bikes

आपकी नजर Royal Enfield की इनमे से बेस्ट क्रूजर बाइक कौन सी है

बुलेट या फिर मिटिओर 650,Royal Enfield

क्रूजर बाइक

एक क्रूजर बाइक आराम से हाईवे से गुजरती है और राइडर को आराम से सफर करते हुए दुनिया को देखनें का मौक़ा देती है।

कुछ लोग इस शानदार बाइक को अपनी लंबाई की वजह से कला का कार्य बता सकते हैं, लेकिन इन क्रुजर्स ने पश्चिमी देशों में घूमने वाले गैंग की वजह से बैड बॉय इमेज दी है।

जब भी आप उन्हें देखतें है तो पता चलता है कि क्रूजर बाइक जगत की आइकॉन बन चुकी है और ऐसे में यह कोई सरप्राइज की बात नहीं थी कि रॉयल एनफील्ड ने इस सेगमेंट में प्रवेश करने का निर्णय लिया।

Royal Enfield की मिटिओर 650

650 ट्विन्स लाइनअप को लाये जाने के बाद सुपर मिटिओर 650 पहली बाइक है, इसके पहले कंपनी इंटरसेप्टर 650 व कॉन्टिनेंटल जीटी650 लेकर आई थी।

भले ही यह बाइक समान प्लेटफॉर्म पर आधारित है लेकिन यह नई बाइक मौजूदा मॉडल्स से खुद को अलग बनाने के लिए अलग व आकर्षक क्रूजर डिजाईन के साथ आती है।

सुपर मिटिओर 650 पुराने जमाने की क्रूजर बाइक जैसी लगती है और इसमें भारी रेक्ड फ्रंट एंड, गोलाकार हेडलाइट, टियरड्राप आकार के फ्यूल टैंक, स्कूप्ड आउट सीट, फ्रंट सेट फूटसेट व लंबा व निचला एग्जॉस्ट व चंकी पिछला टायर व फेंडर आदि दिया गया है।

यह आकार और भी बेहतर हो जाता है जब आप टूरिंग मॉडल का चुनाव करते हैं जो कि बड़ी विंडस्क्रीन व लंबी व चौड़ी टूरिंग हैंडलबार के साथ आती है।

Royal Enfield की बुलेट

बुलेट 350 का सिल्हूट कुछ ऐसा है जिसे रॉयल एनफील्ड भी बदलने की हिम्मत नहीं कर सकता। यही वह चीज़ है जो शोरूम में भीड़ लाती है। इसलिए नई बुलेट पहली नज़र में पुराने संस्करण के समान ही दिखती है। लेकिन बारीकी से देखने पर आपको कई छोटे-छोटे तत्व नजर आएंगे जो इसे मौजूदा मॉडल से अलग करते हैं।

फ्रंट मडगार्ड एक बड़ी धातु इकाई बनी हुई है जो इसे क्लासिक लुक देने के लिए टायरों को कुछ हद तक कवर करती है। हेडलैंप भी अतीत की याद दिलाता है जिसके शीर्ष पर सिग्नेचर टाइगर आई लाइटें गर्व से बैठी हैं। यह बदलाव इंस्ट्रूमेंट कंसोल के रूप में आया है जिसे हाल ही में लॉन्च हुए क्लासिक से लिया गया है।

इसलिए इसमें एक एनालॉग स्पीडोमीटर के साथ एक डिजिटल फ्यूल गेज और एक ट्रिप कंप्यूटर मिलता है। यहां कुछ भी आकर्षक नहीं है, लेकिन बस वही है जो किसी को चाहिए। कंसोल क्षेत्र भी कुंजी फ़ॉब के साथ आता है जो अब बाइक को सीधे लॉक कर देता है।

हालाँकि दाहिनी ओर, एक रिक्त स्थान है जो क्रोम बंग से ढका हुआ है। यहीं पर कोई क्लासिक 350 पर ट्रिपर नेविगेशन सिस्टम स्थापित कर सकता है और हमें यकीन है कि बुलेट पर भी ऐसा ही किया जा सकता है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button