Whatsapp

बिना फोन नंबर चलाए दो WhatsApp ऐसे? सीखे WhatsApp New Update?

Introduction:-

बिना Number के फोन मे दो WhatsApp कैसे चलाए: नमस्कार दोस्तों कैसे है आप सब उम्मीद करते है आप सभी बढ़िया होंगे, दोस्तों whatsapp तो आप सभी इस्तेमाल करते है लेकिन कई बार ऐसा होता है की आप अपने दो अलग-अलग फोन मे एक ही नंबर से whatsapp इस्तेमाल करना चाहते है जिसके लिए इंटरनेट पर आपको काफी सारे तरीके देखने को मिल जाती है कुछ आपको whatsapp web के जरिए से ऐसा करना बताते है तो कुछ आपको app डाउनलोड करना बताते है. लेकिन हाल ही मे आए एक whatsapp update की मदद से अब आप ऐसा बिना किसी whatsapp web और बिना किसी App के कर सकते है. तो कैसे करेंगे आप यह काम, जानने के लिए बने रहे हमारे साथ इस पोस्ट मे, चलिए शुरू करते है।

एक नंबर से दो फोन मे whatsapp कैसे चलाए?

अब यदि दोस्तों आपके पास दो फोन है और आप उन फोन मे अपने एक ही नंबर से दो whatsapp चलाना चाहते है तो आज हम आपको इस पोस्ट मे यही जानकारी देने जा रहे है बता दे की कई बार आपको जरूरत होती है की आपके पास 2 फोन है और आप दोनों फोन मे एक ही नंबर से whatsapp इस्तेमाल करना चाहते है लेकिन ऐसा करने के लिए जब आप इंटरनेट पर सर्च करते है 2 फोन मे एक नंबर से whatsapp कैसे चलाए तो वहाँ पर आपको या तो whatsapp web के द्वारा करना बताया जाता है या फिर किसी app को डाउनलोड करके. लेकिन आज हम जो आपको इस पोस्ट मे, ट्रिक बताने जा रहे है दरअसल वह whatsapp का न्यू अपडेट है जिसकी मदद से आप ऐसा कर सकते है. तो क्या है अपडेट आइए स्टेप्स को द्वारा आपको समझाते है।

बिना फोन नंबर चलाए दो WhatsApp ऐसे? सीखे WhatsApp New Update?

यह भी जाने–

कैसे पता करे हमारी बात चित कोई Record कर रहा है

अपनी Girlfriend की सही Location कैसे देखें?

कौन किसको कर रहा है WhatsApp Message ऐसे लगाए पता?

बिना फोन नंबर चलाए दो WhatsApp ऐसे?

1- सबसे पहले अपने उस फोन मे Whatsapp App को डाउनलोड करे।

2- जिसमे आप अपने एक ही नंबर से whatsapp यूज करना चाहते है।

3- अब Whatsapp को ओपन करे।

4- अब यहाँ Continue पर टैप करे।

5- अब जब आपके सामने Number डालने का विकल्प आता है।

6- तो यहाँ पर आपको Number नहीं डालना है।

7- यहाँ पर ऊपर right साइड दिए गए 3 डॉटस पर क्लिक करना है।

8- अब यहाँ आपके सामने एक QR Code का विकल्प मिलता है, क्लिक करे।

9- अब यहाँ आपके सामने एक QR code ओपन हो जाता है।

इसके बाद मे आपको अपने उस फोन के whatsapp को ओपन करना है। जिसमे पहले से आपका whatsapp चल रहा है।

10- अब यहाँ ऊपर राइट साइड दिए गए 3 डॉट पर क्लिक करे।

11- अब यहाँ Linked Device पर क्लिक करे।

12- अब आपको यहाँ पर Link a device पर क्लिक करे।

13- अब आपके सामने Scanner ओपन हो जाता है।

अब आपको इस scanner से उस फोन पर आए QR code को scan करना है। ऐसा करने के बाद आपके इस फोन का whatsapp उस फोन मे भी चल जाएगा. कुछ इसी तरह से आप अपने एक ही नंबर के whatsapp को 2 अलग-अलग फोन मे इस्तेमाल कर सकते है.

ऐसा करने के और भी है तरीके ?

जैसा की हमने आपको ऊपर भी बताया है की ऐसा करने के लिए आपके पास whatsapp web का भी एक तरीका है जोकि आप दूसरे फोन मे whatsapp web को ओपन करके वहाँ पर दिए गए QR code को scan करते है और दोनों फोन मे उसी नंबर से whatsapp चला लेते है. इंटरनेट पर कुछ आपको app डाउनलोड करने के लिए भी बोला जाता है. उससे भी आप ऐसा कर सकते है. लेकिन आज का यह तरीका हमने आपको इसलिए बताया है क्यूंकी इसमे न तो आपको कोई third party app डाउनलोड करना होता है और आपका काम भी आसान हो जाता है. बिल्कुल ऐसा ही whatsapp आप अपने दोनों फोन मे यूज कर सकते है।

Conclusion:

आज हमने आपको इस पोस्ट मे बताया है की ‘बिना Number के फोन मे दो WhatsApp कैसे चलाए’ या ‘एक नंबर से दो फोन मे whatsapp कैसे चलाए’ यदि आपके पास भी दो फोन है और आप एक ही नंबर से whatsapp इस्तेमाल करना चाहते है तो ऐसा आप इस ट्रिक की मदद से कर सकते है. आशा करते है आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई होगी कुछ नया जानने और सीखने को मिला होगा तो आप हमे कमेन्ट करके जरूर बताए और आप हमे फॉलो भी कर सकते है. यही था इस पोस्ट मे, मिलते है एक और नई अपडेट के साथ तब तक ‘जय हिन्द जय भारत’

हमे फॉलो करे.

FacebookInstagramTwitter, पर।

Thankyou 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button