Uncategorized

डिप्रेशन से निकलना है बहुत आसान बस यह चीज़ फॉलो कर लो तो आप भी आसानी से डिप्रेशन से बना सकते हैं

अब आराम से डिप्रेशन से बाहर निकाला जा सकता है

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको आर्टिकल के माध्यम से कुछ टिप्स बताएंगे जिससे आप या आपके दोस्त आसानी से डिप्रेशन से बाहर आ पायेंगे

डिप्रेशन से बाहर निकालने की कुछ टिप्स

  1. रात को कम सोए-एक्सपर्ट का मानना है कि यदि कोई व्यक्ति डिप्रेशन से ग्रसित है तो उनके लिए सबसे जरूरी है पर्याप्त नींद लेना। क्योंकि जब आप रात को जगती हैं, तो दिमाग में 100 तरह की बातें आती हैं। जो आपकी इस समस्यायों को अचानक से ट्रिगर करने का काम करती हैं। ऐसी स्थिति में कम से कम 6 से 8 घंटे की नींद लेना आवश्यक है।
  2. अपनी पसंदीदा कार्यों को करें- डिप्रेशन से ग्रसित व्यक्ति अक्सर थकान, सुस्ती और आलस महसूस करते हैं। ऐसे में उन चीजों को करने की कोशिश करें जो आपको पसंद हैं। वहीं हो सकता है यह आपके दिमाग को शांत रखे और आपको कुछ देर के लिए ही सही खुशी दे। वहीं यह आपके ऊर्जा के स्तर को बढ़ाएगा और आपके मूड को भी अपलिफ्ट करेगा, ताकि आगे आप नकारात्मकता को दूर रखने के लिए ऐसी अन्य गतिविधियों में भाग ले सकें।
  3. खुद को शारीरिक रूप से सक्रिय रखें-खुद को सक्रिय रखने के लिए एक्सरसाइज और योग जैसी गतिविधियों में भाग ले सकती हैं। इसके साथ ही अपने मनपसंदीदा खेलों में भाग लें। यह आपके ध्यान को नकारात्मक चीजों से हटाने में मदद करेगा। यदि शुरुआत में सीधे एक्सरसाइज करने में परेशानी आ रही है, तो वाकिंग जैसी आसान गतिविधियों से शुरुआत करें। खुद को शारीरिक रूप से सक्रिय रखने से ब्लड पंप रहता है और यह आपको अंदर से तरोताजा महसूस करने में मदद करता है।
  4. खुद के साथ वक्त बिताएं-मालविका अठावले कहती हैं कि, डिप्रेशन जैसी समस्या में कोई आपकी मदद कर सकता है तो सबसे पहले वह आप खुद स्वयं हैं। क्योंकि आपकी भावनाओं और आपके दिमाग को आपसे ज्यादा बेहतर तरीके से कोई नहीं समझता। ऐसे में दिन का कम से कम 30 मिनट खुद के साथ बिताने का प्रयास करें। साथ ही अपनी हॉबी जैसे की पेंटिंग, डांसिंग, पोएट्री, किताबें पढ़ना इत्यादि को अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकती हैं।
  5. मेडिटेशन करें-डिप्रेशन और एंग्जाइटी जैसी समस्याओं से निपटने का एक सबसे अच्छा उपाय है मेडिटेशन का अभ्यास करना। यदि आप डिप्रेशन से ग्रसित नहीं भी हैं, तो भी मेडिटेशन का अभ्यास करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा। मेडिटेशन आपके मन को शांति रहने और सकारात्मक चीजों पर ध्यान केंद्रित रखने में मदद करता है।

अब जाने डिप्रेशन से उबरने के न्यूट्रीशनल टिप्स

  • एक्सपर्ट ने सुझाव देते हुए कहा कि रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध में जायफल पाउडर मिलाकर पियें। यह डिप्रेशन जैसी मानसिक समस्याओं से निपटने में आपकी मदद करेगा।
  • यदि आप डिप्रेशन से ग्रसित हैं, तो रात को डिनर में सलाह जरूर शामिल करें यह आपको फ्रेश रखेगा। साथ ही कैफीन युक्त किसी भी तरह की ड्रिंक्स से परहेज रखें, क्योंकि यह नींद न आने जैसी समस्याओं का कारण बन सकता है।
  • नूट्रिशनिस्ट मालविका अठावले के अनुसार चिंता की स्थिति में खुद को शांत रखने के लिए आपको ठंडा पानी पाइन के साथ ही दिन में कम से कम 2 बार ग्रीन टी या हर्बल टी का सेवन करना चाहिए। यह आपके मन को शांत रखता है।
  • डिप्रेशन की हालत में कई लोग अपने नियम में डाइट को नजरअंदाज करना शुरू कर देते हैं ऐसे में अचानक से वजन गिरने जैसी समस्याएं देखने को मिल सकती हैं वहीं कुछ लोग ऐसे खाद्य पदार्थ का सेवन करना शुरू कर देते हैं जो उनके वजन को बढ़ा सकता है। डिप्रेशन आपके भूख को प्रभावित करता है।
  • यदि आप डिप्रेशन की समस्या से पीड़ित हैं, तो ऐसे में सबसे पहले शराब से दूरी बनाना जरूरी है। ज्यादातर लोग एंग्जाइटी और डिप्रेशन में अपनी भावनाओं को छिपाने के लिए शराब का सेवन करना शुरू कर देते हैं। हालांकि, यह आपकी समस्या को कम करने की जगह इसे कई गुना तेजी से बढ़ाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button