AndroidSettings

How to Remove Glance From Lock Screen Any Phone in Hindi.

Introduction

दोस्तों चाहे आपके पास कोई भी फोन हो Oppo, Vivo, Samsung, Realme, Redmi, Xiaomi, etc यदि आपको इन सभी तरह के फोन मे Glance की प्रॉब्लेम आ रही है तो आज हम आपको इस पोस्ट मे Glance क्या है, Glance फीचर के फायदे ओर नुकसान, How to Remove Glance From Lock Screen ओर How to enable glance from lock screen स्टेप बाय स्टेप बताने वाले है।

What is glance in hindi( Glance क्या है?)

दोस्तों यदि बात करे glance क्या है तो हम आपको इसके बारे मे थोड़ी जानकारी देने जा रहे है। दोस्तों यह एक ऐसा फीचर या कहे तो air gesture होता है जिसे यदि आप ऑन करते है तो आपके फोन स्क्रीन पर आने वाले तरह तरह के wallpapers की details आप फोन की लॉक स्क्रीन पर पढ़ सकते है। इस ऑप्शन मे आपको तरह तरह की categories देखने को मिलती है जिन्हे आप अपने पसंद के अनुसार चेंज कर सकते है। यहाँ पर आपको उस wallpaper से जुड़ी ज्यादा information collect करने के लिए आपको video भी दिखाई पड़ती है। जिसे आप देख कर और भी ज्यादा जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Glance फीचर के फायदे और नुकसान?

दोस्तों यदि बात करे इस फीचर के नुकसान और फ़ायदों की तो अलग-अलग श्रेणी मे तरह-तरह का काम है इस glance फीचर का, अधिक जानने के लिए नीचे नजर डाले।

How to Remove Glance From Lock Screen

Glance फीचर के फायदे?

दोस्तों यदि आप बहुत ज्यादा बीजी रहते है तो आपको तरह-तरह की information आपके फोन की लॉक स्क्रीन पर ही आपको देखने को मिल जाती है, यहाँ पर आप जो भी categories सेलेक्ट करते है उसके अनुसार ही आपके फोन मे wallpaper चेंज होते रहते है, और आप उस wallpaper पर राइट या लेफ्ट स्वाइप करके उसके बारे मे और भी ज्यादा इनफार्मेशन collect कर सकते है। इस तरीके से देखा जाए तो यह फायदेमंद फीचर है।

Glance फीचर के नुकसान?

अब दोस्तों यदि बात करे इस glance feature के नुकसान की तो यह आपके लिए नुकसानदायक भी हो सकता है क्यूंकी यदि आप glance remove नहीं करते तो आपके फोन का इंटरनेट इस ऑप्शन के द्वारा दिखाई गई न्यूज और वीडियोज़ मे जल्दी खत्म हो सकता है। और इस ऑप्शन का असर आपके फोन की बैटरी पर भी पड़ता है जिससे आपके फोन मे बैटरी जल्दी खत्म होनी की समस्या सामने आती है। अब यह तो रही बात इस ऑप्शन के ऑन रखने से बैटरी और इंटरनेट जल्दी खत्म हो जाता है, यदि आपके साथ ये दोनों प्रॉब्लेम बिना इस ऑप्शन को ऑन रखने से हो रही है तो आप नीचे दिए गए लिक पर क्लिक करके इन दोनों पोस्ट को भी पढ़ सकते है।

फोन बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है क्या करे?

इंटरनेट जल्दी खत्म हो जाता है क्या करे?

Samsung Glance को लॉक स्क्रीन से बंद या चालू कैसे करे?

अब दोस्तों आपने इस ऑप्शन के फायदे और नुकसान तो जान ही लिए अब चलिए जानते है यह ऑप्शन आपको आपके फोन कहाँ देखने को मिलेगा और कैसे आप glance remove या on कर सकते है।

1- सबसे पहले फोन की settings मे जाए।

2- अब या तो आप यहाँ Wallpaper की सेटिंग मे जाए या Wallpaper सेटिंग को सर्च करे।

3- अब आपको यहाँ एक ऑप्शन मिलता है Wallpaper services का क्लिक करे।

4- अब आपको यहाँ Glance on samsung का ऑप्शन मिलता है क्लिक करे।

5- इस ऑप्शन को ऑन करने के लिए Apply पर क्लिक करे।

6- इस ऑप्शन को बंद करने के लिए glance on samsung के नीचे दिए गए None पर क्लिक करे।

Glance मे Topic चेंज कैसे करे?

7- ऐसा करने के लिए आप Glance on samsung के लिखे हुए टेक्स्ट के सामने बने setting के लोगो पर क्लिक करे।

8- अब आपको यहाँ Store topics का ऑप्शन मिलता है।

9- इस ऑप्शन पर क्लिक करके आप अपने पसंद की स्टोर लगा सकते है।

10- यदि आप चाहते है की यह ऑप्शन आपका ज्यादा Data न use करे तो।

11- दी गए सेटिंग Download Using mobile data को ऑन करे।

Oppo, Vivo, Realme, Redmi, xiaomi, etc मे glance on/Off कैसे करे?

यदि दोस्तों आपके पास इनमे से कोई फोन है या Samsung का फोन नहीं तो फिर आपको यह ऑप्शन आपके फोन मे glance के नाम से नहीं मिलेगा, क्युकी samsung फोन के अलावा यह फीचर Lock screen magazine के नाम से दिखाई पड़ता है।

इस फीचर को खोजने के लिए आप सेटिंग मे डायरेक्ट ही Lock screen magazine के नाम से सर्च करेंगे तो यह फीचर आपके सामने आ जाएगा। फिर आप यही से इस ऑप्शन को ऑन या ऑफ कर सकते है। लेकिन samsung फोन के अलावा यह फीचर  आपको वॉलपेपर के बारे मे ज्यादा इनफार्मेशन या कोई विडिओ नहीं दिखाता, बस यह आपको उस वॉलपेपर की थोड़ी बहुत जानकारी देने मे मदद करता है।

Conclusion

तो दोस्तों आज हमने आपको आपके स्मार्टफोन मे glance फीचर के बारे मे ज्यादा से ज्यादा जानकारी देने की कोशिश की और कैसे चालू या बंद करना है स्टेप बाय स्टेप बताया है। आशा करता हूँ आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी और अब आपके फोन मे Glance remove भी करना आप सीख गए होंगे तो आप हमे कमेन्ट करके जरूर बताए और आप हमे फॉलो भी कर सकते है,

Facebook, Instagram, Twitter, पर।

Thankyou.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button