AndroidSettingsTips & Tricks

How to Increase Phone Storage Without Any App.

दोस्तों यदि आप एक Android phone यूजर है तो आपने जरूर phone storage problem को फैस किया ही होगा। यह प्रॉब्लेम हर किसी के साथ देखने को मिल जाती है और फिर आप इंटरनेट पर सर्च करते है How to increase phone storage फोन का स्टोरेज कैसे बढ़ाए। वैसे तो phone के स्टोरेज को बढ़ाने के लिए Google play store पर आपको हजारों Apps देखने को मिल जाती है जो दावा करती है फोन के स्टोरेज को बढ़ाने का लेकिन जब आप अपने फोन मे कुछ settings करके ही phone storage को बढ़ा सकते है तो फिर app की क्या जरूरत है।

आज मेआपको(How to Increase Phone Storage Without Any App) आपके फोन के स्टॉरिज को बिना किसी App के बढ़ाने की कोशिश करूंगा। यदि आप sd card यूज करते है और यह सोच रहे है की सभी Apps और games जो भी मे download करू वो मे sd card मे जाए तो उसका भी solution आपको इस पोस्ट मे मिल जाएगा पोस्ट मे बने रहे।

How do I get more space on my phone without deleting apps

यदि आप यह चाहते है की मेरे फोन से मेरा कोई पर्सनल डाटा भी डिलीट न हो और न ही कोई app तो ऐसा ही होगा। अपने फोन मे storage को बढ़ाने के लिए आपको नीचे दिए कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

1- सबसे पहले फोन की settings को ओपन करें।

2- अब App management की setting पर क्लिक करें।

3- अब आपके सामने यहाँ फोन की सभी Apps की लिस्ट आ जाती है।

4- इनमे से कुछ ऐसी एप जिन्हे आप ज़्यादातर यूज करते है जैसेकी- Chrome browser, facebook, whatsapp, twitter, telegram, youtube, instagram, etc.

How to increase phone staorge without any app

How can I increase my phone storage for free?

नोट : मे आपको chrome browser की stoarge डिलीट करके दिखा रहा हूँ। सैम वही प्रोसेस सभी के साथ अप्लाइ होगा।

5- Chrome browser पर क्लिक करें।

6- यहाँ आपको थोड़ा नीचे ही storage का ऑप्शन देखने को मिल जाता है क्लिक करें।

7- अब यहाँ clear cache पर क्लिक करें ।

यह प्रोसेस सभी Apps के साथ अप्लाइ करने पर आप खुद देख सकेंगे फोन की storage कितनी बढ़ चुकी है।

Why is my storage full when I have no apps?

यदि आप यह सोच रहे है की मेरे फोन मे तो कुछ ऐसा है भी नही न ही ज्यादा Apps है तो फिर आप ऊपर बताए गए प्रोसेस को फॉलो करके इसका जवाब पा सकते है। जो भी आप इंटरनेट पर देखते है तो वह आपके internel stoarge की पर्मिशन लेता है। जो भी आप देखते है उसका एक अलग stoarge बनता चला जाता है जिसके कारण फोन का storage भरने की प्रॉब्लेम का सामना करना पड़ता है।

How can I get unlimited GB on my Android?

यदि आप अपने android फोन मे unlimited gb रखना चाहते है तो इस प्रोसेस से यह मुमकिन नही है। इसके लिए आपको अलग से sd card को यूज करना होगा। अब sd card मे भी एक प्रोबेलम है वह है की यदि हम अपने फोन मे sd card डालते भी है तो फिर भी जो हम apps या games download करते है वह तो फोन के staorge याने की internel memory मे ही जाते है।

लेकिन यदि आप चाहते है की जो भी मे डाउनलोड करू वह sd card मे जाए तो उसके लिए आपको फोन मे एक सेटिंग को ऑन करना होगा। जिसे आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके बड़े ही आराम से कर सकते है।

1- फोन की settings मे जाए build number सर्च करके 7 बार क्लिक करें build number पर।

2- अब आपके फोन मे developer option ऑन हो चुका है, ओपन करें।

3- अब आपको यहाँ एक सेटिंग देखने को मिलती है Force allow apps on external इस सेटिंग को ऑन करें।

इस सेटिंग को ऑन करते ही जो भी आप डाउनलोड करोगे वह external memory मे डाउनलोड होगा।

How can I clean my Storage?

इसी तरीके से दोस्तों आप अपने फोन के storage को बढ़ा सकते है. और साफ भी रख सकते है। आशा करता हूँ आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी और अब आप अपने phone storage को बढ़ाना भी सीख गए होंगे तो आप हमे कमेन्ट करके जरूर बताए और आप हमे फॉलो भी कर सकते है,

Facebook, Instagram, Twitter, पर।

Thankyou.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button