Other

रखते है सावन मे सोमवार व्रत तो भूलकर भी न करे ये काम, नहीं तो पड़ सकता है पछताना, जाने व्रत रहने का सही तरीका?

Introduction:-

Sawan ke Somvar Vart kaise kare: नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका, हमारी आज की इस महत्वपूर्ण पोस्ट मे जिसमे हम आपको बताएंगे की “Sawan ke Somvar Vart Kaise Kare” या “How to fast on Monday of Sawan”. जैसा की आप सभी जानते है की सावन मे भगवान शिव की पूजा की जाती है और सावन के सोमवार व्रत को बहुत ही पवित्र माना गया है. मन्यता के अनुसार बताया जाता है की जो भी नर व नारी सावन मे सोमवार व्रत करते है भगवान शिव उनकी मनोकामना जल्द ही पूर्ण करते है. लेकिन इसके साथ ही सवाल आता है की “Sawan ke Somvar Vart Kaise Kare” दरअसल बात यह है की कुछ लोग इस व्रत को करते जरूर है लेकिन उनको इस व्रत के लिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं इसकी जानकारी उनको नहीं होती है.

या फिर कहे तो सावन के सोमवार मे इस व्रत की पूरी जानकारी उन्हे नहीं पता है. इसलिए आज हम आपको इस पोस्ट मे “Sawan ke Somvar Vart Kaise Kare” की सम्पूर्ण जानकारी देंगे, आपको इस व्रत को करते समय क्या करना चाहिए क्या नहीं, क्या शिवजी पर चढ़ना चाहिए क्या नहीं यह सभी कुछ डिटेल्स मे बताएंगे, जानने के लिए बस बने रहे हमारे साथ इस पोस्ट मे, चलिए शुरू करते है.

Sawan Ke Somvar Vrat Kyu Rakhte Hai

अब यदि दोस्तों आप भी जानना चाहते है की “Sawan Ke Somvar Vrat Kyu Rakhte Hai” तो हम आपको बता दे की सावन मे  सोमवार व्रत को एक विशेष महत्व दिया गया है, मान्यता के अनुसार बताया जाता है की जो व्यक्ति इस व्रत को सच्चे मन से रखता है भगवान शिव उसकी सारी मनोकामनाएं जल्द ही पूर्ण कर देते हैं. इस व्रत को करने से वैवाहिक जीवन में आ रही बाधाएं भी दूर हो जाती हैं. साथ ही ये व्रत अविवाहित युवतियों के लिए भी लाभकारी माना जाता है. इस व्रत के पुण्य प्रताप से उन्हें योग्य वर की प्राप्ति होती है. लेकिन इस व्रत को अच्छे तरीके से करने और सफल होने के लिए कुछ नियम होते है जोकि हम आपको आगे इसी पोस्ट मे बताएंगे, आइए जानते है.

Sawan ke Somvar Vart kaise kare

Sawan Somvar Vrat के नियम ?

अब यदि आप इस व्रत को करना चाहते है और आपको इस पावन व्रत के नियम नहीं पता है तो आप इसकी जानकारी यहाँ से प्राप्त कर सकते है जैसा की आपको यहाँ पर नीचे सभी नियम दिए गए है.

1- इस व्रत को करने पर किसी भी तरह का गलत काम न करे।

2- सुबह जल्दी उठकर स्नान कर लें और व्रत का संकल्प लें।

3- स्नान करने के बाद शिव जी की पूजा करें।

4- भगवान शिव को बेलपत्र और धतूरा अवश्य चढ़ाएं।

5- भगवान शिव को घी और शक्कर का भोग लगाएं।

6- सबसे पहले गणेश भगवान की आरती करें फिर भगवान शिव और माता पार्वती की आरती करें।

तो ये दोस्तों इस व्रत को करने के कुछ नियम है जिनका आपको ध्यान रखना चाहिए. आगे आपको इस व्रत को करने की सम्पूर्ण विधि बताते है.

सावन सोमवार व्रत की पूजा विधि क्या है?

व्रत वाले दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करें. फिर व्रत और पूजा का संकल्प लें. पूजा में सफेद रंग के फूल, चंदन, सुपारी, फल, फूल, चावल, पंचामृत, बिल्वपत्र, धतूरा, प्रसाद, पान, गंगाजल अवश्य शामिल करें. इन सभी चीजों से भगवान शिव, मां पार्वती, गणेश भगवान, कार्तिकेय भगवान और नंदी की पूजा करें. अपनी श्रद्धा अनुसार भगवान शंकर का अभिषेक दूध, जल, गन्ने का रस, सरसों का तेल आदि से करें. सावन सोमवार व्रत कथा पढ़ें. भगवान शिव की स्तुति और आरती करें. फिर भगवान को भोग लगाएं. व्रत वाले दिन सुबह-शाम दोनो समय भगवान शंकर की पूजा करें. शाम के समय भगवान शिव की पूजा के उपरांत ही व्रत खोलें. इस दिन सिर्फ एक बार ही भोजन करें।

तो दोस्तों यह थी वह इस व्रत को करने की सम्पूर्ण विधि जोकि आप अच्छे से पढे और समझे. आगे आपको बताते है की ऐसे कौनसे काम है जो आपको इस व्रत कर समय नहीं करने चाहिए।

भूलकर भी न करे सावन मे ये काम?

1- दूध का अनादर न करें।

2- शिवलिंग पर हल्दी, सिंदूर न चढ़ाएं।

3- सावन सोमवार व्रत रखने वाले लोग सात्विक भोजन ही करें।

4- किसी का अपमान न करें।

5- शरीर पर तेल न लगाएं।

6- जानवरों को प्रताड़ित न करें।

7- भगवान शिव की पूजा में तुलसी और केतकी के फूलों का इस्तेमाल न करें।

Conclusion

आज हमने आपको इस पोस्ट मे बताया है की “Sawan ke Somvar Vart Kaise Kare” या “How to fast on Monday of Sawan” आशा करते है आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी और इस व्रत को करने के लिए आपको कुछ जानकारी हासिल हुई होगी तो आप हमे कमेन्ट करके जरूर बताए और आप हमे फॉलो भी कर सकते है.

Facebook, Instagram, Twitter, पर।

(डिस्क्लेमर: इस पोस्ट में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. hindimeread.in इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।)

Thankyou.

यह भी जाने—

अभी-अभी लिया है नया फोन, तो जल्दी से करे इस सेटिंग को ON, नहीं रहेगा फिर चोरी होने का खतरा ? 

YouTube Video Download Kaise kare

Facebook Video Download Kaise Kare

Whatsapp par Offline chat kaise kare

Phone se Audio Edit kaise kare

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button