MobileInternet Tips

अगर आपके पास फ्रॉड कॉल आए तो क्या करे फ्रॉड से बचने का तरीका

फ्रॉड कॉल से कैसे बचे फ्रॉड कॉल के मामले में क्या होता है

Fraud Call Alert

आजकल मोबाइल फोन के जरिए लोग अपने लगभग सभी काम घर बैठे ही कर लेते हैं, बस इसके लिए मोबाइल में इंटरनेट होना चाहिए।

बैंक से जुड़े कई काम, घर बैठे खरीदारी करनी हो या खाना मंगवाना हो, बिजली और पानी का बिल भरना हो, देश-विदेश में बैठे किसी शख्स से वॉइस या वीडियो कॉल करनी हो आदि।

ये सभी काम मोबाइल फोन के जरिए हो जाते हैं, लेकिन इस बात से भी इंकार नहीं किया जा सकता कि जैसे-जैसे हम तकनीकी रूप से आगे बढ़े हैं वैसे-वैसे फ्रॉड कॉल का सिलसिला भी बढ़ा है।

इसमें जालसाज लोगों को फर्जी कॉल करके उन्हें ठग लेते हैं आदि। ऐसे में जरूरी हो जाता है कि आप जान लें कि जब भी आपको फर्जी कॉल आए तो क्या करें।

फ्रॉड कॉल आए तो करे बस ये 4 काम, हमेशा के लिए समाधान

 

नंबर 1

  • जब भी आपको कोई फ्रॉड कॉल आए, तो आप उस कॉल को उठाने की जगह उस नंबर को ब्लॉक कर दें। इसके अलावा कई ऐसे एप हैं, जो पहले ही बता देते हैं कि कौन सा स्पैम या फ्रॉड कॉल है। ऐसे कॉल को न उठाएं, क्योंकि ये आपको चपत लगाने का काम करते हैं।

नंबर 2

  • अगर आपके पास फ्रॉड कॉल आते हैं, तो आपको ध्यान रखना है कि अपनी किसी भी तरह की गोपनीय जानकारी और बैंकिंग जानकारी न शेयर करें। अगर आप ऐसा करते हैं तो आप ठगी का शिकार हो सकते हैं।

नंबर 3

  • कई जालसाज फर्जी बैंक अधिकारी बनकर आपको कॉर्ड ब्लॉक होने या पिन नंबर बदलने, कैशबैक देने जैसी बातों का झांसा देकर ठगने का काम करते हैं। इसलिए ऐसे नंबर्स की शिकायत आप पुलिस को कर सकते हैं और फ्रॉड होने पर सबसे पहले अपने बैंक से संपर्क जरूर करें।

नंबर 4

  • अगर आपको लगता है कि आपके साथ फ्रॉड हुआ है या आपको ऐसे कॉल काफी आते हैं, तो ऐसी स्थिति में आप अपने बैंकिंग पासवर्ड और एटीएम कार्ड के पिन नंबर को तुरंत बदल लें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button