science newsscience update

एक ऐसा जीव जो मनुष्य को अमर बना सकता है, वैज्ञानिक कर रहे है खोज

वैज्ञानिक कर रहे है खोज

जैलीफिश की एक ऐसी प्रजाति जो अमर है

कुदरत ने फुर्सत के पलों में कई जीवों में जान फूंकी है ज़रा अपने दायरे से बाहर निकल कर देखिए, दुनिया की हज़ारों ऐसे अजूबे मिलेंगे जो मनुष्य की समझ से परे है जैलीफिश भी एक ऐसा ही जीव है जो कभी नहीं मरता

जैलीफिश की एक प्रजाति में  ना मरने की खासियत वैज्ञानिकों को काफी आकर्षित करती है. इसी पर हुए शोध में स्पेनी शोधकर्ताओं ने जैलीफिश पर पड़ताल की है उन्होंने टूरिटोप्सिस डॉहर्नी नाम की जैलीफिश की सीक्वेंसिंग कर यह जानने का प्रयास किया कि आखिर उसमें ऐसा क्या है कि जो वह अपनी जवानी बार बार हासिल कर लेती है। इस जीव पर अभी भी शोध चल रहा है

जैलीफिश की वजह से मनुष्य हो सकता है अमर

स्पेन के ओविडो यूनिवर्सिटी के डॉ कार्लोस लोपेज ओटिन की अगुआई में शोधकर्ताओं की टीम ने एक खास जैलीफिश की जैनेटिक सीक्वेंस की मैपिंग करके इस उम्मीद से शोध किया की जिससे वे उनकी खास लंबे जीवन के रहस्य को उजागर कर सकें और उससे इंसान के उम्र ढलने के बारे में जानकारी हालिल कर सकें।

अपने जीनोम सीक्वेंसिंग के अध्ययन में शोधकर्ताओं ने पाया कि टूरिटोप्सिस डॉहर्नी के जीनोम में ऐसी विविधता है जिससे वह अपने डीएनए की प्रति बनाने और उसकी मरम्मत करने में बेहतर बनाती है।

इसके साथ ही वे क्रोमोजोम के अंतिम छोर टेलोमर्स को भी कायम रखने में बेहतर होते हैं टेलमर की लंबाई इंसानों में उम्र के साथ कम होती जाती है।आने वाले समय में भी इस पर नई बाते खुलकर आने वाली है। हो सकता है हो सकता है इंसान भी इस टेलोमर्स पर काबू पा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button