Tech News

Chromebook क्या है? | Chromebook ओर Laptop मे क्या अंतर है?

Introduction 

दोस्तों आज आप इस पोस्ट मे को पूरा रीड करके जानंगे What is chromebook in hindi? Chromebook क्या है? Chromebook ओर laptop मे क्या अंतर है? और भी क्रोमबुक  से जुड़े आपके कई तरह के सवाल जिनके जवाब आपको यहाँ स्टेप बाय स्टेप हम देने वाले है, तो जानने के लिए बने रहे हमारे साथ इस पोस्ट मे.

Chromebook kya hai

Chromebook क्या है? 

दोस्तों यदि आप यह जानना चाहते है की chromebook क्या है? What is chromebook in hindi? तो हम आपको इसके बारे मे थोड़ी जानकारी देने जा रहे है. दोस्तों यदि बात करे क्रोमबुक की तो सीधे शब्दों मे यह एक तरह का कंप्युटर सिस्टम या Laptop होता है. इन्हे खासकर स्टूडेंट्स के बेसिक टास्क कम्प्लीट करने के लिए तैयार किया गया है, क्यूंकी यह क्रोमबुक laptop आपके काम को तेजी से और आसानी से पूरा करने के लिए बनाया गया है. क्रोमबुक laptops chrome OS पर काम करते है. यह एक ऐसा ऑपरेटिंग सिस्टम है, जिसमे क्लाउड स्टोरेज, Google के साथ मिलने वाली सभी सेवाए और सुरक्षा के कई स्तर होते है।

क्रोमबुक fast(स्पीड) तो होता ही है साथ ही साथ यह बहुत पावरफुल और सिक्युर भी होता है, आपको एक smartphone मे मिलने वाली सभी तरह की सेवाए भी इसमे देखने को मिल जाती है जैसेकी- आप Google play store से सभी apps download कर उन्हे इस्तेमाल कर सकते है, क्रोमबुक  तरह-तरह की कंपनी द्वारा तैयार किया जाता है जिनमे से कुछ की लिस्ट हमारे पास है।

इन कंपनी के chromebook आप खरीद सकते है?

यदि बात करे की कोन-कॉनसी कंपनी के chromebook मार्केट मे है तो कुछ प्रमुख कंपनी की लिस्ट हमारे पास है जैसेकी-

1- Samsung Chromebook

2-Google Chromebook

3- Asus Chromebook

4- Lenovo Chromebook

5-HP Chromebook

6- Dell Chromebook

यदि आप एक अच्छा chromebook खरीदना चाहते है तो आप इन सभी कंपनी मे से किसी एक कंपनी के  क्रोमबुक को खरीद सकते है.

यह भी पड़े—-

GPU क्या है ? जाने पूरा Detail मे।

RAM क्या है ? जाने पूरा Detail मे।

क्रोमबुक ओर लैपटॉप मे क्या अंतर है?

यदि आप यह जानना चाहते है की एक क्रोमबुक ओर Laptop मे क्या अंतर होता है तो हम आपको यह जानकारी देना चाहते है. दोस्तों क्रोमबुक मे आप Application ओर Program install करने के लिए cloud storing system होता है, जिसे आप online ही कभी भी ओपन कर सकते है. और यदि बात करे Laptop की तो laptop मे यह सुविधा आपको नही दी जाती.

क्रोमबुक को online इस्तेमाल करने के लिए बनाया गया है, ओर laptop को आप online offline दोनों तरह यूज कर सकते है, लेकिन ऐसा भी नही है की आप क्रोमबुक को offline नही चला सकते. अब यदि बात करे इन दोनों की स्पीड की तो यदि आप laptop पर कुछ लोड या चलाते है तो laptop के मुकाबले क्रोमबुक तेजी से लोड होता है. क्रोमबुक मे कोई भी डिस्क ड्राइव नही होता, जबकि लैपटॉप मे होता है. laptop windows के ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है जबकि क्रोमबुक Chrome OS के ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है।

यह भी पढे—-

Bluetooth से जुड़ी सभी प्रॉब्लेम का यह है समाधान, जानिए ट्रिक।

सभी मोबाईल फोन मे फ्लाइट मोड क्यूँ होता है, जानिए।

फोन को बनाए कंप्युटर जैसा, एक हाथ से कर सकते है फोन को कंट्रोल।

Block होते हुए भी कर सकते है Whatsapp पर मैसेज, जानिए तरीका

Conclusion

तो दोस्तों आज हमे इस पोस्ट की मदद से जाना की chromebook क्या है? क्रोमबुक और लैपटॉप मे क्या अंतर होता है. आशा करता हूँ आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी कुछ नया सीखने को मिल होगा और क्रोमबुक  से जुड़े आपके कई तरह के सवालों का जवाब भी आपको मिल गया होगा, तो आप हमे कमेन्ट करके जरूर बताए और आप हमे फॉलो भी कर सकते है,

Facebook, Instagram, Twitter, पर। 

Thankyou.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button