Android

SAR Value क्या है? फोन की कैसे देखे? बहुत जरूरी है फोन चलाते हो तो?

Introduction

दोस्तों फोन तो आप सभी यूज करते है चाहे आपके पास android phone है या चाहे iPhone. लेकिन क्या आप फोन मे SAR value को जानते है, यदि नहीं तो आज हम आपको इस पोस्ट मे बताने वाले है SAR value क्या है? फोन की SAR value कैसे देखे और क्यूँ खतरनाक साबित हो सकता है फोन की SAR value को इग्नोर करना, यह सभी तरह के सवाल आज आपको इस पोस्ट मे मिलने वाले है , तो बने रहे हमारे साथ इस पोस्ट मे चलिए शुरु करते है.

SAR Value क्या है?

SAR Value क्या है?( What is SAR value in hindi?)

यदि दोस्तों आपका भी यह सवाल है SAR Value क्या है? ( What is SAR value in hindi?) तो हम आपको बता देना चाहते है की SAR याने की Specific Absorption Rate होता है. जैसाकी आप सभी भलीभाँति जानते है की आज की दुनिया मे मोबाईल फोन का बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है क्यूंकी सभी तरह के काम आजकल फोन से ही होने लगे है. आपमे से कुछ लोग नया-नया फोन खरीदते है कुछ महंगा तो कुछ सस्ता सभी खरीदते ही है. जब भी आप कोई फोन खरीदते है तो क्या देखते है की उसकी RAM, storage, processor, charging, battery etc. कोई भी फोन के SAR value पर ध्यान ही नहीं देता जोकी यदि जिस फोन की जितनी ज्यादा होती है वह फोन आपके लिए उतना ही ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है.

Specific Absorption Rate (SAR) यह एक मापदंड होता है जिसकी हेल्प से हम ये माप सकते हैं की किसी भी Electronic Device को इस्तेमाल करते वक़्त उसमे से कितनी मात्रा में Electromagnetic Waves Radiate हो रही है जो की हमारे शरीर के द्वारा absorb हो रही है।

इस rate को मापने के लिए ये देखा जाता है की कितनी Power हमारे कितने वजन के Tissue में absorb हो जाती है. इसे Standard Measurement को Watts per kilogram (W/kg) में मापा जाता है।

यह Radiation हमारे शरीर के दो भागों पर बहुत ज्यादा इफेक्ट डालती है एक head और दूसरा धड़, क्युकी फोन call आते समय हम आपने head पर लगाकर की फोन पर बात करते है, इसलिए आपको हमेशा headphone को इस्तेमाल करना चाहिए.

किसी भी फोन की SAR value Check कैसे करे?

अब आपने यह तो जान लिए की SAR vlue होता क्या है लेकिन आभी आप यह सोच रहे होंगे की आखिर इस SAR value को check कैसे करने अपने फोन मे. हम आपको बता दें की मोबाईल कंपनी ने आपके फोन की SAR Value को चेक करने के लिए एक Code बनाया हुआ जिसे आपको अपने फोन मे dial करना होता है, जिसे आप नीचे देख सकते है.

1- सबसे पहले फोन को dial को ओपन करे।

2- अब आपको यहाँ *#07# टाइप करना है।

3- जैसे ही आप # लिखते है तो आपके सामने एक नया पेज ओपन होता है।

4- जहाँ पर आपको SAR value से जुड़ी कई तरह की जानकारी प्राप्त होती है।

5- यहाँ पर आप सबसे नीचे अपने फोन की SAR value देख सकते है।

यह भी पढे—

Split Screen kaise Enable kare

फोन घड़ी के साथ बदलने वाला लॉक लगाए?

Apps Beta version की पूरी जानकारी?

अपने आधार कार्ड की पुरानी से पुरानी फोटो को बदलो, यह है तरीका

किसी भी फोन की Maximum SAR value कितनी होती है?

यदि आप यह पता करना  चाहते है की किसी भी फोन की maximum SAR value कितनी होती है तो आप चाहे तो इस *#07# कोड को डायल करके भी पता कर सकते है लेकिन हम आपको बता दे की किसी भी फोन की maximum SAR value सरकार द्वारा निर्धारित की गई है जो है- 1.6 W/kg. यदि किस भी फोन की SAR value इस मात्रा से अधिक होती है तो उस फोन को मार्केट मे लॉन्च नहीं किया जाता है. लेकिन कई बार फोन लॉन्च होने के बाद भी कई फोन की SAR value बढ़ जाती है इसलिए हमेशा आपको इस बात पर गोर करना चाहिए.

यदि किसी कारणवश आपके फोन की SAR( Specific Absorption Rate) बढ़ जाता है तो आप अपने फोन के नजदीकी सेंटर पर जाके जरूर से चेक कराए क्युकी यह खतरे की घंटी बन सकता है.

SAR value की testing कैसे की जाती है?

जब कोई फोन लॉन्च किया जाता है तो उससे पहले इस फोन को उसकी SAR value को टेस्ट किया जाता है जिसके लिए एक आदमी के जैसा ही ढांचा तैयार किया जाता है. जिसमें की हमारे Tissue के तरह कुछ चीज़ें को डाला जाता हैं ताकि एक actual Human का model बनाया जा सके।

उसके बाद radio frequency(RF) को हमारे विभिन्न अंग में test किया जाता है उनका absorption rate check करने के लिये.

हमारे सर के दोनों तरफ से उस radiation को अलग अलग दूरता से test किया जाता है ताकि ये पता चल सके की कितनी दूरता में हमारे सर में सबसे ज्यादा रेडिएशन absorb होता है. ऐसी सभी test करने के बाद उनकी एक detailed रिपोर्ट तैयार की जाती है, इस report में सारे highest SAR value सभी frequency band को दर्शाया जाता है।

इसके बाद उसे Government Authorization के लिये भेजा जाता है और फिर यदि approve हो जाये तो वह mobile का model Market में आने के लिए तैयार हो जाता है. फिर यह सब करने के बाद यह फोन लॉन्च किया जाता है।

यह भी पढे—-

खोए हुए फोन का IMEI नंबर कैसे निकाले

कॉल आने से पहले लग जाएगा पता किसकी कॉल है, जानिए कैसे?

J Touch App क्या है? कैसे यूज करे, बड़े कमाल की app जरूर ट्राइ करे?

अपना पुराना नंबर लिंक आधार कार्ड से ऐसे हटायें, यह है तरीका।

Conclusion 

तो दोस्तों आज हमने आपको इस पोस्ट मे SAR value को बताने और आपको समझाने की पूरी-पूरी कोशिश की है. आशा करता हूँ आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी कुछ नया सीखने को मिला होगा और अब आप SAR value क्या है फोन की, यह भी जान गए है तो आप हमे कमेन्ट करके जरूर बताए और आप हमे फॉलो भी कर सकते है,

Facebook, Instagram, Twitter, पर।

Thankyou.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button