Uncategorized

अब इनके motivation क्या होगा|Sandeep maheshwari VS Vivek bindra

Sandeep maheshwari VS Vivek bindra

मसला

नमस्कार दोस्तों दोस्तों पिछले कुछ दिनों से  Sandeep maheshwari VS Vivek bindra  सोशल मीडिया पर बहुत ज्यादा चल रहा है आखिर इन दोनों के बीच में चल क्या रहा है आज इसी बात पर चर्चा करते हुए हमने यह पोस्ट आपके लिए तैयार की है पड़े हमारी पोस्ट को

कौन हैं संदीप माहेश्वरी और विवेक बिंद्रा

सबसे पहले ये जानना जरूरी है कि संदीप माहेश्वरी और विवेक बिंद्रा हैं कौन? संदीप माहेश्वरी देश के जाने-माने मोटिवेशनल स्पीकर हैं। वो बड़े यूट्यूबर हैं। संदीप माहेश्वरी के यूट्यूब पर 22.3 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं।

वो कई हस्तियों के इंटरव्यू भी करते हैं। वहीं डॉ विवेक बिंद्रा खुद को बिजनेस गुरू बताते हैं। उनके यूट्यूब पर कई चैनल हैं। वो लोगों को मार्केटिंग और बिजनेस के गुर सिखाते हैं।

विवाद

दोनों यूट्यूबर्स के बीच बवाल एक कथित स्कैम को लेकर शुरू हुआ। दरअसल 11 दिसंबर को संदीप माहेश्वरी ने यूट्यूब पर एक वीडियो अपलोड किया। इस वीडियो में उन्होंने ‘बिग स्कैम एक्सपोज करने का दावा किया।

वीडियो में वो बिजनेस सिखाने के नाम पर हजारों रुपये के कोर्स खरीदने वाले लोगों के बारे में बात कर रहे थे। उन्होंने इसे एक बड़ा स्कैम बताया। वीडियो में वो दो लड़कों से बात कर रहे हैं। एक लड़का बताता है कि उसने एक बड़े यूट्यूबर से 50 हजार रुपये में एक कोर्स खरीदा, वहीं दूसरे ने बताया कि उसने इसके बदले में 35 हजार रुपये दिए।

लड़कों ने बताया कि उन्हें इस कोर्स को आगे के लोगों को बेचने के लिए कहा जाता है, ये एक तरह का मल्टी लेवल मार्केटिंग है। इसके बाद संदीप माहेश्वरी ने इसे एक तरह का स्कैम बताया और कहा कि इसे रोका जाना चाहिए। हालांकि 10 मिनट के इस वीडियो में उन्होंने किसी भी बिजनेस गुरू का नाम नहीं लिया था

 

स्कैम का मुद्दा

वीडियो अपलोड होने के बाद सोशल मीडिया पर संदीप माहेश्वरी और #StopScamBusiness ट्रेंड करने लगा। इसके बाद अगले दिन संदीप माहेश्वरी ने यूट्यूब के कम्युनिटी पोस्ट में दावा किया कि कुछ लोग मेरी टीम पर वीडियो हटाने का दबाव बना रहे हैं।

उन्होंने कहा कि वो किसी भी हालत में वीडियो नहीं हटाएंगे। उन्होंने दावा किया कि स्कैम का खुलासा करने वाले शख्स को भी बयान बदलने के लिए बहुत सारे कॉल्स आ रहे हैं। मुझे लग रहा है कि ये खराब होने वाला है। लेकिन मैं इसके लिए तैयार हूं क्योंकि मैं यह स्टैंड हमारे समाज के लिए ले रहा हूं।

यहां तक विवेक बिंद्रा का नाम सामने नहीं आया था। लेकिन इस पोस्ट के बाद विवेक बिंद्रा ने एक पोस्ट किया और संदीप माहेश्वरी को खुली चुनौती दे दी।

 

लगातार जारी है बयानबाजी का दौर

ये मामला यहां भी थमा नहीं। संदीप माहेश्वरी ने फिर एक वीडियो अपलोड किया और कहा कि वो अपने यूट्यूब चैनल से एड रेवेन्यू जनरेट करेंगे और उसका इस्तेमाल करके विवेक बिंद्रा के स्कैम के खिलाफ लीगल टीम हायर करेंगे।

उन्होंने लोगों से भी इस कथित स्कैम के खिलाफ FIR करने और सोशल मीडिया पर ट्रेंड चलाने की अपील की। माहेश्वरी ने वीडियो में RBI के कुछ सर्कुलर दिखाकर बिंद्रा की स्कीमों को स्कैम बताया।

इसके साथ ही उन्होंने कम्युनिटी पोस्ट में कहा कि हमने किसी का नहीं लिया था लेकिन विवेक बिंद्रा ने सोचा कि हम उनसे डरते हैं। वहीं उन्होंने आरोप लगाया कि बिंद्रा ने उनके घर और ऑफिस में लोगों को भेजा।

विवेक बिंद्रा ने भी लगाए कई आरोप

संदीप माहेश्वरी के बाद इस जुबानी जंग में खुद विवेक बिंद्रा कूद गए। उन्होंने यूट्यूब पर एक वीडियो अपलोड किया और संदीप माहेश्वरी पर कई आरोप लगाए। उन्होंने कहा, ‘आपने लोगों के प्यार का गलत फायदा उठाया।

आपने दूसरी साइड से नहीं पूछा। अगर आप इसे स्कैम कह रहे हैं तो दूसरी साइड का भी पक्ष जान लेते। कभी भी ऐसा काम मत करो, जिससे इतने सारे लोगों की रोजी-रोटी पर संकट आ जाए।

बिंद्रा ने आरोप लगाते हुए कहा कि आपका बिजनेस मास्टरी का कोई वीडियो दो लाख से ऊपर नहीं जा रहा था। इसलिए आपने स्कैम डाला, तो 50 लाख पर चला गया। उन्होंने ये भी कहा कि आने वाले दिनों में वो संदीप माहेश्वरी को एक्सपोज करेंगे। 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button