Uncategorized

ऐश्वर्या राय से भी खूबसूरत थी मधुबाला शादी करने के बाद आखिर क्यों मर गई मधुबाला

दिलीप कुमार भी कायल थे मधुबाला के हुस्न के

मधुबाला

दिल्ली में जन्मी और पली-बढ़ी, मधुबाला आठ साल की उम्र में अपने परिवार के साथ मुंबई चली गईं और कुछ ही समय बाद कई फिल्मों में छोटी भूमिकाओं में दिखाई दीं।

1950 के दर्शक के दौरान सबसे लोकप्रिय और सबसे अधिक भुगतान पाने वाले भारतीय मनोरंजनकर्ताओं में से एक, मधुबाला दो दशक से अधिक समय तक फिल्म में सक्रिय थीं और उन्होंने 70 से अधिक चलचित्रों में भूमिकाएँ निभाईं, जिनमें महाकाव्य नाटक से लेकर सामाजिक हास्य शामिल थे। उन्होंने समकालीन अंतरराष्ट्रीय मीडिया में प्रमुखता से छापा, दक्षिण एशियाई, यूरोपीय और पूर्वी अफ्रीकी देशों के बाजारों में एक प्रमुख अनुयायी प्राप्त की।

शादी के कुछ समय बाद ही मर गई मधुबाला

1960 में अपनी शादी के तुरंत बाद, मधुबाला और किशोर कुमार ने अपने डॉक्टर रुस्तम जल वकील के साथ लंदन की यात्रा की, अपने हनीमून को मधुबाला के हृदय रोग के विशेष उपचार के साथ जोड़ा, जो तेजी से बढ़ रहा था।

लंदन में, डॉक्टरों ने जटिलताओं के डर से उसका ऑपरेशन करने से इनकार कर दिया और इसके बजाय मधुबाला को किसी भी तरह के तनाव और चिंता से बचने की सलाह दी; उसे कोई भी बच्चा पैदा करने से मना कर दिया गया और उसे दो साल की जीवन प्रत्याशा दी गई।

मधुबाला और किशोर बाद में बॉम्बे लौट आए और वह बांद्रा में किशोर के सेस्करिया कॉटेज में शिफ्ट हो गईं। उसकी स्वास्थ्य की स्थिति लगातार गिरती जा रही थी और अब वह अक्सर अपने पति से झगड़ती रहती थी। अशोक कुमार (किशोर के बड़े भाई) ने याद किया कि उनकी बीमारी ने उन्हें एक “बुरे स्वभाव वाले” व्यक्ति में बदल दिया और उन्होंने अपना अधिकांश समय अपने पिता के घर में बिताया।

जून 1966 के अंत में, मधुबाला आंशिक रूप से ठीक हो गई थी और उन्होंने राज कपूर के साथ जे के नंदा की चालक के साथ फिर से फिल्म में लौटने का फैसला किया, जो उनके उद्योग छोड़ने के बाद से अधूरी थी। उनकी वापसी का मीडिया ने स्वागत किया, लेकिन शूटिंग शुरू होते ही मधुबाला तुरंत बेहोश हो गईं; इस प्रकार फिल्म कभी पूरी नहीं हुई।

बेहद खूबसूरत थी मधुबाला

बॉलीवुड की अगर खूबसूरत एक्ट्रेस की बात करें तो इस लिस्ट में सबसे पहला नाम मधुबाला का आता है. ये कहना बिल्कुल भी गलत नहीं होगा कि मधुबाला के बेपरवाह हुस्न के आगे सब कुछ फीका था

मधुबाला की एक्टिंग से ज्यादा उनकी खूबसूरती के चर्चे हुआ करते थे. इतना ही नहीं उस दौर में भी मधुबाला काफी स्टाइलिश हुआ करती थीं।उसके स्टाइल के चर्चे अक्सर हुआ करते थे।

मधुबाला ने बहुत ही कम समय में फिल्मों में लीड रोल निभाना शुरू कर दिया था. महज 14 साल की उम्र में मधुबाला ने एक परिपक्व लड़की की भूमिका निभाई थी

मधुबाला का फिल्मों में निभाया गया हर किरदार आज भी लोगों की जुबान पर बसा हुआ है. मधुबाला को लोग ठ्रेजडी क्वीन के नाम से भी जानते थे. इसकी वजह ये थी कि कई फिल्मों के अंत में उनकी मौत हो जाया करती थी

मधुबाला खूबसूरत है या फिर ऐश्वर्या राय

ऐश्वर्या राय बच्चन अभी भले ही ग्लैमर क्वीन हो मगर अपने समय पर एक अलग ही छाप छोड़ने वाली मधुबाला भी काम नहीं है मधुबाला जी के हुस्न की मसाले आज भी दी जाती हैं आप अपनी राय हमें बताएं कि आपको अधिक प्रभावित इन अभिनेत्री में से किसने किया है

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button