AndroidSettings

Instagram Privacy All Settings | Instagram Privacy सेटिंग की पूरी जानकारी?

Introduction

दोस्तों जबसे भारत मे tik-tok बैन किया गया है जबसे instagram बहुत ही ज्यादा पोपुलर हो गया है reels की वजह से क्युकी सभी tik-tok creater reels बनाने लगे, अब ऐसा भी नहीं है की instagram पहले कुछ भी नहीं था, लेकिन अब instagram का यूज हर कोई कर रहा है ऐसे मे hackers कुछ accounts को target कर रहे है, इसलिए आज हम आपके instagram मे मोजूद आपकी privacy से जुड़ी सभी सेटिंग्स इस पोस्ट मे आपके साथ शेयर करने वाले है, इस पोस्ट को पूरा रीड करने के बाद आपका अकाउंट पूरी तरह से सिक्युर हो जाएगा, बस जानने के लिए पोस्ट मे बने रहे।

इस पोस्ट को पूरा रीड करके तो आप instagram privacy all setting के बारे मे जान ही जाओगे, यदि आप Whatsapp privacy all setting के बारे मे भी जानना चाहते है तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप वह भी रीड कर सकते है.

Whatsapp प्राइवसी सेटिंग की पूरी जानकारी !

Instagram privacy all setting

Instagram Privacy setting की पूरी जानकारी?

यदि आप अपने instagram को ओपन करके अपनी प्रोफाइल पर क्लिक करते है ओर उसके बाद ऊपर राइट साइड 3 डॉटस पर क्लिक करके settings पर क्लिक करते है तो आपको यहाँ Privacy का एक ऑप्शन मिलता है जिसमे कुल मिला कर 12 सेटिंग मोजूद है, अब यह सभी सेटिंग्स instagram privacy all setting है जिन्हे आप नीचे स्टेप बाय स्टेप पढे।

1- Private Account

दोस्तों यदि बात करे instagram privacy की पहली सेटिंग के बारे मे तो यह खासकर लड़कियों के लिए ज्यादा यूजफुल है, क्युकी यदि आप इस सेटिंग को on करते है तो आपका अकाउंट कोई अन्य यूजर ओपन नहीं कर पाएगा, ओर न ही आपके follower, following ओर post देख पाएगा. तो दोस्तों इस सेटिंग का यूज सिर्फ यही है अब चलिए आगे बढ़ते है.

2- Limits

दोस्तों अब बात करते है instagram privacy की दूसरी सेटिंग limits के बारे मे. दोस्तों इस सेटिंग से आप अपने instagram पर लिमिट लगा सकते है जैसेकी- आपकी पोस्ट पर आने वाले कमेन्ट की, आपके द्वारा की गई पोस्ट की. यदि आप इस सेटिंग पर क्लिक करते है तो आपके समाने के नया पेज ओपन होता है जहां पर यदि आप continue करते है तो आपके सामने बहुत सारी सेटिंग निकल कर आती है जैसेकी-

Account that aren’t following you:-

इस सेटिंग से होगा यह की यदि आप इस सेटिंग को ON करते है तो आपके पास कोई भी fake account से कोई गलत कमेन्ट नहीं कर सकता, आपकी पोस्ट को वही कमेन्ट कर सकते है जो आपके follower या following लिस्ट के है. यह एक बहुत ही अच्छी सेटिंग्स मे से एक है जिसे आप बहुत ही स्मार्टली यूज कर सकते है.

Recent followers:-

कभी-कभी होता यह है की कोई भी किसी गलत अकाउंट से आपका follower बन जाता है और आपके पास गलत सलत कमेन्ट करता है तो आप इस setting को ऑन करके उसकी कमेन्ट को बंद कर सकते है, ओर हाँ इसमे आपको एक फीचर ओर भी दिया जाता है की आप अपने टाइम के हिसाब से उस बने नए follower की कमेन्ट को रोक सकते है. यदि आप यहाँ 1 week सिलेक्ट करते है तो वह जो नया follower है आपका 1 वीक तक कोई भी पोस्ट पर कमेन्ट नहीं कर सकता है.

यह दोनों सेटिंग का आप अपने हिसाब से टाइम चुन सकते है वैसे आपको यहाँ 1 वीक देखने को मिल जाता है और आप अपने अनुसार कर सकते है टाइम चुनने के बाद नीचे दिए गए बटन Trun On पर क्लिक करे.

3- Hidden Words

अब बात करते है दोस्तों इंस्टाग्राम की नेक्स्ट privacy setting hidden words की, इस सेटिंग की मदद से आप कमेन्ट ओर मेसेजेस के words को हाइड कर सकते है, यदि आप इस सेटिंग पर क्लिक करते है तो आपके सामने बहुत सारी सेटिंग निकल कर आती है जिन्हे आप नीचे स्टेप बी स्टेप समझे.

Hide comments:- यदि आप इस सेटिंग को ऑन करते है तो आपकी पोस्ट पर आने वाली गलत ओर spam कमेन्ट autometic ही हाइड हो जाएगी. यह भी सेटिंग अलग-अलग श्रेणियों मे तरह-तरह का काम करती है खासकर लड़कियों को यह सेटिंग ऑन रखनी चाहिए.

Hide Message Requests:- इस सेटिंग को यदि आप on करते है तो आपके पास आने वाली message request hide हो जाएगी आपको नहीं दिखेगी. इस सेटिंग को आप अपनी जरूरत के अनुसार चालू बंद कर सकते है. यदि कोई आपका ना तो follower है ओर ना ही following है और वह आप पर मैसेज कर देता है तो वह मैसेज आपको नहीं दिखाई देगा, जब तक आप उसे पर्मिशन न दे.

यहाँ पर आप अपने चुने गए कुछ words को भी हाइड कर सकते है जिसके लिए आपको Manage list पर क्लिक करना होगा. अब यहाँ आप अपने वह सभी word टाइप करेंगे जो आप चाहते है show ना हो. यहाँ पर भी आपको वही दो ऑप्शन मिलते है जिनके बारे मे में आपको ऊपर बता चुका हूँ.

4- Comments

अब बात करते है instagram privacy की नेक्स्ट सेटिंग Comment की, इस सेटिंग की मदद से आप यह तय कर सकते है की आपका आपकी पोस्ट पर कोन कमेन्ट कर सकता है. याने की आपकी पोस्ट की कमेन्ट को आप कंट्रोल कर सकते है. यदि आप इस सेटिंग पर क्लिक करते है तो आपके सामने 2 ऑप्शन निकल कर आते है जिन्हे आप नीचे स्टेप बाय स्टेप समझे.

1- Allow Comments from:- इस सेटिंग से आप यह तय कर सकते है की आपकी पोस्ट पर कोन कमेन्ट कर सकता है. यदि आप इस सेटिंग पर क्लिक करते है तो आपके सामने 4 ऑप्शन आते है जिन्हे आप नीचे अच्छे से समझे.

Everyone:- यदि आप इस सेटिंग को ऑन करते है तो आपकी पोस्ट पर कोई भी कमेन्ट कर सकता है चाहे वह आपका follower है या नहीं है.

People you follow and your followers:- यदि आप इस सेटिंग को ऑन करते है तो आपकी पोस्ट पर सिर्फ वही लोग कमेन्ट कर सकते है जो आपको follow कर रहे है और जिन्हे आप follow कर रहे है.

People you follow:- यदि आप इस सेटिंग को ऑन करते है तो आपकी पोस्ट पर कमेन्ट सिर्फ वही लोग कर सकते है जिनको आपने follow कर रखा है.

Your followers:- यदि आप इस सेटिंग को ऑन करते है तो आपकी पोस्ट पर कमेन्ट सिर्फ आपके follower ही कर सकते है.

2- Block comments from:- यदि बात करे कमेन्ट सेटिंग के दूसरे ऑप्शन की तो इससे आप यह पता लगा सकते है की आपने जो account block किया था क्या उसने आपके पास कोई कमेन्ट की है ओर यहाँ आप उन सभी comments की लिस्ट देख सकते है.

5- Posts

अब जो हमारी नेक्स्ट instagram privacy setting है वह है आपके द्वारा करी गई post से जुड़ी, आप यहाँ भी अपने हिसाब से कुछ चीजों को हटा या लगा सकते है जैसेकी- यदि आप इस सेटिंग पर क्लिक करते है तो आपके समाने बहुत सारी सेटिंग निकल कर आती है, जिन्हे आप नीचे अच्छे से समझे.

Hide like and view counts:- इस सेटिंग से आप अपनी पोस्ट पर दिखने वाले like और views को हाइड कर सकते है, यदि आप ऐसा करते है तो आपकी पोस्ट पर आने वाली like ओर view को कोई भी नहीं देख पाएगा.

Allow tags from:- इस सेटिंग से आप आप अपने आप पर किसी और के किये गए tags को कंट्रोल मे कर सकते है, इसमे आपको 3 ऑप्शन मिलते है (1) Everyone- इस सेटिंग से आपको कोई भी tag कर सकता है. (2) people you follow- इस सेटिंग से सिर्फ वही tag कर सकता है जिसे आपने फॉलो किया है. (3) No one- इस सेटिंग से आपको कोई भी tag नहीं कर सकता.

Manually approve tags:- यदि आप चाहते है की जो भी मुझे tag करे उसका notification पहले मेरे पास आई ओर फिर मे उसे खुद पर्मिशन दूँ, तो ऐसा आप इस सेटिंग से कर सकते है. इसके लिए आपको इस सेटिंग पर क्लिक करना होगा और Manually approve tags की सेटिंग को ऑन करना होगा. यही आप पहले से पड़ी हुई tag request की लिस्ट भी देख सकते है.

6- Mentions

जब आपका कोई दोस्त स्टोरी लगता है तो उसे एक mention का ऑप्शन दिया जाता है की वह स्टोरी यदि वह आपके लिए लगा रहा है तो वह आपको डायरेक्ट ही मेन्शन कर डेटा है जिससे आपके पास उस लगी हुई स्टोरी का एक notification आ जाता है. यदि आप इस सेटिंग पर क्लिक करते है तो आप यह तय कर सकते है की आपको कोन mention करना चाहिए ओर कोन नहीं. यहाँ पर भी आपको 3 ऑप्शन मिलते है जैसेकी-(1) Everyone- यदि आप यह सेटिंग सिलेक्ट करते है तो आपको कोई भी mention कर सकता है. (2) People you follow- इस सेटिंग से सिर्फ वही लोग आपको mention कर सकते है जिनको आपने follow किया हुआ है. (3) No one- इस सेटिंग के करने से आपको कोई भी अपनी स्टोरी पर मेन्शन नहीं कर सकता.

7- Story

अब जो हमारी नेक्स्ट instagram privacy setting है वह है आपकी story को लेकर जिसे आप whatsapp पर status के नाम से जानते है. ठीक उसी तरह से story काम करती है जैसेकी आपका whatsapp status, हाँ लेकिन कुछ एक्स्ट्रा फीचर आपको यहाँ मिल जाते है. अब फीचर क्या है यदि आप जानते है तो ठीक है यदि नहीं तो आप हमे कमेन्ट करके बताए तो हम आपको स्टोरी के बारे मे एक पोस्ट रेडी करके देंगे, तो चलिए जानते है अब इससे जुड़ी कुछ privacy settings के बारे मे.

यदि आप इस सेटिंग पर क्लिक करते है तो आपके सामने एक नया पेज ओपन होता है जहाँ पर आपको ढेरों सारी सेटिंग्स देखने को मिल जाती है. इन सभी सेटिंग को एक-एक वारी करके समझते है, चलिए.

Hide story from:- इस सेटिंग से आप यह तय कर सकते है की आपकी स्टोरी किसको दिखाई देनी चाहिए ओर किसको दिखाई नहीं देनी चाहिए.

Close friends:- इस सेटिंग से आप अपनी स्टोरी को कुछ खास दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है, जिन्हे आप इस सेटिंग पर क्लिक करके सिलेक्ट करेंगे.

Allow message replies:- इस सेटिंग से आप यह तय कर सकते है की आपकी स्टोरी पर कोन रिप्लाइ कर सकता है ओर कोन नहीं. यहाँ पर आपको 3 ऑप्शन मिलते है,(1) Everyone- इस सेटिंग के ऑन रहने से आपकी स्टोरी पर सभी रिप्लाइ कर सकते है. (2) People you follow- इस सेटिंग के ऑन रहने से आपकी स्टोरी पर सिर्फ वही reply कर सकते है जिनको आपने फॉलो किया हुआ है. (3) off – इस सेटिंग से आपकी स्टोरी पर कोई भी रिप्लाइ नहीं कर सकता सिर्फ उस स्टोरी को देख सकता है.

Save story to gallery

यदि आप चाहते है की जो भी आप स्टोरी लगाए वह आपकी फोन gallery मे save हो जाए तो ऐसा आप इस setting को on रखकर कर सकते है.

Save story to archive:- यदि आप इस सेटिंग को ऑन करते है तो जो भी आपने स्टोरी publish की है यदि उसका टाइम भी खत्म हो जाता है तो वह स्टोरी को आप archive के ऑप्शन मे जाकर देख सकते है वह story archive मे auto save हो जाएगी.

Allow sharing to story:- यदि आप चाहते है की जो आपने स्टोरी लगा रखी है उस स्टोरी को आपका कोई भी दोस्त किसी भी अन्य प्लेटफ़ॉर्म जैसेकी- Feed, Posts, IGTV पर शेयर कर सके ओर साथ मे आपको उस स्टोरी पर username भी show हो तो ऐसा आप इस सेटिंग को ऑन करके कर सकते है.

Allow sharing to messages:- यदि आप चाहते है की आपकी स्टोरी को कोई भी आपका दोस्त किसी को message के द्वारा दिखा सके तो ऐसा आप इस सेटिंग को ऑन करके कर सकते है.

Share your story to Facebook:- यदि आप चाहते है की आप जो story post कर रहे है वह अपने आप ही facebook story पर भी पोस्ट हो जाए तो ऐसा आप इस सेटिंग को ऑन करके कर सकते है.

8- Reels and remix

यदि आप एक reels creater है तो आप इस सेटिंग की मदद से किसी अन्य यूजर को अपनी video पर remix बनाने और उसे download करने की अनुमति दे सकते है, ऐसा करने के लिए आपको Allow for reels की सेटिंग को ऑन करना होगा. इसी सेटिंग के नीचे आपको Allow for feed videos की भी सेटिंग मिलती है जिसका भी सैम वही काम है, जो reels का है.

यदि आप Facebook ओर instagram दोनों पर reels बनाते है तो आप यदि यहाँ Recommend on Facebook की सेटिंग को ऑन करते है तो जब आप किसी reels को instagram से publish करेंगे तो आपको वह facebook reels का भी ऑप्शन show होगा जिससे आप एक ही जगह से दोनों जगह पर अपनी reel को publish कर सकेंगे.

9- Live

यदि आप instagram पर live आते है तो यहाँ आप इस instagram privacy setting से यह तय कर सकते है की आपकी Live को कोन देख सकता है ओर कोन नहीं. यदि आप इस सेटिंग पर क्लिक करते है तो आपके सामने एक नया पेज ओपन होता है जहाँ पर आपको Hide live from का ऑप्शन मिलता है, यहीं से ही आप अपने उस दोस्त को हाइड कर सकते है जिसे आप अपनी live दिखाना नहीं चाहते. इसी सेटिंग के नीचे आपको Save live to archive का भी ऑप्शन मिलता है जिसकी मदद से आप अपनी की गई live को archive मे सेव कर सकते है जिसे आप काभी भी बाद मे देख सकेंगे.

10- Guides

यदि आप चाहते है की आपका follower या following कोई भी आपकी post को अपनी guide मो जोड़ सके और साथ मे आपका उस पोस्ट मे username भी show हो तो ऐसा आप इस setting को ऑन करके कर सकते है.

11- Activity status

आप किस टाइम instagram पर आते है या आपका लास्ट सीन या आपका online seen यह सभी Activity status मे देखा जाता है. यदि आप चाहते है की कोई भी यह सब न देख सके तो ऐसा आप इस setting को off करके कर सकते है. यदि आप इस सेटिंग को बंद करते है तो आप भी किसी का last seen या online seen नहीं देख सकेंगे.

इस सेटिंग मे ही आपको एक ऑप्शन और भी देखने को मिल जाता है Show when you’re active together- इस सेटिंग से मतलब यह है की यदि आप इस सेटिंग को ऑन करते है तो आप एक ही चैट का time देख सकते है की आप ओर वो जिससे आप चैट कर रहे थे की आप दोनों एक चैट पर कितने टाइम तक रहे, ओर हाँ ऐसा करने के लिए इस सेटिंग को दोनों ओर से ऑन करना जरूरी होता है.

12- Messages 

इस सेटिंग से आप यह तय कर सकते है की जब आप instagram पर मोजूद नहीं है और कोई message आपके पास आता है तो क्या वह आपकी chat मे जाए या Message folder मे जाए. यदि आप इस सेटिंग पर क्लिक करते है तो आपके सामने एक नया पेज ओपन होता है जहाँ पर आपको बहुत सारी सेटिंग्स देखने को मिल जाती है, चलिए एक-एक करके जानते है.

Your followers on Instagram:- इस सेटिंग से आप यह तय कर सकते है की जो आपका follower नहीं है यदि वह मैसेज करता है और जो आपका follower हा वह मैसेज करता है तो वह मैसेज request मे जाए या आपकी चैट मे.

यदि आप अपने फेस्बूक अकाउंट को इंस्टाग्राम अकाउंट से जोड़ लेते है तो यहाँ ओर भी सेटिंग्स आपको देखने को मिल जाएगी जैसेकी- Facebook friends or people you’ve chatted to on messenger- इस सेटिंग से आप उन सभी लोगो को यहाँ देख सकते है जिनसे आपने फेस्बूक मैसेंजर पर चैट की है. Friends of friends on facebook- इस सेटिंग से आप अपने facebook friends को इंस्टाग्राम पर इन्वाइट कर सकते है. Add your Facebook Account- इस सेटिंग से आप अपने फेस्बूक अकाउंट को इंस्टाग्राम से जोड़ सकते है.

Conclusion 

तो दोस्तों आज हमे इस पोस्ट मे आपको Instagram privacy all setting की पूरी जानकारी देने की कोशिश की, आशा करता हूँ आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी और यदि आपको instagram privacy all setting मे से किसी भी सेटिंग पर आपका कोई सवाल है तो आप हमे कमेन्ट कर सकते है, हम आपकी कमेन्ट को रिप्लाइ देने की भरपूर कोशिश करेंगे और आप हमे फॉलो भी कर सकते है,

Facebook, Instagram, Twitter, पर।

Thankyou.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button