AndroidAppsSettings

How to Remove Camera from Lock Screen | लॉक स्क्रीन से कैमरा कैसे हटाएं ?

Introduction

दोस्तों आज हम आपको इस पोस्ट मे बताएंगे कैसे आप अपने फोन की lock screen से कैमरे को हटाएंगे ओर साथ ही साथ इसके होने या न होने के फायदे और नुकसान भी आपको बताएंगे, तो यदि आपका भी यही सवाल है लॉक स्क्रीन से कैमरा कैसे हटाएं या How to Remove Camera from Lock Screen तो जानने के लिए पोस्ट मे बने रहे, तो चलिए शुरू करते है.

 Remove Camera from Lock

लॉक स्क्रीन से कैमरे को क्यूँ हटाए?

दोस्तों यदि आपने अपने फोन की लॉक स्क्रीन पर ध्यान दिया हो तो नीचे राइट साइड मे आपको एक कैमरे का बटन मिलता है जिसे आप जब चाहे यूज कर सकते है मतलब की यदि आपने लॉक भी लगा रखा तो फिर भी आप lock screen पर दिए गए बटन पर क्लिक करके फोन के कैमरे को यूज कर सकते है. अब lock screen से camere को remove करने के क्या फायदे ओर क्या नुकसान है चलिए जानते है.

lock screen से camere को remove करने के फायदे?

दोस्तों यदि आप फोन की लॉक स्क्रीन से कैमरे को remove नहीं करते है तो आपके बच्चे या कोई भी आपके फोन मे इस कैमरे की मदद से आलतू फालतू फोटो क्लिक करके आपकी फोन स्टोरेज को भर सकता है जिससे आपके फोन मे स्टोरेज जल्दी भरने की समस्या आती है. अब यह तो बात रही इस सेटिंग से ऑन रहने से स्टोरेज फुल हो जाने की यदि आपने यह सेटिंग बंद भी करदी है और फिर भी आपके फोन का स्टोरेज जल्दी खत्म हो जाता है तो आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके फोन के स्टोरेज को भी बढ़ा सकते है.

How to Increase Phone Storage Without Any App

लॉक स्क्रीन से कैमरे को रिमूव करने के नुकसान ?

अब यदि बात करे लॉक स्क्रीन से कैमरे को रिमूव करने के नुकसान की तो आपके साथ कभी ऐसा हो जाए की आपको बहुत ही जल्दी कुछ कैप्चर करना पड़ जाता है तो फिर आपको पहले लॉक ओपन करना होता है फिर जब जाके आप ऐसा कर पाते है लेकिन यदि आप फोन की लॉक स्क्रीन से कैमरे को रिमूव नहीं करते है तो आप इस ऑप्शन की हेल्प से बिना लॉक को ओपन किये ही कोई भी फोटो या विडिओ कैप्चर कर सकते है.

अब आप इसके फायदे और नुकसान तो जान ही चुके होंगे अब बात करते है इस सेटिंग को या फोन lock screen से कैमरे को remove करने की.

लॉक स्क्रीन से कैमरा कैसे हटाएं ?

यदि आप भी फोन लॉक स्क्रीन से कैमरे को हटाना चाहते है तो ऐसा करने के लिए आपको बताने के लिए हमारे पास 2 मेथड है जिन्हे आप बारी-बारी से नीचे अच्छे से समझ सकते है, यदि आपके फोन मे पहला मेथड काम नहीं करता तो जो हमारा दूसरा मेथड होगा वह सभी फोन मे वर्क करेगा, इसलिए आपको दोनों को जानना चाहिए.

पहला तरीका लॉक स्क्रीन से कैमरे को हटाने का?

दोस्तों यह तरीका आपके फोन की सेटिंग्स मे ही छुपा होता है, लेकिन यह सेटिंग सभी फोन मे देखने को नहीं मिलती इसलिए हमे आपके लिए एक दूसरा तरीका भी तलाशना पड़ा, चलिए जानते है पहले तरीके के बारे मे.

1- सबसे पहले फोन कैमरे को ओपन करे।

2- अब ऊपर दिए गए लेफ्ट या राइट साइड settings पर क्लिक करे।

3- अब आपको यहाँ Advance setting का एक ऑप्शन मिलता है क्लिक करे।

4- अब आपको यहाँ Lock screen camera disable का ऑप्शन मिलता है।

5- इस सेटिंग को ऑन करे, जैसे ही करेंगे Camera remove हो जाएगा।

तो दोस्तों यह तो था पहला तरीका जिससे आपके फोन लॉक स्क्रीन से कैमरा रिमूव हो जाता है।

दूसरा तरीका लॉक स्क्रीन से कैमरा हटाने का?

अब जिनके फोन मे यह सेटिंग मोजूद नहीं है तो उन्हे फोन लॉक स्क्रीन से कैमरे को हटाने के लिए एक app को download करना होगा जिसे आप नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके बड़ी ही आसानी से डाउनलोड कर सकते है, अब इस app को कैसे यूज करना है जानने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे.

1- सबसे पहले इस App को download ओर install करे।

2- अब सभी पर्मिशन देने के बाद ओपन करे।

3- अब आपको यहाँ एक on/off का बटन देखने को मिलता है, इसे on करे।

4- इस बटन को ऑन करने के लिए आपको एक captcha डालना पड़ता है, सही से देखकर फिल करे।

5- अब यह app का काम खत्म हुआ, अब फोन की होम स्क्रीन पर आए।

6- अब फोन के Notification baar को ओपन करे।

7- अब आपको यहाँ एक notification मिलगा उस पर long press करके रखे।

8- अब जैसे ही आप यह करते है तो एक (i) बटन निकल कर आता है, क्लिक करे।

9- अब आपको यहाँ Allow notification की सेटिंग को बंद कर देना है।

10- ऐसा करते ही लॉक स्क्रीन से कैमरा रिमूव हो जाएगा।

   Download App

Conclusion

तो दोस्तों आज हमने आपको फोन लॉक स्क्रीन से कैमरा कैसे हटाए इसके 2 तरीके बताए है, इन दो तरीकों की मदद से आप बड़ी ही आसानी से lock screen camera remove कर सकते है। आशा करता हूँ आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी कुछ नया सीखने को मिला होगा और अब आपका यह सवाल How to Remove Camera from Lock Screen इसका जवाब भी आपको मिल गया होगा तो आप हमे कमेन्ट करके बताए और आप हमे फॉलो भी कर सकते है,

Facebook, Instagram, Twitter, पर।

Thankyou.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button