Whatsapp

Whatsapp Privacy All settings | Whatsapp प्राइवसी सेटिंग की पूरी जानकारी !

Introduction 

दोस्तों जैसा की आप सभी भलीभाँति जानते है की Whatsapp एक most popular मैसेंजर App है जोकी भारत मे तो कुछ ज्यादा ही पसंद की जाती है. आज के जमाने मे बड़े से बड़ा और छोटे से छोटा आदमी भी whatsapp को यूज करता है, ओर यदि आप भी Whatsapp का इस्तेमाल करते है तो whatsapp मे मोजूद privacy setting के बारे मे आपको जरूर ही पता होना चाहिए, क्यूंकी यह सभी सेटिंग्स का अलग-अलग श्रेणियों मे तरह-तरह का काम है इसलिए आप आपको Whatsapp की सभी privacy settings की पूरी जानकारी होनी जरूरी है तो चलिए जानते है।

Whatsapp privacy settings की सभी जानकारी?

दोस्तों आपके whatsapp मे आपकी privacy से जुड़ी कुल मिलाकर 10 सेटिंग्स दी जाती है जो आपके लिए बहुत ही जरूरी सेटिंग्स होती है। आज हम आपको इस पोस्ट मे इन सभी 10 सेटिंग्स जैसेकी- Last seen, Profile photo, About, Status, Read receipts, Default message timer, Groups, Live location, Blocked contacts, Fingerprint lock, की पूरी जानकारी स्टेप बाय स्टेप देने वाले है जानने के लिए पोस्ट मे बने रहे।

Whatsapp privacy settings

1- Privacy setting Last seen की पूरी जानकारी?

दोस्तों सबसे पहले बात करते है Whatsapp privacy all setting मे मोजूद पहली सेटिंग last seen की, सबसे पहले जानते है last seen kya hota hai. दोस्तों लास्ट सीन वह होता है, आपने अपने whatsapp को लास्ट टाइम कब छोड़ा वही आपका last seen कहा जाता है। आप इसे एक उधारण से भी समझ सकते है जैसेकी, आपने अपने whatsapp को 9 बजे बंद कर दिया तो यही आपका लास्ट सीन होगा जो आपके सभी contact को दिखेगा। अब इस सेटिंग मे आपको 3 ऑप्शन मिलते है आइए इन्हे भी जानिए।

1-Everyone:- यदि आप लास्ट सीन सेटिंग को everyone पर सेलेक्ट करते है तो आपके whatsapp मे आपका last seen सबको दिखाई पड़ता है, चाहे आपने उसका नंबर save किया हो या न किया हो. यदि आपने रात को 1 बजे अपने whatsapp को छोड़ा तो आपका last seen सभी को दिखेगा।

2- My contacts:- यदि आप last seen setting को My contacts पर सेलेक्ट करते है तो आपके whatsapp का लास्ट सीन सिर्फ आपके द्वारा सेव किये गए नंबर को ही दिखाई पड़ेगा, यदि आपने किसी का नंबर सेव नही कर रखा तो वह इस setting के होने से आपका लास्ट सीन चेक नही कर पाएगा।

3- Nobody:- यदि आप लास्ट सीन सेटिंग को nobody पर सेलेक्ट करते है तो फिर आपके whatsapp का लास्ट सीन कोई भी नही देख पाएगा ओर हाँ यदि आप यह सेटिंग करते है तो आप भी किसी का whatsapp लास्ट सीन नही देख पाएंगे।

आशा करता हूँ आपको यह सभी last seen की सेटिंग अच्छे से समझ आ गई होगी यदि अभी भी आपके मन मे last seen से जुड़ा कोई भी सवाल है तो आप हमे कमेन्ट कर सकते है हम आपका रिप्लाइ देने की पूरी कोशिश करेंगे, चलिए अब जानते है whatsapp privacy की दूसरी सेटिंग के बारे मे।

2- Privacy setting Profile photo की पूरी जानकारी?

अब बात करते है whatsapp privacy setting मे मोजूद दूसरी सेटिंग profile photo की, यदि बात करे Profile photo kya hota hai, तो इसके बारे मे तो आप सभी अच्छे से जानते है आपके whatsapp पर लगा आपका कोई भी फोटो profile photo कहा जाता है. यदि आप profile photo सेटिंग पर क्लिक करते है तो आपके समाने 3 ऑप्शन आते हा जिन्हे आप नीचे स्टेप बाय स्टेप पढे।

1- Everyone:- यदि आप प्रोफाइल फोटो सेटिंग को everyone पर रखते है तो आपका जो whatsapp पर फोटो है वह सभी को दिखाए पड़ेगा चाहे आपने उसका नंबर सेव किया हो या न किया हो. इस सेटिंग को कभी भी लड़की को नही रखना चाहिए नही तो उसका फोटो कोई भी देख सकता है, बाकी सब अपने अपने तरीके से इस सेटिंग को इस्तेमाल कर सकते है।

2- My contacts:- यदि आप प्रोफाइल फोटो को My contact पर रखते है तो आपके whatsapp पर लगे फोटो को वही लोग देख सकते है जिसका नंबर आपने सेव किया है, जिसका नंबर आपने सेव नही किया है वह आपका प्रोफाइल फोटो नही देख सकता. लड़कियों के मामलों मे यह सेटिंग बड़ी अच्छी साबित होगी।

3- Nobody:- यदि आप अपने profile photo को किसी को भी नही दिखाना चाहते तो आप इस सेटिंग को करके रख सकते है, लेकिन यदि आप यह सेटिंग करके रखते है तो आप भी किसी की प्रोफाइल नही देख सकेंगे।

आशा करता हूँ profile photo की सभी सेटिंग्स आपके समझ आ गई होगी अब आप अपने-अपने तरीके से इस सेटिंग का लुप्त उठा सकते है. यदि अभी भी इस सेटिंग से जुड़ा कोई भी सवाल आपके मन है तो आप हमे कमेन्ट करके जरूर बताए हम रिप्लाइ देने की पूरी-पूरी कोशिश करेंगे. चलिए अब जानते है, whatsapp privacy की तीसरी सेटिंग के बारे मे।

3- Whatsapp privacy setting About की पूरी जानकारी?

अब बात करते है Whatsapp privacy की तीसरी सेटिंग About के बारे मे, दोस्तों आप जब whatsapp को पहली बार डाउनलोड करते है तो आपको अपना अकाउंट बनाते समय एक About का ऑप्शन मिलता है जहाँ पर आप अपने बारे मे कुछ लिखते है. अब इस सेटिंग मे भी आपको 3 वही ऑप्शन मिलते है जोकी ऊपर दी गए दोनों सेटिंग मे मोजूद है, जैसेकी- Everyone, My contacts, Nobody इन सभी सेटिंग को कैसे यूज और क्या काम है वह मे आपको पहले ही ऊपर बता चुका हूँ।

आशा करता हूँ आपको About सेटिंग की पूरी जानकारी मिल गई होगी यदि अभी About setting से जुड़ा कोई भी सवाल आपके मन मे है तो आप हमे कमेन्ट कर सकते है, हम आपका रिप्लाइ देने की पूरी-पूरी कोशिश करेंगे।

4- Whatsapp privacy setting Status की पूरी जानकारी?

दोस्तों आप अपने आव-भाव को पर्दर्शित करने के लिए अपने Whatsapp पर status लगाते है यह आपका photo, video, हो सकता है, इस सेटिंग मे आपको 3 ऑप्शन देखने को मिलते है जिन्हे आप नीचे स्टेप्स बाय स्टेप पढ़ सकते है।

1-My contacts:- यदि आप Status की सेटिंग को My contacts पर रखते है तो, आप जो भी स्टैटस अपने whatsapp पर लगाएंगे वह आपके द्वारा save किये गए सभी contact को दिखाई देगा।

2- My contacts except… :- यदि आप अपने whatsapp status को सभी contacts को नही दिखाना चाहते ओर चाहते है की बस सिर्फ इसको न दिखे बाकी सबको मेरा whatsapp status दिखाई दे तो आप यहाँ पर जिसका भी नाम सेलेक्ट करेंगे उसे आपका whatsapp status नही दिखेगा।

3- Only share with…:- यदि आप किसी एक को ही अपना whatsapp status या सभी को न दिखाकर कुछ दोस्तों को ही दिखाना चाहते है तो ऐसा आप इस सेटिंग से कर सकते है, यहाँ पर आपको वह contacts सेलेक्ट करने होते है जिन्हे आप अपने स्टैटस दिखाना चाहते है।

तो दोस्तों यह थी status privacy setting की पूरी जानकारी, आशा करता हूँ आपको यह सभी समझ आया होगा और यदि अभी भी आपके मन मे status privacy settings से जुड़ा कोई भी सवाल आपके मन मे है तो आप हमे कमेन्ट कर सकते है, हम रिप्लाइ देने की पूरी-पूरी कोशिश करेंगे।

5- Whatsapp Privacy setting Read receipts की पूरी जानकारी?

दोस्तों यदि आप whatsapp पर किसी अपने दोस्तों से चैट कर रहे है तो जो आप मैसेज अपने दोस्तों को सेंड कर रहे है , यदि वह उसे रीड या पढ़ लेता है तो उस मैसेज पर 2 blue tik आ जाते है जिससे आपको पता लग जाता है की आपका मैसेज आपके दोस्त ने देख लिया है. तो जो यह काम है वह Read receipts की सेटिंग से हो पता है, यदि आप इस सेटिंग को बंद कर देते है तो जो आप मैसेज सीन करंगे उसके भी blue tik नही जाएंगे और आपको भी blue tik दिखाई नही देंगे।

6- Whatsapp Privacy setting Default message timer की पूरी जानकारी?

दोस्तों Whatsapp की यह सेटिंग खासकर लड़कियों के मामले मे बहुत ही ज्यादा यूजफुल है, क्युकी इस सेटिंग की मदद से आप अपने whatsapp द्वारा करी गए अपने दोस्तों या किसी other person के साथ चैट को ऑटो डिलीट कर सकते है. Default Message Timer की सेटिंग पर यदि आप क्लिक करते है तो आपको 3 टाइम देखने को मिलते है जैसेकी- 24 hours, 7 days, 90 days. यदि आप यहाँ पर 24 hours सेट करते है तो जो भी आप चैट करेंगे वह चैट उसके फोन से 24 घंटे के बाद खुद ही डिलीट हो जाएगी।

7- Whatsapp Privacy setting Groups की पूरी जानकारी?

यदि आपने अपने whatsapp पर एक group बना रखा है और आप उस ग्रुप के admin है तो इस सेटिंग की हेल्प से आप यह तय कर सकते है की , मेरे ग्रुप की प्रोफाइल फोटो सभी लगा सकते है या नही, यदि आपके ग्रुप मे 10 मेम्बर है और आप चाहते है की इनमे से 5 ही मैसेज कर सके तो आप ऐसा भी इसी सेटिंग की मदद से कर सकते है।

इस सेटिंग मे भी आपको 3 ऑप्शन मिलते है Everyone, My contacts, My contacts except… जिनके बारे मे आप नीचे स्टेप बाय स्टेप पढ़ सकते है।

1- Everyone:- दोस्त यदि आप ग्रुप की सेटिंग को everyone पर सेलेक्ट करते है, तो group मे जीतने भी मेम्बर है सभी message कर सकते है और सभी प्रोफाइल फोटो, description भी बदल सकते है, ओर सभी अपने किसी दूसरे दोस्तों को भी invite कर सकते है।

2- My Contacts:- इस सेटिंग की मदद से आपके ग्रुप मे यदि कोई ऐसा भी है जिसका नंबर आपके whatsapp पर सेव नही है तो वह मैसेज के अलावा कुछ नही कर सकता न तो प्रोफाइल, डिस्क्रिप्शन और न ही किसी को इन्वाइट कर सकता है।

3- My Contacts except… :- इस सेटिंग की मदद से आप अपने ग्रुप मे यह तय कर सकते है की कोनसा दोस्त आपके ग्रुप मे profile, description, बदल सकता है, और invite भी और exit भी वही कर सकते है जिसको आपने यह पर्मिशन दी है।

8- Whatsapp privacy setting Live Location 

दोस्तों इस सेटिंग की मदद से आप अपनी live loaction अपने दोस्तों को भेज सकते है. यदि आप अपने किसी दोस्त से मिलने पहली बार जा रहे है और आपको रास्ता नही पता या आप खो गए है तो आप अपने दोस्त को अपनी लाइव लोकैशन सेंड कर सकते है, जिससे आपको उसे ढूंढने मे आसानी होगी।

9- Whatsapp privacy setting Blocked contacts 

Blocked contacts की सेटिंग मे आपके उन सभी नंबर की लिस्ट देखने को मिल जाती है जो आपने ब्लॉक कर दिए है. यहीं से ही आप फिर unblock भी कर सकते है।

10- Whatsapp privacy setting Fingerprint lock 

यदि आपका डिवाइस fingerprint lock को support करता है तो आप अपने whatsapp पर fingerprint लॉक भी लगा सकते है। यह सेटिंग आपके whatsapp को protect रखने के काम आती है।

यह भी पढे—-

Whatsapp के 3 नए फीचर का आपको पता होना चाहिए?

Phone me Whatsapp Hide Kaise Kare Without Any App?

Conclusion 

आज हमने इस पोस्ट मे आपके whatsapp मे मोजूद privacy settings की पूरी-पूरी जानकारी देने की कोशिश की है, यदि आप एक whatsapp यूजर है तो आपको इन सभी सेटिंग का पता होना बहुत ही जरूरी है खासकर लड़कियों के लिए. आशा करता हूँ आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी कुछ नया सीखने को मिला होगा और Whatsapp Privacy settings से जुड़ा आपको कोई भी सवाल का जवाब आपको मिल गया होगा तो आप हमे कमेन्ट करके जरूर बताए और आप हमे फॉलो भी कर सकते है,

Facebook, Instagram, Twitter, पर।

Thankyou.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button