Internet

Mobile Number Se Location Kaise Pata Kare – 2022( नया तरीका)

Introduction:-

Table of Contents

Mobile Number Se Location Kaise Pata Kare:- जैसा की दोस्तों आप सभी जानते है की आज की दुनिया मे सभी एक Android smartphone का इस्तेमाल करते है और रखने के साथ-साथ अपना सभी कीमती डेटा भी सेव करके रखते है. लेकिन हो न हो सभी Smartphone यूजर जोकी अपना सभी तरह का डाटा स्टोर करके रखते है उनके मन मे एक डर बना रहता है की मेरा फोन खोया गया या चोरी हो गया तो क्या करूंगा, यदि आपके साथ ऐसा हो जाए तो फिर आपके पास 2 ही तरीके बचते है पहला की police के पास जाओ और दूसरा की Mobile number se location pata kare, अब आप police मे तो जाते हुए थोड़ा घबराओगे तो इसलिए आप एक बार दूसरा तरीका ही अपनाते है. तो यदि आप भी Mobile number se location track करना चाहते है और आपको नहीं पता “Mobile Number Se Location Kaise Pata Kare” 

तो आज आप बिल्कुल सही जगह पर है यदि आपका फोन चोरी या गुम हो गया है और आप phone ki location track करना चाहते है तो उसके लिए आप क्या-क्या तरीके आजमा सकते है कोण-कॉनसी वह app है जिससे phone ki live location track हो जाएगी, क्या आप website के जरिए से भी mobile ki location पता कर सकते है, यह सभी तरह के जवाब जानने के लिए बने रहे हमारे साथ इस पोस्ट मे चलिए शुरू करते है और जानते है “Mobile Number Se Location Kaise Pata Kare.

यह भी पढे– 

Mobile Number Se Location Kaise Pata Kare

अब यदि दोस्तों बात करे “Mobile Number Se Location Kaise Pata Kare” तो हम आपको पहले एक बात बता देना चाहते है की यदि आपके पास एक छोटा कीपैड वाला फोन है और आप उसे mobile number se track करना चाहते है तो ऐसा आप नहीं कर सकते है क्यूँकी mobile number ki location pata karne के लिए जो चीजे जरूरी होती है वह एक android smartphone मे मोजूद होती है, तो यदि आपके पास एक smartphone है और वह गुम हो गया या फिर चोरी हो गया है और आप उसकी live location को देखना चाहते है तो उसके लिए आप किन-किन तरीकों को अपना सकते है आइए देखते है.

Mobile Number Se Location Kaise Pata Kare
Mobile Number Se Location Kaise Pata Kare, kaise pata kare phone se location, mobile number se location kaise track kare

Truecaller से Mobile की Location Kaise Pata Kare

अब यदि दोस्तों आप किसी के मोबाईल की location truecaller से पता करना चाहते है और आपको नहीं पता “Truecaller se mobile ki location kaise pata kare” तो हम आपको बता दे की आप truecaller से जभी location track कर सकते है जब आप दोनों के फोन मे truecaller app मोजूद है, यदि है तो फिर truecaller se mobile की लोकैशन पता करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे.

1- सबसे पहले Truecaller App मे जाए।

2- अब ऊपर दिए गए सर्च बार मे उसका नंबर सर्च करे जिसकी location पता करना चाहते है।

3- जैसे ही आप वह नंबर सर्च करेंगे तो उसका नाम और लोकैशन दिखने लगेगा, क्लिक करे।

4- क्लिक करते ही आपको यहाँ Loaction का एक बटन मिलता है क्लिक करे।

5- जैसे ही आप क्लिक करते है तो यह आपके google map पर पहुँच जाएगा।

6- अब आप यहाँ उसकी Live location देख सकते है।

नोट:- ध्यान रहे कोई भी truecaller यूजर अपना नाम व लोकैशन चेंज कर सकता है इसलिए हम यह नहीं कह सकते की जो location ओर नाम उसने आपको बताया वह 100% सच ही होगा।

बिना Truecaller किसी भी Mobile की Location Kaise Pata Kare

अब यदि दोस्तों आप Truecaller की मदद से उसकी location नहीं निकाल रहे है और जानना चाहते है की “बिना Truecaller किसी भी मोबाइल की लोकेशन कैसे पता करें” तो उसके लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा.

1- सबसे पहले अपने फोन या लैपटॉप मे trace.bharatiyamobile.com की वेबसाईट को ओपन करे।

2- अब यहाँ उसका नंबर डाले जिसकी आप लोकैशन पता करना चाहते है।

3- नंबर डालकर जैसे ही सर्च करेंगे उसकी डिटेल्स आ जाएगी।

4- जैसे की टेलीकॉम से जुड़ी जानकारी और आपका नंबर GSM है या CDMA.

5- इसकी मदद से आप उस नंबर के state location पता करे सकते है।

Email id से Mobile की Location Kaise Pata Kare

अब यदि दोस्तों आपका फोन गुम या चोरी हो गया है और आप Email id से अपने फोन को ट्रैक करना चाहते है और आपको नहीं पता की “Email id se mobile ki location kaise pata kare” तो हम आपको इसके बारे मे जानकारी देना चाहते है. Email id से mobile की location को पता करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे.

1- यदि आपका फोन गुम या चोरी हो गया है तो आप उसे Google find my device app की मदद से ट्रैक कर सकते है।

2- तो सबसे पहले किसी दूसरे फोन मे Google Find My Device App को डाउनलोड करे।

3- अब आपको इस app मे वही email id डालनी है जो चोरी हुए फोन मे लॉगिन है।

4- इसके लिए आपको उसका password पता होना जरूरी है।

5- जैसे ही आप लॉगिन प्रोसेस पूरा करते है तो आप अपने चोरी हुए फोन की लोकैशन देख सकते है।

नोट:- Google Find my device से location आप जभी पता कर सकते है जब आपके फोन मे इंटरनेट और लोकैशन दोनों ओपन हो।

Website से Mobile की Location kaise pata kare

अब यदि दोस्तों आप किसी मोबाईल की लोकैशन किसी वेबसाईट की मदद से निकालना चाहते है और आपको नहीं पता की “Website se Mobile ki Location Kaise pata kare” तो हम आपको इसकी भी जानकारी देना चाहते है. Website की मदद से किसी भी मोबाईल की लोकैशन को पता करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे.

1- सबसे पहले अपने Phone या Laptop मे Chrome Browser को ओपन करे।

2- दिए गए Google search बार मे Android device Manager टाइप करके सर्च करे।

Mobile Number Se Location Kaise Pata Kare
Mobile Number Se Location Kaise Pata Kare

3- सर्च करने पर जो पहला लिंक आपको मिलता है क्लिक करे।

4- अब यहाँ आपको वह email id से लॉगिन करना है जो चोरी हुए फोन मे है।

5- जैसे ही आप यहाँ Login Process पूरा करते है तो अप उस Mobile की Live Location देख सकते है।

नोट:- इस Website से mobile की location पता करने के लिए उस फोन की location ओर internet का ओपन होना बेहद ज्यादा जरूरी है जभी आप उस phone की location को पता कर सकते है.

फोन की Location kaise pata kare App से

अब यदि दोस्तों आप किसी मोबाईल की लोकैशन को किसी एप की मदद से ट्रैक करना चाहते है और आपको नहीं पता “Phone ki Loaction kaise pata kare app se” तो हम आपको यह भी जानकारी देना चाहेंगे. यदि आप उसकी लोकैशन को एप की मदद से ट्रैक करना चाहते है तो ऐसा आप “Mobile Number Tracker” App से कर सकते है जो आपको आसानी से Google Play store पर मिल जाएगी. अब Mobile Number Tracker App से location पता करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे.

1- सबसे पहले फोन मे “Mobile Number Tracker” App को डाउनलोड करे।

2- सभी पर्मिशन Allow करने के बाद दिए गए Start बटन पर क्लिक करे।

3- अब यहाँ आपको वह नंबर डालना है जिसकी आप Loaction Track करना चाहते है।

4- नंबर डालके Submit करे।

5- Number Submit करते ही आपके सामने उस फोन की लोकैशन आ जाएगी।

तो कुछ इस तरह से भी Mobile Number Tracker app से किसी भी मोबाईल की लोकैशन पता कर सकते है.

Trace Mobile Number Current Location Online Website

अब दोस्तों यदि आप Online Number की Live Location किसी Website के द्वारा देखना चाहते हैं उसके लिए वैसे तो बहुत सारी वेबसाइट है जहां से आप Mobile Number की Live Location Trace कर सकते हैं इनमे से कुछ websites की लिस्ट हमारे पास है आप चाहे तो चेक कर सकते है।

1- Find and Trace

2- GizBot

3- Mobile Number Tracker

4- eTrace

5- Trace Bhartiya Mobile

Google Map से Mobile Number Track कैसे करे

यदि दोस्तों आप अपने नंबर की लोकैशन को Google Map से पता करना चाहते है और आपको नहीं पता की “Google Map se Mobile Number Track kaise kare” तो हम आपको इसकी जानकारी भी देंगे, दोस्तों इसके लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

1- सबसे पहले अपने फोन या लैपटॉप मे इस https://www.google.com/android/find वेबसाईट को ओपन करे।

2- अपनी email ओर पासवर्ड डालकर ओपन करे, इसमे वही id डाले जिसे आप ट्रैक करना चाहते है।

3- जैसे ही आप login process पूरा करते है तो आप यहाँ उस फोन की location को google map पर देख सकते है।

नोट:- ध्यान रहे इस तरीके से लोकैशन पता करने के लिए भी उस फोन का internet ओर location ऑन होनी जरूरी है नहीं तो आप उसकी लोकैशन नहीं पता कर सकते है।

IMEI Number se Mobile Track Kaise kare

अब यदि दोस्तों आप अपने फोन को IMEI नंबर से ट्रैक करना चाहते है और आपको नहीं पता की “IMEI Number se Mobile Track Kaise kare” तो हम आपको बता दे की ऐसा करने के लिए आपको पुलिस की मदद लेनी होगी. आपने अक्षर देखा या सुन होगा की जब आप अपने फोन को चोरी या गुम हो जाने की कम्प्लैन्ट लिखाने जाते है तो वहाँ आपसे आपके फोन का IMEI number माँगा जाता है.

क्यूँकी पुलिस वह IMEI नंबर सर्विस कंपनी को दे देती है जिसके बाद यदि आपके उस चोरी हुए फोन मे कोई सिम डालता है तो वह उसे आसानी से ट्रैक कर लेते है और यह जानकारी पुलिस को देते है. तो इसलिए आपको पुलिस की मदद लेनी होगी यदि आप IMEI Number se Mobile Track करना चाहते है तो।

यह भी पढे–

Mobile Number se Location Pata karne wale Apps

आपको आपकी जानकारी के लिए बता दे की वैसे तो बहुत सारी अप्प्स मार्केट मे उपलब्द है जो mobile number से location pata karne का दावा करती है उन्ही apps मे से कुछ apps की लिस्ट हमारे पास है आप चाहे तो उन्हे भी देख सकते है।

1- Find My Device

2- Truecaller

3- Find My Friends

4- Glympse – Share GPS location

5- India Trackers

6- Family Locator & GPS Tracker

7- GPS Phone Tracker

8- Caller ID & Location Tracker

तो दोस्तों यह है वह कुछ अप्प्स जिनकी मदद से आप mobile ki location pata kar सकते है।

Mobile Number se Location pata karne wali Websites

जैसा की हम आपको पहले भी बता चुके है की मार्केट मे बहुत सारी ऐसी websites है जो फोन नंबर से उसकी लोकैशन पता करने मे मदद करती है उन्ही मे से कुछ websites की लिस्ट हमारे पास है आप इन्हे भी देखिए।

1- Bhartiya Mobile

2- Find and Trace

3- Bmobile

4- Mobile Number Tracker

5- GadgetCouncil

6- Best Caller

7- India Trace

8- Trace Phone Number

आपके सवाल हमारे जवाब

जैसा की दोस्तों हमने आपको इस पोस्ट मे mobile se location kaise pata kare बताया है लेकिन इससे जुड़े आपके कई तरह के सवाल है जिनके सटीक जवाब देने की हमने भरपूर कोशिश की है आइए जानते है।

1-गूगल मैप से मोबाइल नंबर कैसे ट्रैक करें?

यदि दोस्तों आप गूगल मैप की मदद से मोबाईल नंबर को ट्रैक करना चाहते है तो उसकी जानकारी हमने आपको इस लेख मे दी है सिर्फ ओर सिर्फ वही एक मात्र तरीका है जिससे आप google map से mobile number को ट्रैक कर सकते है.

2-किसी नंबर की जानकारी कैसे निकाले?

किसी भी नंबर की जानकारी निकालने के लिए आपको बहुत सारे apps मिल जाएंगे लेकिन हम आपको Truecaller को यूज करने की सल्हा देते है जिससे आप किसी भी नंबर की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

3-किसी दूसरे फोन की लोकेशन कैसे देखें?

यदि आपका फोन चोरी या गुम हो गया है और उस फोन का इंटरनेट और लोकैशन ऑन है तो आप google find my device app की मदद से ऐसा कर सकते है. आपको वह उसी ईमेल आइडी से login करना है और आप बहुत ही आसानी से उसे ट्रैक कर सकेंगे।

4-फोन नंबर से नाम कैसे पता करें?

किसी फोन नंबर से उसके मालिक का नाम पता करने के लिए भी आपको Truecaller app का इस्तेमाल करना होगा।

5-क्या मोबाइल के Switch off होने पर Location पता कर सकते है?

Mobile के switch off होने पर आप किसी भी हालत मे उसकी लोकैशन पता नहीं कर सकते है लेकिन यदि आप पहले से अपने फोन मे Fake Shutdown app का इस्तेमाल करके रखते है तो फिर आप फोन के switch off होने पर भी उसे ट्रैक कर सकते है।

6-क्या Airplane Mode पर Location पता चल सकती है?

जी नहीं फोन को Airplane mode को ऑन कर देने पर आप किसी भी हालत मे location पता नहीं कर सकते है।

7-खोया हुआ मोबाइल कैसे पता करे?

यदि आपका फोन चोरी हो गया है और यहाँ बताए गए किसी भी तरीके से आप उसे ढूंढ नहीं पा रहे है तो फिर आपको अपने नजदीकी police station मे report दर्ज करनी होगी और वह आपके फोन के IMEI नंबर से उसकी लोकैशन को ट्रैक करने मे आपकी मदद कर सकते है जिसमे आपको कुछ दिनों का टाइम भी लग सकता है।

8-किसी की लाइव लोकेशन कैसे देखे?

यदि आप किसी की live location को देखना चाहते है तो हमरे इस लेख मे बताई गई सभी apps को आप एक बार चेकआउट कर सकते है.

9- मोबाइल नंबर ट्रैक करने वाला ऐप कौन सा है?

  • Find My Device
  • Truecaller
  • Find My Friends
  • Glympse – Share GPS location
  • India Trackers
  • Family Locator & GPS Tracker
  • GPS Phone Tracker
  • Caller ID & Location Tracker

10- Whatsapp से लाइव लोकैशन कैसे देखे

यदि दोस्तों आप किसी अपने दोस्त के लाइव लोकैशन देखना चाहते है वह भी व्हाट्सप्प की मदद से तो ऐसा आप बड़ी ही आसानी से कर सकते है. Whatsapp के हाल ही मे आए Live location फीचर की मदद से आप अपने लाइव लोकैशन और किसी दूसरे की लाइव लोकैशन को एक दूसरे के साथ साझा कर सकते है. किसी को अपनी लाइव लोकैशन शेयर करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे।

1- फोन मे Whatsapp को ओपन करे।

2- अब उसकी Chat मे जाए जिसे आप live location शेयर करना चाहते है।

3- इसके बाद अब जहाँ से आप कोई फोटो या विडिओ शेयर करते है क्लिक करे।

4- अब यहाँ आपको Location का बटन देखने को मिलता है, क्लिक करे।

5- अब यहाँ सेटिंग को allow करे और अपने उस दोस्त को अपनी लाइव लोकैशन शेयर कर दीजिए।

तो कुछ इसी तरह से आप whatsapp की मदद से भी live location track कर सकते है।

11- एक मोबाइल से दूसरे मोबाइल की लोकेशन कैसे पता करें?

1- सबसे पहले अपने फोन या लैपटॉप मे trace.bharatiyamobile.com की वेबसाईट को ओपन करे।

2- अब यहाँ उसका नंबर डाले जिसकी आप लोकैशन पता करना चाहते है।

3- नंबर डालकर जैसे ही सर्च करेंगे उसकी डिटेल्स आ जाएगी।

4- यही से ही आप उसकी location भी देख सकते है।

5- इसकी मदद से आप उस नंबर की state location पता करे सकते है।

12- मोबाइल नंबर से एड्रेस कैसे निकाले?

हम आपको बता दे की आप मोबाईल नंबर किसी का एड्रैस नहीं निकाल सकते है लेकिन हाँ आप उसकी location को पता कर सकते है जिसकी पूरी जानकारी हमने आपको अपने Mobile Number Se Location Kaise Pata Kare लेख मे बताई है आप एक बार जरूर रीड करे।

13-बंद मोबाइल की लोकेशन कैसे पता करें

1- यदि आपका मोबाईल बंद है तो आप उसे Google find my device app की मदद से ट्रैक कर सकते है।

2- तो सबसे पहले किसी दूसरे फोन मे Google Find My Device App को डाउनलोड करे।

3- अब आपको इस app मे वही email id डालनी है जो चोरी हुए फोन मे लॉगिन है।

4- इसके लिए आपको उसका password पता होना जरूरी है।

5- जैसे ही आप लॉगिन प्रोसेस पूरा करते है तो आप अपने चोरी हुए फोन की लोकैशन देख सकते है।

नोट:- Google Find my device से location आप जभी पता कर सकते है जब आपके फोन मे इंटरनेट और लोकैशन दोनों ओपन हो।

14- मोबाइल नंबर से पता करें कौन कहां है?

यदि दोस्तों आप अपने किसी दोस्त के पास जा रहे है और रास्ता भटक गए है या फिर यह आपके दोस्त के साथ हो चुका है तो ऐसे मे आप अपनी उसको या उसकी अपने पास live location शेयर कर या करा सकते है, ऐसे।

1- फोन मे Whatsapp को ओपन करे।

2- अब उसकी Chat मे जाए जिसे आप live location शेयर करना चाहते है।

3- इसके बाद अब जहाँ से आप कोई फोटो या विडिओ शेयर करते है क्लिक करे।

4- अब यहाँ आपको Location का बटन देखने को मिलता है, क्लिक करे।

5- अब यहाँ सेटिंग को allow करे और अपने उस दोस्त को अपनी लाइव लोकैशन शेयर कर दीजिए।

Conclusion

आज हमने आपको इस पोस्ट मे “Mobile Number Se Location Kaise Pata Kare” की पूरी-पूरी जानकारी देने की कोशिश की है. हम आपको एक बात बता देना चाहते है की किसी भी फोन की ट्रैक करना इतना आसान नहीं होता है क्यूँकी जिसने आपका फोन चोरी किया है वह उसकी location ओर internet दोनों को बंद कर सकता है जिसके बाद फोन को ट्रैक करने मे बहुत मुश्किल होती है लेकिन आपको समय-समय पर ट्राइ करते रहना चाहिए. आशा करते है आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई होगी यदि अभी भी आपका इस topic से जुड़ा कोई भी सवाल है तो आप हमे कमेन्ट कर सकते है, और आप हमे फॉलो भी कर सकते है,

FacebookInstagramTwitter, पर।

Thankyou.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button