News

International Yoga Day 2022: AIIMS ने रिसर्च करके बताया, रोज करेंगे ये योग, तो रहेंगे जीवन भर स्वस्थ?

Introduction:-

International Yoga Day 2022: आज पूरे भारत वर्ष के लिए बड़े गर्व का दिन है क्यूंकी आज याने की 21 जून को पूरी दुनिया मे International Yoga Day मनाया जाता है. अब इसमे गर्व की यह बात है की योग भारत से ही जन्मा है जिसके चलते बड़ी से बड़ी बीमारियों को भी खत्म किया जा सकता है इसी के कारण यह पूरी दुनिया मे फैल गया और जिसके बाद इसे 21 जून 2015 से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप मे मनाया जाने लगा. आपको बता दे की AIIMS ( All India Institute of Medical Science) ने बेंगलुरु के स्वामी विवेकानंद योग अनुसंधान संस्थान (SVYASA) के साथ मिलकर इस बारे में रिसर्च कर बताया की यदि आप रोजाना ये योग करते है तो आप जीवन भर स्वस्थ रह सकते है. आगे आपको लेख मे बताते है की वह कौनसे योग है जिन्हे करने से हम रोग मुक्त हो सकते है.

ये भी पढे— ये भी 21 जून को ही मनाया जाता है?

World Music Day 2022: म्यूजिक लवर्स के लिए होता है बेहद खास दिन, जाने इसका इतिहास और महत्व ?

AIIMS ने रिसर्च करके बताया, रोज करेंगे ये योग, तो रहेंगे जीवन भर स्वस्थ?

आज के समय मे योग पूरी दुनिया मे मनाया जाने लगा है इसका एक मात्र कारण है भारत, क्यूंकी भारत के ऋषि मुनि और हमारे पुरखों का कहना था की मात्र रोजाना योग करने से ही शरीर की सभी बीमारियों को नष्ट किया जा सकता है. जिसका जीता जागता उद्धारण  आप खुद International Yoga Day के रूप मे देख सकते है. पूरी दुनिया ने माना की सही मे सिर्फ रोजाना योग करने से वह स्वस्थ रह सकते है. आपको बता दे की AIIMS ( All India Institute of Medical Science) ने बेंगलुरु के स्वामी विवेकानंद योग अनुसंधान संस्थान (SVYASA) के साथ मिलकर इस बारे में रिसर्च कर बताया की यदि आप रोजाना ये योग करते है तो आप जीवन भर स्वस्थ रह सकते है. आइए आपको बताते है कौनसे है वह योगासन.

International Yoga Day 2022
International Yoga Day 2022

1- अनुलोम-विलोम

रिसर्च से पता चला कि अनुलोम-विलोम दिल से लेकर सांस की बीमारियों तक का काम करने वाला इलाज है। दायीं तरफ के नाक से सांस लेने पर मेटाबॉलिज्म और बाएं नाक से सांस लेने पर दिमाग के काम करनी शक्ति बढ़ती है। इससे रक्तचाप भी कम होता है। वहीं, धीमी सांस लेने से स्ट्रेस कम होता है. तो यदि आपको इनमे से कुछ भी बीमारी है या आपका कोई जानने वाला है तो उसे अनुलोम-विलोम के बारे मे जरूर बताए.

2- कपाल भाति

रिसर्च से पता चला की यदि आप रोजाना कपाल भाति योगासन करते है तो आपका शरीर पूरा ऐक्टिव हो जाता है. यदि आप सुबह के समय आलस महसूस करते है, या फिर आप काम करते समय आलस जैसा कुछ पाते है तो आज से ही कपाल भाति करना शुरू करे।

3- शीतली

यदि आपको कोई सांस से जुड़ी समस्या है तो यदि आप शीतली योगासन करते है तो आपकी यह समस्या जड़ से खत्म हो सकती है? तो यदी आपको है ऐसी कोई समस्या तो अभी से शुरू हो जाए.

4- प्राणायाम

यदि आपका बीपी बढ़ जाता है, आप बहुत जल्द ही किसी बात को भूल जाते है या मेमोरी वीक जैसी होने की समस्या आपको है या आप किसी काम पर फोकस नहीं कर पा रहे है तो इन सभी समस्याओ को आप प्राणायाम से खत्म कर सकते है.

तो जैसा की आपने देखा की रोजाना सिर्फ यह 4 योग करने से आपकी कितनी बीमारी खत्म हो सकती है, ऐसे ही बहुत सारे रोगों को खत्म करने के लिए बहुत सारे योग बनाए गए है जिन्हे आप यूट्यूब के माध्यम से देख सकते है यदि आप चाहते है की हम आपके लिए कुछ खास योग लाए तो आप हमे कमेन्ट करके हम एक अच्छा आर्टिकल लिखने की भरपुर कोशिश करेंगे. तो अभी के लिए बस इतना ही मिलते है एक और नई अपडेट के साथ तब तक आप सभी की International Yoga Day की बहुत-बहुत शुभकामनाए.

हमे फॉलो करे.

FacebookInstagramTwitter, पर।

Thankyou 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button