Health

अब घरेलू नुस्खों से चेहरे की झाइयों को खत्म करें।

चहरे की झाई सही करने के 5 उपाय

झाइयां क्यों होती है

त्वचा पर झाइयां होने के कई कारण हो सकते हैं। तो चलिए, जानते हैं झाइयां क्यों होती है? या फिर त्वचा पर झाइयां होने के कारण क्या है।

  1. सूरज की हानिकारक रोशनी- सूरज की हानिकारक रोशनी भी झाइयों का एक मुख्य कारण हो सकती है। जो व्यक्ति सूरज की रोशनी में अधिक समय बिताता है, उन्हें झाइयों से अधिक परेशान होना पड़ सकता है। जब सूरज की रोशनी की वजह से झाइयां पड़ती है, तो ये चेहरे, हाथों, गर्दन और छाती पर पड़ सकती है। इसलिए झाइयों से बचने के लिए आपको अपने अपनी स्किन को धूप से बचाने की कोशिश करनी चाहिए। धूप से बचाने के लिए आप अपनी स्किन को पूरा कवर करके रखें, साथ ही ओपन एरिया पर सनस्क्रीन जरूर लगाएं। अगर आप सर्दियों में धूप सेंकते हैं, तो आपकी झाइयां बढ़ सकती है। इसलिए आपको गर्मियों, सर्दियों दोनों मौसम में सूरज की रोशनी से अपना बचाव करना चाहिए।
  2. मेलेनिन का बढ़ जाना-शरीर में मेलेनिन का स्तर बढ़ने से भी झाइयां पड़ सकती है। आपको बता दें कि मेलेनिन त्वचा को रंग देने का काम करता है। जब किसी व्यक्ति के शरीर में मेलेनिन का उत्पादन बढ़ने लगता है, तो त्वचा पर झाइयां और दाग-धब्बे बढ़ने लगते हैं। यानी बढ़ा हुआ मेलेनिन पिग्मेंटेशन और झाइयों का एक मुख्य कारण बन सकता है। स्किन को हेल्दी बनाए रखने के लिए शरीर में मेलेनिन का उत्पादन सही तरीके से होना बहुत जरूरी होता है।
  3. स्किन केयर न रखनासर्दियों- की तरह गर्मियों के दिनों में भी स्किन का खास ध्यान रखना बहुत जरूरी है। खासतौर पर जिन लोगों को झाइयों की समस्या है, उन्हें गर्मियों के दिनों में जितना हो सके धूप में नहीं जाना चाहिए और साथ ही साथ स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए।

झाइयां दूर करने के घरेलू उपचार

  1. लाल प्याजझाइयों को दूर करने का एक आसान नुस्खा है लाल प्याज का इस्तेमाल. लाल प्याज दाग-धब्बे (Dark Spots) हल्के करने में मदद करते हैं. एक कटोरी लें और उनमें लाल प्याज को काटें. इस कटोरी में गर्म पानी भरें और कुछ देर रखने के बाद प्याज के इस पानी को रूई की मदद से झाइयों पर लगाएं. 10 मिनट बाद साफ पानी से चेहरा धो लें. हफ्ते में एक से 2 बार इस उपाय को आजमाएं. असर दिखने लगेगा।
  2. आलू और नींबू- आलू में ऐसे एंजाइम पाए जाते हैं जो धब्बों को हल्का कर सकते हैं और नींबू (Lemon) में ब्लीचिंग गुण होते हैं. इस चलते इन दोनों को चेहरे की झाइयां हटाने के लिए इस्तेमाल में लाया जा सकता है. एक आलू का रस निकालें और उसमें आधा नींबू निचौड़ लें. इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे बाद चेहरे को धो लें. हफ्ते में 2 से 3 बार ये रस लगाया जा सकता है।
  3. हल्दी और दूध- औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी को धब्बे हल्के करने के लिए हमेशा से इस्तेमाल में लाया जाता रहा है. आयुर्वेद में भी कई बाहरी और शरीर की अंदरूनी दिक्कतों के लिए हल्दी इस्तेमाल में लाई जाती है. एक कटोरी में 2 से 3 चम्मच हल्दी और पेस्ट बनाने जितना दूध मिलाएं. तैयार फेस मास्क (Face Mask) को पिग्मेंटेशन वाले हिस्से पर लगाकर 20 मिनट रखें और धो लें।
  4. चावल-चावल का पानी हाइपरपिग्मेंटेशन पर अच्छा असर दिखाता है. एक कटोरी में चावल को आधे घंटे भिगोकर रखें और पानी छानकर अलग कर लें. इस चावल के पानी को टोनर की तरह रोजाना चेहरे पर लगाया जा सकता है. कुछ हफ्तों में इसका असर नजर आ सकता है।
  5. शहद- त्वचा को मुलायम बनाने और रूखापन दूर करने के लिए तो आपने शहद (Honey) का इस्तेमाल होते सुना ही होगा, अब जानिए झाइयां हटाने के लिए इसे कैसे लगाया जाता है. एक कटोरी लें और उसमें 2 चम्मच शहद मिला लें. इसके बाद शहद में 2 चम्मच नींबू का रस डालकर मिक्स करें और चेहरे पर लगाकर तकरीबन 15 से 20 मिनट रखें. आखिर में चेहरे को साफ पानी से धो लें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button