News

World Music Day 2022: म्यूजिक लवर्स के लिए होता है बेहद खास दिन, जाने इसका इतिहास और महत्व ?

Introduction:-

World Music Day 2022: म्यूजिक हमारी आम सी ज़िंदगी मे कितना महत्व रखता है यह हमे आपको बताने की जरूरत नहीं क्यूँकी इस दुनिया मे हर किसी को चाहे वह कोई भी हो म्यूजिक पसंद होता ही है. बताया जाता है की एक म्यूजिक आर्टिस्ट हर किसी आवाज मे म्यूजिक को महसुस करता है अब चाहे वह आवाज किसी पशु की हो या पक्षी या फिर अन्य किसी चीज की.

हम जो म्यूजिक सुनते है उसे बहुत सारे म्यूजिक आर्टिस्ट इस तरह से तैयार करते है की हमे उस म्यूजिक को सिर्फ सुनना ही रहता है लेकिन इस म्यूजिक के पीछे कितने लोगो की महनत होती है शायद आप नहीं जानते होंगे, खेर इसकी चर्चा तो हम कभी फिर किसी पोस्ट मे करेंगे, आज आपको बताते है की एक म्यूजिक आर्टिस्ट की ज़िंदगी का और म्यूजिक लवर्स के लिए बेहद ही खास दिन होता है जिसे World Music Day के नाम से जाना जाता है. आज हम आपको इस पोस्ट मे इसका इतिहास और कितने देशों मे मनाया जाता है ये दिन उसके बारे मे बताते है.

History of World Music Day

अब यदि दोस्तों आप भी जानना चाहते है “विश्व संगीत दिवस का इतिहास” या “History of World Music Day” तो हम आपको बता दे की World music day हर साल 21 जून को मनाया जाता है. इसकी शुरुआत साल 1981 में फ्रांस के संगीत और नृत्य निदेशक मौरिस फ्लेरेट ने की थी, लेकिन इस दिन को सबसे पहले 21 जून साल 1982 मे मनाया गया था. आपको बता दे की उस समय फ्रांस सरकार में कला एवं संस्कृति मंत्री जैक लांग और मॉरीस फ्लेरेट ने पेरिस में ‘Fete de la Musique’ की शुरुआत की थी. मॉरीस फ्लेरेट जो की पेशे से म्यूजिक कम्पोजर होने के साथ साथ म्यूजिक जर्नलिस्ट और रेडियो प्रोडयूसर भी थे इन्होंने ही वर्ल्ड म्यूजिक डे की शुरुआत में अहम भूमिका निभाई थी. इसके बाद से ही इसे दुनिया भर में मनाया जाने लगा.

World Music Day 2022

Importance of World Music Day

म्यूजिक का हमारी जिंदगी में क्या महत्व है और ये किस तरह से हमारे माइंड और बॉडी के लिए फायदेमंद है इसका अंदाज आप खुद से लगा सकते है. आप कुछ भी काम कर रहे हो आप दुखी हो, खुश हो, नींद मे हो, परेशान हो, आप हर किसी वजह के लिए अलग-अलग म्यूजिक सुनते और गुनगुनाते है. कई विशेषज्ञों का मानना है कि म्यूजिक हमारी जिंदगी में तनाव को कम करता है और बेहतर नींद देने में भी मदद करता है. इसके साथ ही संगीत को अपनी जीवनशैली में शामिल करके लोग बेहतर तरीके से अपने काम पर फोकस कर सकते हैं. इसके लिए ही World Music Day मनाया जाता है.

यह भी पढे– World Blood Donor Day 2022: हर साल क्यूँ मनाया जाता है, जानिए इसका इतिहास, महत्व और थीम

कितने देशों मे मनाया जाता है World Music Day

आपको आपकी जानकारी के लिए बता दी कि इस दोन को पूरे 130 दिनों मे मनाया जाता है. हर किसी देश मे world music day को सेलिब्रेट करने का तरीका अलग-अलग होता है लेकिन फ्रांस मे इस दिन को “Fete de la Musique” के नाम से सेलिब्रेट किया जाता है. विश्व संगीत दिवस इसलिए भी मनाया जाता है ताकि कई पारंपरिक संगीत शैलियों को फिर से सेलिब्रेट किया जा सके और पुनर्जीवित किया जाए। लोगों ने पारंपरिक संगीत शैलियों और संगीत की ऐसी विधा जिसको लोग भूलते जा रहे हैं, उन्हें जिंदा रखा जाए.

तो यही था सभी म्यूजिक लवर्स और म्यूजिक आर्टिस्ट की ज़िंदगी का बेहद खास दिन जिसे वर्ल्ड म्यूजिक डे के नाम से सेलिब्रेट किया जाता है. अभी के लिए बस इतना ही मिलते है एक और नई अपडेट के साथ तब तक “जय हिन्द जय भारत”

हमे फॉलो करे.

FacebookInstagramTwitter, पर।

Thankyou 

Related Articles

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button