Top 5 Best Places To Visit In Winter In Uttarakhand.

उत्तराखंड में सर्दियों में घूमने के लिए शीर्ष 5 सर्वश्रेष्ठ स्थान।Top 5 Best Places To Visit In Winter In Uttarakhand.

दोस्तों आज मे आपको इस पोस्ट मे उत्तराखंड के 5 ऐसे बेस्ट स्थान के बारे मे बतताऊँगा जहां आप सर्दियों मे घूम सकते है। दोस्तों यूं तो उत्तराखंड मे घूमने के लिए बहुत सी जगह है, यहाँ हर मोसम मे अलग अलग जगाओ पर घूम जाता है। लेकिन दोस्तों यदि आप सर्दियों मे घूमना चाहते है तो आपको ये 5 स्थान बहुत ही पसंद और आपके लिए सबसे बेस्ट होने वाले है।

दोस्तों यदि आप उत्तराखंड मे रहेने वाले है और आपको इन 5 जघाओ का अब तक नहीं पता तो आज आप अच्छे से जानलोगे और मझे विसवाश है इन जघाओ का नाम पता लगते ही आप पक्का घूमने के लिए निकाल जाओगे कुनकी दोस्तों ये जगह बहुत ही आकर्षक और बहुत ही सुन्दर है। और यदि दोस्तों आप काही भर से और आप उत्तराखंड घूमना चाहते है तो जब भी आपके लिए ये 5 place बेस्ट होने वाले है।

उत्तराखंड

दोस्तों ठंड आ रही है, लिहाजा मे आपको बताता हूँ की पहाड़ों मे वो को सी जगह है , जहां सर्दी के मोसम मे घूमने का अपना ही मजा है। अगर आप भी उत्तराखंड घूमने का प्लेन बना रहे है तो इन जगहों पर जाकर आप खुद को रिफ्रेश कर सकते। तो चलो दोस्तों जानते है इन 5 खास प्लेस के बारे मे।

#1- औली – AULI

दोस्तों यदि आप उत्तराखंड घूमने का प्लेन बना रहे हो और आप औली नहीं गए तो फिर आपने बहुत कुछ मिस करदिया,दोस्तों औली अपने Skiing के लिए बहुत ही फेमस है यहाँ Skiing championship भी होती है। दोस्तों यदि आप औली ट्रेन से आना चाहते है तो इसका निकट रेलवे स्टेशन हरिद्वार है। हरिद्वार से औली की दूरी 289 Km है। और यदि आप एरोप्लेन से आना चाहते है तो इसका निकट ऐरपोट देहरादून मे है जो औली से 278 km दूर है। आप इन दोनों जगह आकर बस या टेक्सी से औली आ सकते है। औली से पहले आपको जोसीमठ आना पड़ता है आप वहाँ आराम करके फिर आगे जा सकते है। उत्तराखंड के गड़वाल मे यह जगह है जिसका एरिया करीब 5-7 किलोमीटर मे फेला ये एक छोटा स रिसॉर्ट है। कश्मीर मे गुलमार्ग और उत्तराखंड मे औली अपनी प्राकर्तिक सुंदरता के साथ साथ स्कीइंग के लिए भी बहुत ज्यादा लोकप्रिये है। इस जगह पर देवदार के बहुत से पैड है। इनकी महक यहाँ की ठंडी और ताजी हवाओ मे महेसुस की जा सकती है। यहाँ यहाँ अजने का सबसे बहेतर मोसम सर्दी का ही है।

औली उत्तराखंड

#2- चकारता 

दोस्तों उत्तराखंड मे आप यदि इस जगह पर आते है तो इसका तो अलग ही मजा है यदि आप सर्दियों मे घूमना चाहते है तो ये भी आपके लिए बेस्ट प्लेस हो सकता है। चकारता एक बेहद ही खूबसूरत जगह है। दिसम्बर के आखिर से लेकर आप जनवरी के महीने के बीच आ जा सकते है। दिल्ली दे ये जगह 320 km की दूरी पर है। और ये 2100 m उचाई पर है। ये जगह सनोफोल के लिए सबसे खूबसूरत जगह है। यहाँ से आप मसूरी भी आसानी से जा सकते है। आप चाहे तो यहाँ से हिमाचल भी जा सकते है। ठंड मे यहाँ खूब बर्फबारी होती है।

 

 

#3- चॉपता  -Chopta

दोस्तों यदि आप ट्रैकिंग के बहुत बड़े शोकीन है तो ये जगह आपके लिए बेस्ट है। और दोस्तों यहाँ तो सर्दियों मे जाने का एक अलग ही मजा है। चॉपता ऐसी अनछूई और अनजान हिल स्टेशन है जिसके प्राकर्तिक खूबसूरती और हरियाली आपको अंदर तक आनंदित कर देती है। और दोस्तों इसे भारत का छोटा स्वीटजरलेन्ड भी कहा जाता है। आपको यह आकार बहुत ही ज्यादा मजा आने वाला है। यह उत्तराखंड मे उकीमठ के रास्ते पर गड़वाल मे बस हुआ है।

उत्तराखंड

#4- नाग टिब्बा 

दोस्तों इस जगह का भी एक अलग ही मजा है, यह भी एक ट्रैकिंग जगह ही है, देश के राजधानी दिल्ली से नाग टिब्बा जयद दूर नहीं है। यहाँ जब आना बहेतर है जब ठंड जा रही हो या फी ठंड आ रही हो जभी यहाँ आपको सबसे ज्यादा आनद मिलता है। नाग टिब्बा से 40 km दूर मसूरी है जहा आप आराम कर सकते है अपनी ट्रैकिंग पूरी करने के बाद गाड़ी या किसी अन्ये वाहन से जा सकते है।

उत्तराखंड

#5- केदारकांता 

दोस्तों यदि आप हनीमून के लिए घूम चाहते है तो आपके लिए ये सबसे बेस्ट होनी वाली जगह मे से एक है। आप अपनी फेमिली के साथ भी यहाँ बड़े आराम से एनजोये कर सकते है। वैसे तो उत्तराखंड मे घूमने के लिए बहुत सी जगह है लेकिन अगेर आप ट्रैकिंग के शोकीन है तो आपको केदारकांता ट्रैक जरूर आना चाहिए । यह ट्रैकिंग के लिए बहुत ज्यादा मसूर है। गड़वाल आने पर आप औली और केदारकांता दोनों जगह एक साथ घूम सकते है।

uttrakhand

 

तो दोस्तों ये थे वो उत्तराखंड के 5 बेस्ट प्लेस जो यदि आप सर्दियों मे घूमने का प्लेन बना रहे है तो आपको इन 5 जघाओ पर जरूर जाना चाहिए। आसा करता हूँ आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी तो आप हमे कमेंट करके जरूर बताए और आप हमे फॉलो भी कर सकते है Facebook, Instagram, Twitter, पर।

 Thankyou.

Leave a Comment