Other

धनतेरस पर खरीदारी करने से पहले देख ले शुभ मुहूर्त नहीं तो हो सकता है, भारी नुकसान।

धनतेरस पर खरीदारी करने से पहले देख ले शुभ मुहूर्त नहीं तो हो सकता है, भारी नुकसान।

दोस्तों जैसे की आप सभी यह भलीभाँति जानते है की दिवाली का त्योहार बहुत ही नजदीक आ रहा है और दोस्तों दिवाली से दो दिन पहले हिन्दू धर्म मे धनतेरस का त्योहार बनाया जाता है। जो की खरीदारी करने के लिए बहुत ही शुभ माना जाता है, लेकिन दोस्तों इसमे भी आपको वो खरीदारी ऐसे टाइम पर करनी चाहिए, जो आपके लिए शुभ मुहूर्त हो, तो यही आज मे आपको इस पोस्ट मे बताने वाला हूँ।

दिवाली से दो दिन पहले धनतेरस पर खरीदारी करना बहुत ही शुभ माना जाता है। बताया जाता है की इस दिन खरीदारी करने वाले लोगों के घर मे साल भर धन के देवता कुबेर और माँ लक्ष्मी की क्रपा बनी रहती है। शस्त्रों के अनुसार यदि आप खरीदारी अपने राशि के अनुसार बताए गए ज्योतिषी द्वारा शुभ मुहूर्त पर ही करनी चाहिए। यदि आप ऐसा नहीं करते है तो आपका नुकसान भी हो सकता है।

क्या होता है धनतेरस पर खरीदारी करने से।

दिवाली से 2 दिन पहले 2 नवंबर 2021 दिन मंगलवार को धनतेरस का त्योहार मान्य जाता है जिसमे हम बहुत सारी शॉपिंग करते है, हिन्दू धर्म की मान्यताओ के अनुसार, इस दिन खरीदारी करने से धन मे बढ़ोतरी होती है। माना जाता है की जब देवताओ और राक्षसों के बीच जब समुद्र मंथन हुआ था, तब भगवान धनवंतरी अमृत कलश के साथ प्रकट हुए थे। और दोस्तों आपको आपकी जानकारी के लिए नाट दूँ की इस दिन भगवान धनवंतरी के साथ-साथ यमराज की पूजा का भी विशेष महेत्व है। इसके अलावा सुख की बढ़ोतरी के लिए मत लक्ष्मी और कुबेर देव की पूजा का भी नियम होता है। इस दिन सोना, चांदी या बर्तन आदि खरीदना शुभ माना जाता है।

dhanteras धनतेरस

कोनसी राशि के लिए क्या होगा शुभ।

दोस्तों जैसा की आप यह तो जानते ही है की हर किसी का नाम अलग अलग होता है और दोस्तों उसी के अनुसार जब नाम अलग है तो उसकी राशि भी अलग होती है, और दोस्तों जब राशि अलग अलग है तो आपको इस दिन कोन-कोनसा समान खरीदना है यह भी जान लेना आपके लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी है।

#1- मेष(Aries): इस नाम की राशि के लोग  सोने अथवा पीतल के बर्तन खरीदे  ताकि आपका स्वास्थ्य अच्छा रहे और संचय हो सके।

 

#2-वृषभ(Taurus): इस नाम की राशि के लोग चांदी की मूर्ति अथवा आभूषण खरीदें ताकि उतार चढ़ाव से बच सके और परिवार मे शांति बनी रहे।

 

#3- मिथुन(Gemini): इस नाम की राशि के लोग कांसे के बर्तन खरीदे ताकि भ्रम से बचे और धन के मामले मे ठीक निर्णय ले सकें।

 

#4- कर्क(Cancer): इस नाम की राशि के लोग चांदी के बर्तन खरीदें या सिक्का खरीदें ताकि भावनाओ पर नियंत्रण रख सके और संपत्ति क्रय कर सके।

 

#5- सिंह( Leo): इस नाम की राशि के लोग तांबे के बर्तन खरीदें और अगर वो जल का पत्र हो तो और भी ज्यादा अच्छा रहेगा, ऐसा करने से स्वास्थ्य अच्छा रहेगा और गुस्से की आदत मे सुधार होगा।

 

#6- कन्या(Virgo): इस नाम की राशि के लोग चांदी का आभूषण ज्यादा अच्छा होगा और चांदी की माला भी बहुत ही अच्छी रहेगी, ऐसा करने से विवाह जल्दी तय होगाऔर बुद्धि अच्छी रहेगी।

 

#7- तुला(Libra): इस नाम की राशि के लोग चांदी के लक्ष्मी गणेश खरीदें ताकि आपका घाटा रुक जाए, नोकरी की बाधाएं दूर हो।

 

#8- वृश्चिक(Scorpio):  इस नाम की राशि के लोग तांबे अथवा पीतल के बरतन खरीदें ताकि वैवाहिक जीवन सुखी रहे और संतान पक्ष की बाधाएं खत्म हो।

 

#9- धनु(Sagittarius): इस नाम की राशि के लोग सोने या पीतल का सिक्का या मूर्तियाँ खरीदें ताकि आपका स्वभाव संतुलित रहे और साल भर आप धन का अर्जन कर सके।

 

#10- मकर(Capricorn): कांसे या जस्ते के बर्तन खरीदें ताकि धन की बड़ी हानियों से बच सके और वाहन का सुख मिल सके।

 

#11- कुंभ(Aquarius): इस नाम की राशि के लोग स्टील के बर्तन खरीदें ताकि धन के मामलों मे गंभीरता आए और डूबा हुआ धन वापस मिल सके।

 

#12- मीन(Pisces): इस नाम की राशि के लोग चांदी अथवा तांबे के सिक्के खरीदें ताकि आपके खर्चे कंट्रोल मे रहे, और परिवार मे वाद-विवाद न हो।

खरीदारी करने के लिए क्या है, शुभ मुहूर्त।

दोस्तों यदि आप इस धनतेरस को बहुत सारी शॉपिंग करना चाहते है तो आपको पहले यह पता होना बहुत जरूरी है की इस दिन शुभ मुहूर्त क्या है जिससे आपका कोई भी नुकसान न हो, तो चलिए जानते है।

धनतेरस इस साल 2 नवंबर 2021 दिन मंगलवार के दिन मनाया जाएगा। 2 नवंबर को परदोष काल शाम 5 बजकर 37 मिनट से रात 8 बजकर 11 मिनट तक का है। वहीं वर्षभ काल शाम 6:18 मिनट से रात 8:14 मिनट तक रहेगा। धनतेरस पर पूजने का शुभ मुहूर्त शाम 6:18 मिनट से रात 8:14 मिनट तक रहेगा।

तो दोस्तों यह था धनतेरस के बारे मे अब आप अपने राशि के अनुसार और शुभ मुहूर्त के साथ खरीदारी करे। आशा करता हूँ आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी तो आप हमे कमेन्ट करके जरूर बताए और आप हमे फॉलो भी कर सकते है,

Facebook, Instagram, Twitter, पर।

Thankyou.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button