Basic InfoGeneral Information informationInternetSarkari yojana

भारत की GDP कितनी है हिंदी में जानिए पूरी जानकारी

हेलो दोस्तों आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही ज्ञानवर्धक साबित होने वाला है क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे भारत की GDP कितनी है तो दोस्तों अगर आप भी एक भारतीय  नागरिक हैं तो आपको यह पता होना चाहिए कि हमारे भारत देश की GDP कितनी है तो चलिए दोस्तों बिना देर करे जानते हैं कि भारत की GDP कितनी है।

 दोस्तों हमारे देश में ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें आज भी यह नहीं पता है कि भारत देश की GDP कितनी है तो आज हम आपको इस बारे में जानकारी देंगे। दोस्तों आपने TV, News Channel चैनल और Newspaper में जरूर सुना होगा भारत की  Economy के बारे में। आप भी जाना चाहते होंगे कि भारत की अर्थव्यवस्था कितनी है और यह कितने नंबर पर आता है अर्थव्यवस्था में इसके अलावा आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको 10 सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाले देश के बारे में भी बताएंगे।

हाल ही में अमेरिका के Research Institute World Population Review ने एक रिपोर्ट दी है जिसमें इंडिया की Economy का जिक्र किया है। अमेरिका के Research Institute ने इसमें यह बताया है कि आत्मनिर्भर बनने के पहले पॉलिसी से भारत अब कितना आगे बढ़ गया है। भारत अब एक Open Market वाले Economy के रूप में विकसित हो रहा है। दोस्तों इस रिपोर्ट के अनुसार Manufacturing और Agriculture भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण सेक्टर है।

भारत की GDP कितनी है

आपको बता दें कि Present Time में भारत की GDP   2.94 लाख करोड़ डॉलर (2.9 Trillion Dollar) है जो दुनिया के पांचवें स्थान पर आती है। हालांकि वर्तमान समय में भारत की अर्थव्यवस्था पांचवे स्थान से फिसलकर सातवें स्थान पर आ गई है। अगर देखा जाए तो वर्ष 2018 के लिए जारी विश्व बैंक के आंकड़ों के मुताबिक भारत GDP के मामले में सातवें नंबर पर आ गया था। और इस लिस्ट के मुताबिक पांचवे और छठे नंबर पर ब्रिटेन और फ्रांस पहुंच गए थे। लेकिन दोस्तों अगर वर्तमान आंकड़े के मुताबिक देखा जाए तो भारत ने फिर से ब्रिटेन और फ्रांस को पीछे छोड़कर पांचवां स्थान हासिल कर लिया है। इस लिस्ट में पहले नंबर पर यूएस(US) यानी अमेरिका है। और इसके बाद देखा जाए तो इसका पड़ोसी देश चाइना का नाम आता है तीसरे स्थान पर जापान और चौथे पर जर्मनी है।

भारत की अर्थव्यवस्था का विश्व में कौन सा स्थान है 

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि अब फिर भारत ने फ्रांस और ब्रिटेन को पीछे छोड़ दिया है GDP में यानी अर्थव्यवस्था की रैंकिंग में और आज भी भारत ने पांचवा स्थान हासिल कर लिया है। हालांकि देखा जाए तो भारत देश की फिलहाल विकास दर 5 फीसदी के करीब चल रही है यह पहले 7 फीसदी के आसपास थी GDP के मामले में भारत का लक्ष्य जर्मनी को पीछे छोड़कर 5 ट्रिलियन डॉलर(Trillion Dollar) की हासिल करने का है। हालांकि देखा जाए तो इस वर्तमान विकास दर से लक्ष्य हासिल करना थोड़ा मुश्किल है लेकिन आने वाले सालों में इसकी वृद्धि की उम्मीद की जा सकती है। तो चलिए अब आपको बताते हैं कि भारत की अर्थव्यवस्था में दुनिया में कौन सा स्थान है। और दुनिया के Top 10 देश की List बताते हैं।

रैंकदेश का नामGDP US ट्रिलियन डॉलर में
1यूनाइटेड स्टेट्स (अमेरिका)21.4 ट्रिलियन डॉलर 
2चाइना 14.1 ट्रिलियन डॉलर
3जापान5.1 ट्रिलियन डॉलर
4जर्मनी3.8 ट्रिलियन डॉलर
5इंडिया2.9 ट्रिलियन डॉलर
6यूनाइटेड किंगडम2.7 ट्रिलियन डॉलर
7फ्रांस2.7 ट्रिलियन डॉलर 
8इटली1.9 ट्रिलियन डॉलर
9ब्राजील1.8 ट्रिलियन डॉलर
10कनाडा1.7 ट्रिलियन डॉलर

तो दोस्तों आप ऊपर दी गई List में देख सकते हैं कि अमेरिका की GDP दुनिया में सबसे अधिक है 21.4 ट्रिलियन डॉलर के साथ अमेरिका विश्व के पहले स्थान पर आता है। इसके बाद देखा जाए तो चाइना दूसरे नंबर पर आता है 14.1 ट्रिलियन डॉलर के साथ दोस्तों अगर चाइना इसी तेजी से आगे बढ़ता गया तो कुछ सालों में चाइना अमेरिका की बराबरी पर आ सकता है।

अगर भारत की बात करें तो अमेरिका के Research Institute World Population  Re की रिपोर्ट के अनुसार बताया गया है कि भारत में आर्थिक उदारीकरण की शुरुआत 1990 में हुई थी इसके बाद इसमें बहुत से सुधार लाए गए। भारत इंडस्ट्री को नियंत्रण मुक्त किया गया और विदेशी व्यापार एवं इन्वेस्टमेंट पर नियंत्रण कम किया वह साथ ही पब्लिक सेक्टर की कंपनियों का निजीकरण किया गया। रिपोर्ट के अनुसार देखा जाए तो इन्हीं कारणों से भारत की आर्थिक वृद्धि में तेजी लाने में मदद मिली है।

दोस्तों अब आप जान ही गए होंगे कि भारत की जीडीपी कितनी है और दुनिया में यह कौन से स्थान पर आता है वर्तमान में भारत की जीडीपी 2.9 ट्रिलियन है।

निष्कर्ष 

आशा करते हैं आज के इस आर्टिकल के माध्यम से दी गई जानकारी आपके लिए ज्ञानवर्धक साबित है आज के इस आर्टिकल में हमने आपको पूरे विस्तार से बताया कि भारत की जीडीपी कितनी है और यह विश्व में कौन से स्थान पर आता है इसके साथ ही साथ हमने आपको टॉप 10 देशों की लिस्ट भी आपके साथ साझा की अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे अपने मित्रों के साथ जरूर शेयर करें और नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें जरूर बताएं।

धन्यवाद !

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button