AndroidSettings

How to Remove Home Screen Layout Lock in Any Phone?

Introduction

दोस्तों आज की इस पोस्ट मे हम आपको आपके फोन मे मोजूद होम स्क्रीन लेआउट लॉक  के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी देने वाले है जैसेकी- Home screen layout lock क्या होता है, Home screen layout lock kaise lagaye या Home screen layout lock kaise hataye और भी इससे जुड़ी कई तरह के सवालों के जवाब आज हम आपको इस पोस्ट मे स्टेप्स बाय स्टेप देने वाले है, जानने के लिए पोस्ट मे बने रहे।

how to remove home screen layout lock

Home screen layout lock kya hota hai?

दोस्तों सभी तरह के Android फोन मे यह मोजूद सेटिंग आपके लिए बहुत फायदेमंद भी है और कई मामलों मे नुकसानदायक भी है, तो यदि आपका भी यही सवाल है होम स्क्रीन लेआउट लॉक क्या होता है, तो हम आपको इसके बारे मे थोड़ी जानकारी देना चाहते है, दोस्तों यह एक ऐसा फीचर होता है जिसे यदि आप ON करते है तो आपके फोन के home screen पर मोजूद सभी apps को न तो आप डिलीट कर सकते है और न ही इधर से उधर ले जा सकते है, याने की जो भी Application आपके फोन मे जहां कहीं भी है वहीं रहेगी, कोई भी उन्हे डिलीट नही कर सकता जब तक यह सेटिंग ऑन रहेगी।

होम स्क्रीन लेआउट लॉक के फायदे?

यदि दोस्तों बात करे इस लॉक के फायदे की तो यह उनके लिए ज्यादा फायदेमंद साबित होगा जिसका फोन ज़्यादातर बच्चे इस्तेमाल करते है, ऐसे मे यदि आप इस सेटिंग को ऑन रखते है तो आपके फोन मे वह बच्चा कोई भी app को डिलीट नही कर सकता और न ही उसकी लोकैशन बदल सकता है।

होम स्क्रीन लेआउट लॉक के नुकसान ?

अब यदि बात करे इस ऑप्शन के नुकसान की तो यह उनके लिए ज्यादा नुकसान दायक हो सकता है जो फोन मे तरह-तरह की app download करते है ओर उनके पास अपना फोन नहीं है मतलब की या तो अपने पापा, भाई, बहन आदि का फोन इस्तेमाल करते है, यदि वह इस सेटिंग को ऑन करके रखते है तो आपको फिर वहाँ इस सेटिंग से प्रॉब्लेम हो सकती है। इसलिए आपको इस सेटिंग को कैसे चालू या बंद करना है जानना जरूरी हो जाता है।

Home screen layout lock ko kaise hataye?

अब दोस्तों आपने इसके फायदे और नुकसान तो जान ही लिए, तो चलिए अब जानते है कैसे आप इस सेटिंग को चालू या बंद करेंगे।

1- सबसे पहले फोन की setting मे जाए।

2- अब आपको यहाँ एक सेटिंग मिलती है Home screen के नाम से।

3- Home screen पर क्लिक करे।

4- अब आपके सामने बहुत सारी सेटिंग देखने को मिल जाती है।

5- यहाँ पर आपको Lock Home Screen Layout की सेटिंग को ऑफ करनी है।

6- अब आपके फोन मे यह Lock हट चुका है।

Home screen layout lock kaise lagaye

इस लॉक को लगाने के लिए इस सेटिंग को ऊपर दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे।

जहाँ पर आपने इस सेटिंग को ऑफ किया वही से ऑन कर सकते है।

इस तरीके से आप अपने फोन मे होम स्क्रीन लेआउट लॉक  लगा और हटा सकते है।

निष्कर्ष

तो दोस्तों कुछ इसी तरीके से आप अपने फोन मे होम स्क्रीन लेआउट लॉक को हटा या लगा सकते है। आशा करता हूँ आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी कुछ नया सीखने को मिला होगा और अब आपका यह सवाल How to remove home screen layout lock या होम स्क्रीन लेआउट लॉक कैसे हटाए  इसका जवाब भी आपको मिल गया होगा तो आप हमे कमेन्ट करके जरूर बताए और आप हमे फॉलो भी कर सकते है,

Facebook, Instagram, Twitter, पर।

Thankyou.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button