Tips & Tricks

दुनिया के 5 जानलेवा कुत्ते शेर से भी नही डरते

दुनिया के 5 कुत्ते जानलेवा कुत्ते

  • Hello, दोस्तों अगर आप भी कुत्ता पालने का शौक रखते हैं तो यह पोस्ट हमने आपके लिए ही लिखिए इसमें हम बताएंगे आपको की आपको किस प्रकार का कुत्ता पालना चाहिए।हम दुनिया के ऐसे 5 सबसे खतरनाक कुत्तों के बारे में बनाने जा रहे है जो अपने गुस्सैल स्वभाव के लिए जाने जाते है तो आइए जानते है 

1. राजापलायम

सतर्क अभिभावक होने के साथ-साथ ये कुत्ते अटूट निष्ठा प्रदर्शित करते हैं, इनका रूप आकर्षक होता है। यह भारत की सबसे प्रिय कुत्तों की नस्लों में से एक है।

आम तौर पर दो फीट से अधिक ऊंचे होते हैं और इनका वजन लगभग सत्तर पाउंड होता है। राजपालयम के पैर लंबे, सीधे और गहरी छाती है, लेकिन पतली कमर और असामान्य चाल है जिसकी तुलना अक्सर खलिस घोड़े से की जाती है

ये नस्ल भारत के दक्षिण में पाई जाती है यह नस्ल अपनी वफादारी के लिए बहुत प्रसिद्ध है। यदि आप भी कुत्ता पालने का शौक रखते हैं तो राजा पलायन आपके लिए एक बेहतर चॉइस होगी।

2. रॉटवीलर 

यह जर्मनी की नस्ल है रॉटवीलर अपनी बहुमुखी प्रतिभा के लिए प्रसिद्ध है।अपने प्रभावशाली बाहरी स्वरूप के अलावा, रॉटवीलर अपने शांत और आत्मविश्वासपूर्ण व्यवहार के लिए जाने जाते हैं। यह कुत्ते वफादार होते है परंतु कभी-कभी यह अपने मालिक पर हमला कर देते है।

इसका रंग आमतौर पर भूरे निशान के साथ काला होता है इसका जीवन काल 8 से 10 वर्ष तक होता है इसका शरीर गठीला होता है तथा आकार में यह आम कुत्तों से बड़ा होता है ।

घर खेत आदि की रखवाली के लिए यह कुत्ता परफेक्ट है वे यह कुत्ता आपकी जरूर के लिए एक सही चॉइस है।

3. जर्मन शेफर्ड

जर्मन शेफर्ड कुत्तों की बेहतरीन प्रजातियों में से एक है,जो आपका दोस्त और अंगरक्षक दोनों का काम करता । इस नस्ल को भारत में बहुत पसंद किया जाता है।

इनका वजन ज्यादा नहीं होता, लेकिन ये अपने आत्मविश्वास और निडरता के लिए दुनियाभर में विख्यात हैं। इनके लिए लगातार शारीरिक गतिविधियां आवश्यक हैं, ताकि ये आक्रामक न हों। गुस्सा आने पर ये किसी का भी हाल बुरा कर सकते हैं।

इस नसल का औसतन भार 35-45 किलो होता है। इस नसल का औसतन काल 9-13 वर्ष होता है।कुत्ता पलकों के लिए यह नल बहुत कामगार है

4. पिटबुल

अपने खतरनाक रवैया के कारण पिटबुल को लगभग 41 देशो ने बैन किया हुआ है यह कुत्ता बहुत ही खतरनाक होता है यह कुत्ता इतना एग्रेसिव होता है अगर किसी को एक बार अपने जबड़े में दबोच लेता है तो उसे छोड़ता नही है।

और यह किसी को भी आसानी से मौत के घाट उतार सकता है। इस कुत्ते को पालने से पहले आदमी को सौ बार सोचना है। खतरा होने की आशंका में ही यह अपने मालिक तक को मार गिरा सकता है। पिछले दिनों लखनऊ में पालतू पिटबुल कुत्ते ने अपनी ही वृद्ध मालकिन पर हमला करके उनकी जान ले ली थी। यह एक गैर वफादार कुत्ता है।

5. तिब्बती मास्टिफ

 

तिब्बती मास्टिफ तिब्बत की एक दुर्लभ, बड़ी नस्ल का कुत्ता है जिसका आकार विशाल ऊंचा है अयाल लहराता है और चेहरे पर चौकस अभिव्यक्ति है। कंधे तक न्यूनतम 24 से 26 इंच लम्बाई होती है वजन 70 से 150 पाउंड तक होता है यह तिब्बत में पाए जाते हैं।

तिब्बती लोग इन्हें अपने पशुओं की रखवाली के लिए पालते है यह कुत्ता हूं बहू शेर की तरह दिखता और शेर की तरह चलता है।

अपने विशाल आकार के बावजूद, कई तिब्बती मास्टिफो की भूख बहुत अधिक नहीं होती है, और वे जितना आप सोच सकते हैं उससे बहुत कम खाते हैं। ये कई रंगों में पाए जाते हैं जैसे भूरे, काले और नीले-सलेटी।

यह कुत्ता पालतू बनाने के लिए एक अच्छा ऑप्शन है।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button