Basic InfoGeneral Information information

दूध में मिलावट पहचान के 6 सरल तरीके | दूध असली है या नकली जानिए

आज की इस नई पोस्ट में हम लोग जानेंगे दूध में मिलावट पहचानने के 7 तरीके Dhoodh Asli Hai Ya Nakli Kaie Pahchane अगर आपके घर दूध आता है और आप दूध का सेवन करते हैं तो इस पोस्ट में आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप Kaise Pahchane ki Dhoodh Asli Hai Nakli उसमें कौन सा पदार्थ मिला है यह कैसे जाने तो आज हम दूध से जुड़ी सारी जानकारी आपको इस पोस्ट के माध्यम से प्रदान करेंगे तो मैं आशा करता हूं कि आप आज के इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पड़ेंगे और साथ ही साथ आज मिलने वाली जानकारी को आप अपने ऊपर लागू भी करेंगे।

आप सभी लोग जानते ही होंगे कि दूध का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना जरूरी है अगर कोई इंसान रोज एक गिलास दूध पीता है तो उसके अंदर हमेशा तंदुरुस्ती और चुस्ती बनी रहती है लेकिन आज के समय में जो दूध मिलता है उसमें कुछ ना कुछ मिलावट करके मिलता है शुद्ध दूध तो जैसे गायब ही हो गया है अगर किसी को शुद्ध दूध चाहिए तो उसे गाय या भैंस अपने घर पर पालनी होगी।

दूध का सेवन हर उम्र के लोग कर सकते हैं यह बहुत ही पौष्टिक आहार है आपको दूध के अंदर बहुत सारे विटामिन प्रोटीन मिनरल्स आदि सभी मिलते हैं और आजकल तो दूध की मांग इतनी ज्यादा बढ़ चुकी है जिसके कारण दूध महंगा भी होता जा रहा है और दूध की पूर्ति करने के लिए बहुत सारे लोग इसमें मिलावट भी करने लगे हैं पहले तो Dhoodh Mai Paani Milaya Jata लेकिन आज के टाइम में दूध में पानी ही नहीं बल्कि ना जाने कौन-कौन से पदार्थ और केमिकल मिलाए जाने लगे हैं।

दूध में असली नकली की पहचान कैसे करें 7 आसान तरीके

दूध में मिलावट पहचान के 6 सरल तरीके | दूध असली है या नकली जानिए

इंडिया में दूध का प्रयोग अधिक मात्रा में होता है बहुत सारी मिठाई  Dhoodh से बनती हैं Ghee Dhoodh से मिलता है Panir Bhi Dhoodh से मिलता है तो ऐसे में दूध की मात्रा को पूरा करने के लिए लोग इसमें मिलावट करने लगे हैं जिससे अधिक से अधिक दूध बेचकर अधिक से अधिक मुनाफा कमा सकें तो आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे कि Dhoodh Mai Kaise Pata Kare Ki Milabat है या नहीं आपके घर पर शुद्ध दूध आता है या नहीं।

आइए जानते हैं दूध में मिलावट कैसे पता करें कुछ आसान से तरीकों के जरिए।

●       यह कैसे पता करें कि Dhoodh Mai Paani Mila Hai इसके लिए दूध की कुछ बूंदों को पत्थर या किसी चिकनी से लकड़ी पर गिरा दें इससे अगर दूध नीचे की तरफ गिरता है और उसकी धारा बनती है वह सफेद है तो दूध शुद्ध है अगर धारा सफेद नहीं है तो उसमें पानी मिला है।

●       डिटर्जेंट मिला है यह कैसे पता लगाएं दूध को एक टेस्ट ट्यूब के अंदर थोड़ा सा डालने और टेस्ट्यूब खोजो जो उसे लाएं यदि दूध में झाग काफी देर तक बना रहता है तो दूध में डिजिटेंट मिला हुआ है।

●       यह कैसे पता करें कि दूध में Color Mila हुआ है उसके लिए आप दूध को कुछ समय के लिए स्टोर करके कहीं पर रख दें इससे यह पता लगेगा कि अगर दूध का कलर पीला हो जाता है तो उसमें कुछ मिला हुआ है और अगर पीला नहीं होता है तो वह शुद्ध दूध है।

●       आप जानना चाहते हैं कि Dhoodh Asli Hai Ya Nakli उसके लिए आप दूध की कुछ Boodo को अपने दोनों हाथों के बीच में Rub Karen यदि दूध शुद्ध होगा तो आपको अपने हाथों के बीच में चिकनाहट महसूस नहीं होगी अगर मिलावट दूध होगा तो आपको चिकनाहट महसूस होगी।

●       अगर आप दूध पी रहे हैं और आपको दूध का स्वाद थोड़ा मीठा लग रहा है तो वह दूध असली है अगर आपको दूध का स्वाद मीठा नहीं लग रहा है तो वह दूध नकली है।

●       अगर आप पता करना चाहते हैं कि Dhoodh Milabat Hai Ya Ni तो उसके लिए आप दूध की गंध लें क्योंकि अगर दूध में मिलावट नहीं होगी तो उसकी कोई गंध नहीं आएगा दूध में मिलावट होगी तो आपको Detergent जैसी खुशबू आएगी दूध की कोई भी स्पेशल खुशबू नहीं होती है

तो आज का यह आर्टिकल आपको कैसा लगा Hai Jisme आपको बताया है कि दूध में कैसे पता करें कि मिलावट है या नहीं उसके लिए कुछ आसान से तरीके बताएं आप उनको इस्तेमाल करके पता लगा सकते हैं कि Dhoodh Mai Milabat Hai Ya Ni.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button