Android

Bluetooth से जुड़ी सभी प्रॉब्लेम का यह है समाधान, जानिए ट्रिक।

Bluetooth से जुड़ी सभी प्रॉब्लेम का यह है समाधान, जानिए ट्रिक।

दोस्तों आज हम इस पोस्ट मे आपके फोन मे होने वाली Bluetooth से जुड़ी सभी प्रॉब्लेम का समाधान लेकर आए है। लेकिन उससे पहले आपको यह जानकारी होनी जरूरी है की Bluetooth क्या होता है, और क्यू आपके फोन मे यह Bluetooth ऑप्शन दिया जाता है , आईए जानते है डीटेल मे।

क्यूँ होता है सभी फोन मे ब्लूटूथ।

ब्लूटूथ आपको लगभग सभी फोन मे देखने को मिल जाता है। लेकिन दोस्तों कभी न कभी तो आपके मन मे यह सवाल आया ही होगा की आखिर सभी फोन मे ब्लूटूथ होता क्यूँ है और यह किसलिए ऑप्शन दिया गया है।

यदि आपका भी यही सवाल है , सभी फोन मे ब्लूटूथ बटन होता क्यूँ है तो आज मे आपको ब्लूटूथ से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी देने जा रहा हूँ, जानकारी को हासिल करने के लिए पोस्ट मे बने रहे।

bluetooth

Bluetooth क्या है। 

Bluetooth एक ऐसी वायरलेस टेक्नॉलजी है जिसका इस्तेमाल इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेस के बीच डाटा Transfer करने के लिए किया जाता है। इस टेक्नॉलजी को Bluetooth special interest group ने develop किया है जिसकी फिज़िकल रेंज 10M से लेकर 50M तक है। इस टेक्नॉलजी की हेल्प से आप एक ही साथ 7 डिवाइस कनेक्ट कर सकते है। और Bluetooth का इस्तेमाल ज्यादातर स्मार्टफोन, पर्सनल कंप्युटर और गेमिंग कॉनसोलेस जैसे इंडस्ट्रीज़ मे किया जाता है।

ब्लूटूथ चालू या बंद करना। 

यदि आप अपने फोन के Notification पैनल को ओपन करते है तो आपको वही पर ही ब्लूटूथ का चिन्ह देखने को मिल जाता है, जिसे आप इसी जगह से ऑन या ऑफ कर सकते है।

ब्लूटूथ की जानकारी

अब यदि आप इस बटन पर थोड़ा होल्ड करते है तो आप ब्लूटूथ से जुड़ी और भी जानकारी हासिल कर सकते है।

Bluetooth kya hai

जैसेकी आप यहाँ से भी ऑन ऑफ कर सकते है। और यदि आप किसी बी अन्य डिवाइस से कनेक्ट होना चाहते है तो आपके पास ओपन होने वाले सभी ब्लूटूथ डिवाइस की लिस्ट भी आपको देखने को मिल जाएगी।

Bluetooth कनेक्ट न होने के कारण। 

क्या आपको कभी Bluetooth connect  करने में परेशानी का सामना करना पड़ा है? अगर हां, तो इसके कई कारण हो सकते हैं। एक डिवाइस का दूसरी डिवाइस से कनेक्ट न होने के चलते आप फाइल्स या फोटोज ट्रांसफर नहीं कर पाते।

1. किसी भी डिवाइस से Bluetooth को पेयर करते समय ध्यान रखे कि आप अपनी डिवाइस का Bluetooth ऑन कर दें। आपको कैसे चालू करना है यह मे आपको पहले ही बात चुका हूँ।

2. किसी भी डिवाइस को दूसरी डिवाइस से Bluetooth  के जरिए कनेक्ट करने के लिए दो तरीके होते हैं। या तो आपको वाइ-फाइ पर जाकर लिंक पर क्लिक करना होता है या फिर  डिवाइस के नाम पर क्लिक करते ही दोनों डिवाइस कनेक्ट हो जाती है।

3. डिवाइस पेयर होने के बाद दोनों डिवाइस में कोई भी एक नंबर एंटर करने के लिए कहा जाता है। ऐसे करने के बाद ही डिवाइस पेयर हो सकती हैं।

4. जिन दो डिवाइस को आप कनेक्ट करना चाहते है  वो एक दूसरे के 5 फीट की रेंज में होनी चाहिए।

5. अगर Bluetooth पेयर नहीं हो पा रहा है तो एक बार दोनों डिवाइसेस को ऑफ कर ऑन कीजिए। ऐसा करने से पेयर हो जाएगा।

6. आजकल कुछ डिवाइस ऐसी भी हैं जो बैटरी कम होने पर ब्लूटूथ बंद कर देती हैं। ऐसे में ध्यान रहे कि ब्लूटूथ कनेक्ट करते समय आपके फोन में बैटरी ज्यादा हो।

7. अगर कोई डिवाइस पेयर नहीं हो पा रहा है तो एक बार अपने फोन से दूसरे डिवाइस को डिलीट करें और दोबारा कनेक्ट करें।

यह है ब्लूटूथ की सम्पूर्ण जानकारी। 

आज मैंने आपको इस पोस्ट मे ब्लूटूथ से जुड़ी सम्पूर्ण जनक्री देने की कोशिश की है। आशा करता हूँ आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी और अब आपका यह सवाल फोन मे Bluetooth क्यूँ होता है इसका जवाब भी मिल गया होगा, यदि आपको ब्लूटूथ से जुड़ी जानकारी आपके पास है जो मे आपको नहीं बता सका तो आप हमे कमेन्ट करके जरूर बताए और आप हमे फॉलो भी कर सकते है,

Facebook, Instagram, Twitter, पर।

Thankyou.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button