Health

अब घरेलू नुस्खों से मात्र दो हफ्तों में काम होगा बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल|कोलेस्ट्रॉल करने के घरेलू नुस्खे

बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल कम करे मात्र दो हफ्तों में

नमस्कार दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप अपने बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम कैसे कर सकते हैं, अब मात्र 2 हम तो में हो जाएगा कम आपका बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल

घरेलू नुस्खे से कोलेस्ट्रॉल कम करने की टिप्स

  1. हाई फाइबर वाले फल और सब्जियां-हाई फाइबर वाले फल और सब्जियां, कोलेस्ट्रॉल की समस्या को कम करने में मदद कर सकते हैं। जैसे कि सेब, नाशपाती, किडनी बीन्स और ब्रसेल्स स्प्राउट्स जैसे हाई फाइबर वाले फूड्स खून में जमा कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है।
  2. खाली पेट नींबू पानी पीना-खाली पेट नींबू का पानी पीना कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद कर सकता है। नींबू पानी का साइट्रिक एसिड और विटामिन सी ब्लड वेसेल्स में चिपके ऑयल मॉलिक्यूल्स को बाहर निकालने में मददगार है। साथ ही ये नींबू पानी पीना ब्लड वेसेल्स में चिपके ट्राइग्लिसराइड को शरीर में जमा होने से रोकता है, जिससे हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या परेशान कर सकती है।
  3. नाश्ते में ओट्स दलिया-नाश्ते में ओट्स दलिया खाना हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या को कम करने में मदद कर सकता है। दरअसल, दलिया में घुलनशील फाइबर होता है, जो आपके कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन यानी बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार है। होता ये है कि घुलनशील फाइबर आपके खून में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम कर सकता है। एक दिन में पांच से 10 ग्राम या अधिक घुलनशील फाइबर आपके एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।
  4. ऑलिव ऑयल-ऑलिव ऑयल, हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार हो सकता है। इसलिए अपने खाने में इस तेल का इस्तेमाल करें। आप सब्जियों को जैतून के तेल में भून सकते हैं या फिर इसे खाना पकाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button