Internet

कैसे कर लेता है कोई आपका Gmail Account Hack ? | How Does Someone Hack Your Gmail Account

Introduction:-

कैसे कर लेता है कोई आपका Gmail Account Hack ? यदि दोस्तों आपके पास एक स्मार्टफोन है तो जरूर आपके पास अपना एक Gmail Account, Gmail id या फिर कहे तो Google Account होगा ही होगा. क्यूंकी यदि आपके पास अपना एक google account नहीं है तो आप google की सर्विस का मजा नहीं उठा सकते है. आपको बता दे की यदि कोई भी आपके gmail account को हैक कर लेता है तो इसका मतलब है की उसने आपका पूरा फोन ही हैक कर लिया है अब वह आपका सभी कुछ देख सकता है.

अपने अक्षर देखा होगा की किसी का प्राइवेट विडिओ लीक हो जाता है whatsapp चैट लीक हो जाती है, फोटो लीक हो जाते है. तो यह सब आपकी gmail पर अपलोड हुए रहते है जिसके चलते यदि कोई आपकी जीमेल को एक्सेस कर लेता है तो वह आपका सभी कुछ डाटा देख सकता है. अब यहाँ पर आपके मन मे एक सवाल उठता है की आखिर कैसे कर लेता है कोई आपका Gmail Account Hack, तो यदि यही सवाल आपके भी मन मे है तो आज आपको इस पोस्ट मे सभी सवाल के जवाब मिल जाएंगे, आइए जानते है.

यह भी जाने—

gmail account hack kaise kare

कैसे कर लेता है कोई आपका Gmail Account Hack ?

यदि दोस्तों आपका भी यही सवाल है की “कैसे कर लेता है कोई आपका Gmail Account Hack” या “How Does Someone Hack Your Gmail Account” तो हम आपको आपको इसका जवाब पूरा डीटेल मे देंगे. उससे पहले हम आपको बता दे की यदि आप चाहते है की मेरा जीमेल अकाउंट कोई भी हैक ना कर सके तो उसके लिए आपको इन सभी चीजों का ध्यान रखना होता है जो अब हम आपको बताने जा रहे है.

हमेशा अपने gmail account का स्ट्रॉंग पासवर्ड बनाए

यदि आप अपने Gmail Account को हैक होने से बचाना चाहते है तो जब आप अपना gmail account बनाते है तो आपको हमेशा ही एक स्ट्रॉंग पासवर्ड बनाना चाहिए. कभी भी gmail का पासवर्ड आपका नंबर या फिर आपका नाम नहीं होना चाहिए, आपको ऐसा पासवर्ड बनाना चाहिए जोकि कोई सोच भी ना सके. एक स्ट्रॉंग पासवर्ड बनाने के कई तरीके होते है जैसे की आप पसवॉर्ड के बीच मे !,@,#,$,% का इस्तेमाल कर सकते है.

यह भी जाने—

हमेशा रखे इस सेटिंग को ऑन

यदि आपको पता हो तो आपके gmail account को हैक होने से बचाने के लिए सभी को 2-step verification दिया जाता है जोकि हर एक google यूजर को ऑन रखनी चाहिए. यदि आपको नहीं पता यह सेटिंग कैसे ऑन होती है तो हमने आपके लिए पहले ही इस टॉपिक पर पोस्ट बना दी है आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके उसे भी पढ़ सकते है.

इन बातों का रखे खास ध्यान

यदि आप अपने gmail account को हैक होने से बचाना चाहते है तो आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना होता है जैसे की-

1- हमेशा अपने फोन मे Screen lock का इस्तेमाल करे.

2- हमेशा 2-step verification की सेटिंग को ऑन रखे।

3- कभी भी किसी अनजान के साथ कोई भी OTP शेयर न करे।

4- यदि कोई आपका दोस्त आपका फोन आपसे लेता है।

5- तो गूगल अकाउंट मे की गई किसी भी ऐक्टिविटी को नजर अंदाज न करे।

6- हमेशा स्ट्रॉंग पासवर्ड रखे।

तो यदि आप इन सभी कुछ चीजों का अच्छे से ध्यान रखते है तो आपका gmail account कोई भी हैक नहीं कर सकता है.

अब नहीं कर सकेगा कोई भी आपका Gmail Account Hack?

आज हमने आपको इस पोस्ट मे बताया है की कैसे आप अपने gmail account को हैक होने से बचा सकते है. यदि आप अपने gmail account को हैक होने से बचाना चाहते है तो आपको ऊपर बताई गई सभी बातों का ध्यान रखना है यदि आप रखते है तो आपका gmail account कोई भी हैक नहीं कर सकता है. आशा करते है आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी कुछ नया सीखने को मिला होगा तो आप हमे कमेन्ट करके जरूर बताए और आप हमे फॉलो भी कर सकते है.

हमे फॉलो करे.

FacebookInstagramTwitter, पर।

Thankyou 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button