Android

RAM क्या है ? जाने पूरा Detail मे।

RAM क्या है ? जाने पूरा Detail मे।

दोस्तों यदि आप यह खोज रहे है की RAM क्या है, RAM का यूज क्या है, RAM कितने प्रकार की होती है तो आप सही जगह पर है आज मे आपको इस पोस्ट मे RAM से जुड़े सभी सवालों के बारे मे जानकारी देने जा रहा हूँ जैसे की RAM kya hai ? RAM ka use kya hai , RAM कैसे काम करती है , जानने के लिए पोस्ट मे बने रहे।

मोबाईल रेम क्या है?

आपने अक्सर ही सुना होगा कि किसी मोबाइल या कंप्यूटर में जितना ज्यादा रैम होगा,उस मोबाइल या कंप्यूटर की स्पीड उतनी ही ज्यादा होगी।  मोबाइल और कंप्यूटर में जितना ज्यादा रैम होता है।  वह हैंग नहीं होती है या होती भी है तो बहुत कम इसलिए अधिकतर व्यक्ति जब मोबाइल या कंप्यूटर खरीदने जाते हैं तो वह ज्यादा RAM वाली मोबाइल या कंप्यूटर को ही खरीदने को प्राथमिकता देते हैं।

लेकिन कभी आपने यह सोचा है कि आखिर यह रैम होता क्या है. (what is RAM in hindi). और आखिर इसका काम क्या होता है। आखिर इस RAM का मोबाइल या कंप्यूटर में ऐसा क्या काम होता है, जो इस का महत्व मोबाइल और कंप्यूटर में सबसे ज्यादा बताया जाता है, तो चलिए जानते हैं।

RAM क्या है

 

RAM kya hota hai ? हिन्दी मे ,Mobile RAM क्या होती है।

RAM का फुल फॉर्म रेंडम एक्सेस मेमोरी (Random Access Memory) होता है।  रैम मोबाईल की एक मेमोरी होती है। RAM की फुल फॉर्म से तो कुछ भी पता नहीं लग रहा, अब देखिए आपके फोन की इन्टर्नल मेमोरी मे पड़ी सभी फाइल्स या App को रन करने का जो काम है वह RAM करती है। आपके फोन की जितनी अधिक RAM होगी फोन की सभी फाइल्स या apps उतनी ही स्पीड से ओपन होगी, इसलिए हर कोई ज्यादा RAM का ही फोन यूज करता या खरीदता है।

आप इसे ऐसे भी समझ सकते है जब भी आप मोबाईल मे काम करते है तो उस दौरान चलने वाली Apps RAM Memory  का यूज करती है।

RAM कितने प्रकार की होती है।

RAM Memory दो प्रकार की होती है।

  1. SRAM- स्टैटिक रेम 
  2. DRAM- डायनमिक रेम 

स्टैटिक रेम (SRAM)

SRAM का पूरा नाम है Static Random Access Memory. डिवाइस के बंद हो जाने पर इसमे मौजूद डेटा भी खो जाता है. ये data को fast access करती है इसलिए इसे cache memory भी कहा जाता है। SRAM, flip-flop से मिलकर बनी होती है इसलिए ये कम refresh होती है।

यह अस्थिर मेमोरी है, बिजली बंद ही जाने पर इसका डाटा भी खो जाता है।

डायनमिक रेम (DRAM)

DRAM का पूरा नाम  है Dynamic Random Access Memory. SRAM के compare में इसकी data read करने की speed थोड़ी low होती है जिसके कारण इसे बार-बार refresh करना पड़ता है। ये प्रति सेकंड में हजार बार रिफ्रेश होती है और SRAM के मुकाबले DRAM काफी low price की होती है।  अधिकांश device में यही RAM उपयोग की जाती है। इसमे बिजली की खपत भी काम होती है।

What is RAM in hindi ?

RAM क्या होती है, RAM का यूज क्या है , RAM कितने प्रकार की होती है, इसके बारे मे मैंने आज आपको बहुत सारी जानकारी दी है, आशा करता हूँ आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी और अब आपके यह सवाल RAM क्या है, RAM का यूज क्या है, RAM कितनी प्रकार की होती है, इनके जवाब भी अब आपको मिल गए होंगे, तो आप हमे कमेन्ट करके जरूर बताए और आप हमे फॉलो भी कर सकते है,

Facebook, Instagram, Twitter, पर।

Thankyou.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button