Life StyleNews

जिंदगी मे सिर्फ एक बार नहाती है यहा की महिलाए : वजह जानकार हेरान हो जाओगे ?

Introduction :

तो नमस्कार दोस्तो । कैसे है आप सब आशा करते है आप सब ठीक ही होंगे , तो आज की पोस्ट जिंदगी मे सिर्फ एक बार नहाती है यहा की महिलाए : वजह जानकार हेरान हो जाओगे ? मे आपका बहुत बहुत स्वागत है । दुनिया में एक ऐसी जगह है जहां महिलाएं अपने पूरे जीवन में सिर्फ एक बार ही नहाती हैं. सुनकर थोड़ा आपको अटपटा लगे, लेकिन यही सच है. एक ऐसी जनजाति है, जहां की महिलाएं जीवन में सिर्फ एक ही बार नहाने की परंपरा है. तो आइये पूरी जानकारी के लिए बने रहिए हमारे साथ जिंदगी मे सिर्फ एक बार नहाती है यहा की महिलाए : वजह जानकार हेरान हो जाओगे ? 

जिंदगी मे सिर्फ एक बार नहाती है यहा की महिलाए :

हिम्बा जनजाति उत्तरी नामीबिया में रहने वाले लगभग 50,000 लोगों की अनुमानित आबादी वाले स्वदेशी लोग हैं. यह कुनेन क्षेत्र (अब काकोलैंड के नाम से पहचाना जाता है) अंगोला में कुनेन नदी के दूसरी तरफ मौजूद है. महिलाएं नहाने के बजाय करती हैं ऐसा हिम्बा जनजाति की महिलाएं नहाने के बजाय विशेष जड़ी-बूटियों का प्रयोग करती हैं और इसके धुएं से अपने शरीर को फ्रेश रखती हैं. इस जड़ी-बूटी की महक से उनके शरीर से अच्छी महक आती है और यह धुआं उनके शरीर को ताजगी देता है और कीटाणुओं को भी नष्ट करता है.

यह भी जाने —

हर घर तिरंगा अभियान : कितने तिरंगे बिके कितने का हुआ कुल व्यापार की पूरी जानकारी ?

जिंदगी मे सिर्फ एक बार नहाती है यहा की महिलाए
जिंदगी मे सिर्फ एक बार नहाती है यहा की महिलाए

शादी के दौरान ही नहाती हैं एक बार ये महिलाएं :

 

शादी के दौरान ही सिर्फ एक बार नहाती हैं. दरअसल, इन महिलाओं को पानी छूने की भी मनाही होती है, इसलिए ये कपड़े भी नहीं धोती हैं. यह परंपरा कई वर्षों से फॉलो करती हुई आ रही हैं. अपने शरीर पर लगाती हैं ये लाल लेप इसके अलावा यहां की महिलाएं अपने शरीर को जानवरों की चर्बी और हेमटिट के घोल से बनी धूप से बचाने के लिए खास लोशन का इस्तेमाल करती है. हेमेटाइट के कारण उनकी त्वचा का रंग लाल हो जाता है. ये खास लोशन उन्हें कीड़ों के काटने से भी बचाते हैं.

जिंदगी मे सिर्फ एक बार नहाती है यहा की महिलाए
जिंदगी मे सिर्फ एक बार नहाती है यहा की महिलाए

पुरुष भी खूब पसंद करते है :

 

उत्तर भारत इन दिनों शीतलहर का सामना कर रहा है, हाड़ कंपा देने वाली ठंड के चलते लोग रजाई से बाहर निकलने में भी हिचकिचा रहे हैं। ऐसी ठंड के बीच रोजाना नहाना किसी चनौती से कम नहीं है। कुछ लोग अपनी दिनचर्या को इस मौसम में भी बनाए हुए हैं तो वहीं कुछ एक दिन छोड़कर या सप्ताह में सिर्फ तीन दिन नहा रहे हैं। वैसे तो नहाने के कई फायदे हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि महिलाओं का एक ऐसा कबीला भी है जहां पूरे जीवन में सिर्फ एक बार नहाने की परंपरा है। जी हां, वहां की महिलाएं अपनी पूरी जिंदगी में सिर्फ एक बार नहाती है, इसके बावजूद पुरुष उन्हें खूब पसंद करते हैं।

आशा करते है आपको हमारी पोस्ट पसंद आई होगी , हमारी पोस्ट को ध्यान से पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद । ऐसी ही जानकारी वाली पोस्ट पढ़ने के लिए हमारी वेब साइट पर आना न भूले । तो मिलते है अगली पोस्ट मे तब तक लिए, जय हिन्द ,जय भारत ।

धन्यवाद 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button