ सुथरा रखने में आपकी मदद करेगी!
यह ऐप्स और फ़ाइलों को प्रबंधित करने के लिए उपकरणों का एक संग्रह प्रदान करता है।

स्टोरेज फूल

कोई भी पूर्ण नहीं है और न ही Android है।
जिन ऐप्स को आपने पहले ही हटा दिया है, वे कुछ पीछे छोड़ जाते हैं।
लॉग, क्रैश रिपोर्ट और अन्य फ़ाइलें जो आप वास्तव में नहीं चाहते हैं, लगातार बनाई जा रही हैं।
आपका संग्रहण उन फ़ाइलों और निर्देशिकाओं को एकत्रित कर रहा है जिन्हें आप नहीं पहचानते हैं।
चलो यहाँ नहीं चलते हैं… SD नौकरानी को आपकी मदद करने दें!

एसडी नौकरानी आपको इसकी अनुमति देती है:

1- अपने पूरे उपकरण को ब्राउज़ करें और एक पूर्ण फ़ाइल एक्सप्लोरर के माध्यम से फाइलों में हेरफेर करें।

2- अपने सिस्टम से फालतू फाइलों को हटा दें।

3- इंस्‍टॉल किए गए उपयोगकर्ता और सिस्‍टम ऐप्‍स प्रबंधित करें।

4- पूर्व में अनइंस्टॉल किए गए ऐप्स से संबंधित फ़ाइलों का पता लगाएं।

5- नाम, सामग्री या तारीख के आधार पर फाइलों को खोजें।

6- अपने उपकरणों के भंडारण का विस्तृत अवलोकन प्राप्त करें।

7- डेटाबेस का अनुकूलन करें।

8- वास्तविक ऐप की सफाई करें और खर्च करने योग्य फ़ाइलों को हटा दें, जो अन्य लोगों को ‘कैश क्लीनिंग’ कह सकते हैं।

9- नाम या स्थान से स्वतंत्र डुप्लिकेट चित्रों, संगीत या दस्तावेज़ों का पता लगाएं।

10- एक समय पर या विजेट के माध्यम से उपकरण स्वचालित रूप से चलाएँ।

Download App

कैसे करे इस्तेमाल। 

जैसे ही आप इस Application को अपने फोन मे डाउनलोड करते है तो आपको इसमे बहुत सारी सेटिंग्स देखने को मिल जाती है जिससे आप जब इस्तेमाल करेंगे तो आपको पता चल ही जाएगा। जो भी आपके फोन का आलतू फालतू का डाटा है यह App आपको वही शो कराएगी जिससे आप बड़ी ही आसानी से एक ही क्लिक मे डिलीट कर पायेगे, ऐसा करने से आपको ढूंढना भी नहीं पड़ेगा और आपका टाइम भी बच जाएगा।

अंतिम शब्द। 

तो दोस्तों कुछ इसी तरीके से आप अपने फोन के स्टोरेज को बड़ी ही आसानी से इस Appliaction की हेल्प से बढ़ा सकते है और आपका कोई भी पर्सनल डट डिलीट नहीं होगा हो आपके फोन मे आलतू फालतू का डाटा पड़ा रहता है जो आपके बिल्कुल भी काम का नहीं होता और आपके फोन के स्टोरेज को घेरे रहता है। आप उसे इस Application से डिलीट कर सकते है। आशा करता हूँ आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी और अब आप अपने फोन का स्टोरेज भी बढ़ाना सिख गए होंगे, तो आप हमे कमेन्ट करके जरूर बताए और आप अहमे फॉलो भी कर सकते है,

Facebook, Instagram, Twitter, पर।

Thankyou.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button