Internet

Gmail Features: GMAIL के इन फीचर्स ने मचाया तहलका, देखकर सभी बोले मजा आ गया, जाने कैसे करेगा काम

Introduction:-

Gmail Features: इंटरनेट की इस दुनिया मे हर किसी के पास अपना एक स्मार्टफोन है जिसको चलाने के लिए आपको एक Email की जरूरत पड़ती है. अब हमारे कहने का यह मतलब नहीं है की आप बिना ईमेल आइडी के फोन को नहीं चला सकते है. हमारे कहने का मतलब यह है की आप बिना ईमेल आइडी के फोन के सभी फीचर्स का लुप्त नहीं उठा सकते है. तो यदि आपके पास भी अपना का ईमेल है तो जरूर आपके फोन मे GMAIL APP होगी जिसमे आपके पास बहुत सारे ईमेलस आते है. और आज के दौर मे सभी जीमेल का इस्तेमाल करते है.

अब यदि आप भी उन्ही मे से ही है तो आज आपको आपके फोन मे जीमेल एप के बारे मे कुछ ऐसे कमाल के फीचर्स के बारे मे पता चलने वाला है जिससे की आप अपने Gmail App को एक स्मार्ट वे मे यूज कर सकते है. अब क्या है ये जीमेल के नए फीचर्स जानने के लिए बने रहे हमारे साथ इस पोस्ट मे, चलिए शुरू करते है.

यह भी जाने— 

कैसे कर लेता है कोई आपका Gmail Account Hack ?

1- Gmail Features

PUT DOTS IN YOUR EMAIL ADDRESS: अब यदि बात करे आपके Gmail App के पहले फीचर के बारे मे तो हम आपको बता दे की अब इसमे एक फीचर जोड़ दिया गया है की अब यदि आपके ईमेल के बीच मे कोई डॉट लगाकर आपके पास संदेश भेजता है तब भी वह आपके पास आ जायेगा. बता दे की पहले ऐसा नहीं होता था यदि आपका ईमेल sainishubham7055@gmail.com है और आप इसे s.a.i.nishu.bh.am7055@gmail.com कुछ ऐसा लिख कर कुछ भेजते है तो ऐसा पहले नहीं होता था लेकिन अब आप ऐसा कर सकते है.

gmail features new

2- Gmail Features

UNDO SEND: कई बार ऐसा होता है की आप जल्द बाजी मे बिना कुछ देखे एक दम से उस मैसेज को सेंड कर देते है और बाद मे आपको एहसास होता है की आपने कुछ गलत सेंड कर दिया है. तो अब आपकी इस परेशानी का हल मिल गया है अब जब भी आप कोई मैसेज सेंड करते है तो वहाँ पर Undo का एक विकल्प आता है जिस पर क्लिक करके आप उस मैसेज को वापस ला सकते है.

3- Gmail Features

Activate The Reading Pane: अब जो नया फीचर जीमेल मे ऐड कीया गया है वह उनके लिए ज्यादा हेल्पफुल है जोकि अपनी जीमेल को डेस्कटॉप पर यूज करते है. आप इसे ऐसे समझ सकते है जब आप अपने लैपटॉप पर जीमेल को ओपन करते है और कोई ईमेल को पढ़ने के लिए उस पर क्लिक करते है तो आपके सामने एक नया पेज ओपन होता है जिसके बाद यदि आपको कोई दूसरा ईमेल पढ़ना होता है तो आप फिर बैक आते है. लेकिन इस फीचर की मदद से अब आप अपने लैपटॉप की एक ही स्क्रीन पर उस ईमेल को पढ़ सकते है और बिना बैक आए ही कोई अन्य ईमेल भी पढ़ सकते है.

इस सेटिंग को ऑन करने के लिए आपको सेटिंग मे जाना होता है और रीडिंग सेटिंग मे जाकर सिलेक्ट करना पड़ता है की आप क्लिक कीये गए ईमेल को किस जगह देखना चाहते है।

4- Gmail Features

Schedule an email at any time: पहले जब आपको आपके जीमेल से कोई ईमेल भेजना होता था तो आप सिर्फ उसी समय उस जीमेल को भेज सकते थे लेकिन हाल ही मे आए जीमेल अपडेट के मुताबिक अब आप अपने किसी भी ईमेल को Schedule कर सकते है आप जो भी समय सेट करना चाहते है कर सकते है वह ईमेल आपके द्वारा सेट कीये गए समय पर ही अपने आप सेंड हो जायेगा.

ऐसा करने के लिए जब आप अपने जीमेल से किसी को ईमेल करने जाते है तो वहाँ पर दिए गए सेंड बटन के साइड मे एक एरो आता है जहां से आप उस ईमेल को एक समय दे सकते है.

Conclusion:

आज हमने आपको इस पोस्ट मे आपके फोन मे मोजूद Gmail App के कुछ न्यू फीचर के बारे मे बताया है जोकि आपके बहुत ज्यादा काम आएंगे. आशा करते है आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी कुछ नया सीखने को मिला होगा और पसंद आए होंगे यह Gmail Features तो आप हमे कमेन्ट करके जरूर बताए, आज के लिए बस इतना ही मिलते है एक और नए अपडेट के साथ तब तक “जय हिन्द जय भारत”

हमे फॉलो करे.

FacebookInstagramTwitter, पर।

Thankyou 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button